• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • If The Bus Was Not Found, Then The Patwari Candidates Imposed Jam, The Price Of Gold And Silver Increased

अपडेट्स राजस्थान:बीकानेर-जोधपुर संभाग के 6 जिलों में पेट्रोल पंप कल रहेंगे बंद; RAS भर्ती परीक्षा में भी अभ्यर्थियों के लिए फ्री रहेंगी रोडवेज बसें;

जयपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

पेट्रोल की बढ़ती कीमत को लेकर 25 अक्टूबर यानी सोमवार से पंप संचालकों ने बेमियादी हड़ताल की घोषणा कर दी है। श्रीगंगानगर में पेट्रोल इस समय 120 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा की दर पर से मिल रहा है। रविवार को श्रीगंगानगर में पेट्रोल 120.02 रुपए तथा डीजल 110.85 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं पंजाब में पेट्रोल का दाम 109.40 रुपए तथा डीजल 99.24 रुपए प्रति लीटर तक ही पहुंचा है। ऐसे में श्रीगंगानगर जैसे सीमावर्ती इलाके के पेट्रोल पंप संचालकों ने बेमियादी हड़ताल की घोषणा कर दी। श्रीगंगानगर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष आशुतोष गुप्ता ने बताया कि बीकानेर संभाग के बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू और जोधपुर संभाग के बाड़मेर और पाली जिले में हड़ताल होगी। इसके तहत 6 जिलों में पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। पूर्व में संगठन ने बीकानेर और जोधपुर संभााग में हड़ताल की घोषणा की थी। जोधपुर संभाग में ज्यादा परेशानी नहीं होने से बीकानेर संभाग के अलावा केवल पाली और बाड़मेर ही श्रीगंगानगर के पेट्रोलियम डीलर्स के साथ आए हैं।

अभ्यर्थियों की सुविधा का रखा ध्यान

प्रदेश में होने जा रही राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी परीक्षा से 2 दिन पहले और 1 दिन बाद तक रोडवेज बसों में फ्री में सफर कर सकेंगे। प्रदेशभर में यह सुविधा राजस्थान रोडवेज की बसों में उपलब्ध होगी। इससे पहले सरकार ने REET और पटवारी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए निजी और सरकारी बसों में फ्री यात्रा की सुविधा मुहैया कराई गई थी। प्रदेश में 27 अक्टूबर को RAS प्री भर्ती परीक्षा होने जा रही है। ऐसे में परीक्षा शुरू होने से दो दिन पहले और पेपर खत्म होने के अगले दिन तक परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स रोडवेज बसों में फ्री सफर कर सकते हैं। इस दौरान अभ्यर्थी गांव या शहर से परीक्षा केन्द्र तक जाने और वापस आने के लिए सीधी बस सेवा उपलब्ध नहीं होने पर एक से अधिक कलक्टिंग बस का उपयोग कर सकेंगे। फ्री सफर के लिए अभ्यर्थी को अपना प्रवेश पत्र और मूल दस्तावेज दिखने होंगे।

उदयपुर में पटवारी परीक्षा में डमी कैंडिडेट पकड़ा गया
उदयपुर के गोवर्धन विलास थाना इलाके में रविवार को पटवारी परीक्षा के दौरान एक डमी अभ्यर्थी को धर दबोचा गया। जालोर जिले का निवासी दिनेश बिश्नोई, नेमा राम नाम एक के एक व्यक्ति की जगह परीक्षा देने आया था। प्रवेश पत्र में नेमाराम की जानकारी और फोटो होने से जब परीक्षकों को संदेह हुआ तो उन्होंने सख्ती से पूछताछ की। तो आरोपी ने सच उगल दिया। इसके बाद आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया गया। गोवर्धन विलास क्षेत्र के सेक्टर 14 स्थित स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट के परीक्षा सेंटर पर यह आरोपी पकड़ा गया। आरोपी से पूछताछ जारी है।

बस नहीं मिलने पर हाईवे जाम
पटवारी की परीक्षा देने के लिए जयपुर जा रहे अभ्यर्थियों को रविवार को रोडवेज की बसें नहीं मिली तो उन्होंने नेशनल हाईवे 48 पर जाम लगा दिया। सुबह-सुबह करीब 8 किमी लम्बा जाम लग गया। बाद में पुलिस पहुंची। अभ्यर्थियों के लिए बसों का इंतजाम कराया। उससे पहले ही अभ्यर्थियों ने आमजन की परेशानी को देखते हुए जाम को खोल दिया था। इस बीच में अभ्यर्थियों की सांसें भी अटकी रही। उनको लगा कि बसें नहीं मिली तो एग्जाम छूट सकता है, लेकिन समय पर बसों का इंतजाम हो गया।

सोने-चांदी के दाम एक बार फिर बढ़े
सोने-चांदी के दाम एक फिर बढ़े हैं। जयपुर सर्राफा कमेटी की ओर से जारी भावों के अनुसार 24 कैरेट गोल्ड में 200 रुपए प्रति 10 ग्राम का इजाफा हुआ है। इसके बाद 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत बढ़कर 49 हजार 300 रुपए पर पहुंच गई है। वहीं 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत सोने की कीमत बढ़कर 47 हजार 300 रुपए पर पहुंच गई है।

सोना 18 कैरेट 39 हजार 100 रुपए प्रति दस ग्राम और 14 कैरेट 31 हजार 200 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है। लगातार दूसरा दिन है जब चांदी के दाम भी बढ़े हैं। शनिवार को जयपुर में चांदी में 300 रुपए प्रति किलो का उछाल हुआ। इसके बाद जयपुर में आज चांदी रिफाइन 67 हजार 300 रुपए प्रति किलो की कीमत पर पहुंच गई है।

खबरें और भी हैं...