• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • IG Sanjay Kumar Shrotriya Removed From Chief Minister's Security, Changed SP Of 13 Districts, Transfer Of Total 18 IAS And 39 IPS

विवादों में घिरे कई IAS-IPS के तबादले:घूसकांड में आरोपी नीरज के पवन और प्रदीप के गावंडे को हटाया, तीन एसपी से विवाद के चलते जयपुर रेंज आईजी घुमरिया का तबादला

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शासन सचिवालय,जयपुर। - Dainik Bhaskar
शासन सचिवालय,जयपुर।

राजस्थान सरकार ने प्रशासनिक सर्जरी करते हुए विवादों और शिकायतों से घिरे कई आईएएस-आईपीएस अफसरों के तबादले किए हैं। बीती देर रात 18 आईएएस अधिकारियों और 39 आईपीएस अफसरों के तबादले हुए। आरएसएलडीसी घूंसकांड और एसीबी की एफआईआर के बाद आईएएस नीरज के पवन और प्रदीप के गावंडे का तबादला कर दिया गया है। वहीं बिगड़े लॉ एंड ऑर्डर के कारण तीन आईजी भी बदले गए हैं। जयपुर रेंज आईजी को अपने अधीनस्थ जिलों के तीन एसपी से विवाद और अनबन के चलते हटाया है।

मुख्यमंत्री की सुरक्षा और सतर्कता में लगे आईजी संजय कुमार क्षोत्रिय का तबादला कर दिया है। अब सीएम सुरक्षा और सतर्कता की आईजी पोस्ट खाली हो गई है। यहां कोई अधिकारी नहीं लगाया गया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक रहे सौरभ स्वामी को शिक्षकों के दीपावली अवकाश पर पाबंदी लगाने का आदेश निकालना भारी पड़ा है। आरएएस इंटरव्यू विवाद में शुभम चौधरी को आरपीएससी सचिव पद खोना पड़ा है। बिगड़े लॉ एंड ऑर्डर पर 2 एडीजी भी बदले गए हैं। आरटीडीसी की बिगड़ी हालत के कारण निकया गोहएन को भी वहां से हटाया गया है।

घूंसकांड और एसीबी केस में घिरे नीरज के पवन और प्रदीप के गावंडे का ट्रांसफर

IAS अफसरों के चर्चित तबादलों की बात करें, तो आरएसएलडीसी में चेयरमैन पद पर रहते घूसकांड मामले में नाम आने और ACB की ओर से एफआईआर के कारण नीरज के. पवन और प्रदीप गावंडे का विभाग बदल दिया गया है। नीरज के पवन को श्रम , रोजगार, कौशल उद्यमिता विभाग से हटाकर उपनिवेशन विभाग बीकानेर में आयुक्त पद पर तबादला कर दिया गया है। जबकि प्रदीप के गावंडे को निदेशक आरएसएलडीसी के पद से हटाकर अब निदेशक, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग जयपुर के पद पर तैनाती दी गई है। पिछले दिनों प्रतिनियुक्ति से लौटे भानू प्रकाश एटरू को सरकार ने सचिव, श्रम, कौशल और उद्यमिता,कारखना ,बॉयलर निरीक्षण और अध्यक्ष, आरएसएलडीसी के पद पर लगाया है।

सौरभ स्वामी को शिक्षकों का दीपावली अवकाश रोकना पड़ा भारी

माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक रहे सौरभ स्वामी को शिक्षकों के दीपावली अवकाश पर पाबंदी लगाने का आदेश निकालना भारी पड़ा। पहले 24 घंटों में ही उन्हें आदेश वापस लेना पड़ा। फिर सरकार ने उन्हें इस पद से ही हटाकर अब स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसी जयपुर में जॉइंट सीईओ के पद पर ट्रांसफर पोस्टिंग दी है। जबकि स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसी जयपुर में जॉइंट सीईओ कानाराम को माध्यमिक शिक्षा विभाग बीकानेर के निदेशक पद पर लगाया है।

आरएएस इंटरव्यू में विवादों में नाम आने पर शुभम चौधरी को हटाया

आरएएस इंटरव्यू के दौरान विवादों में नाम आने पर आरपीएससी की सचिव रहीं शुभम चौधरी को हटा दिया गया है। उनका तबादला लेबर डिपार्टमेंट, जयपुर में कमिश्नर के पद पर किया गया है। अब आरपीएससी का नया सचिव आईएएस कुमार पाल गौतम को लगाया गया है। आरएएस के इंटरव्यू में धांधली और रसूूख के चलते सिफारिशों के आधार पर नम्बर बढ़ाने के आरोप लगे थे। शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा के परिवार से आरएएस बनने पर विपक्ष ने सरकार को जमकर घेरा था।

आरटीडीसी की बिगड़ी हालत पर हटाए गए निकया गोहएन

निकया गोहएन का एमडी आरटीडीसी से अब टीएडी विभाग में जॉइंट सेक्रेटरी पद पर तबादला किया गया है। कोविड काल में राजस्थान पर्यटन विकास निगम की बिगड़ी हालत और अब तक हालात नहीं सुधरने, रेवेन्यु जनरेट नहीं होने के बाद उन्हें अब आदिवासी क्षेत्रीय विकास का जिम्मा दे दिया गया है।

बिगड़े लॉ एंड ऑर्डर और ट्रैफिक के कारण 2 एडीजी के तबादले

IPS अफसरों में 2 एडीजी का ट्रांसफर किया गया है। सौरभ श्रीवास्तव का एडीजी प्रशासन और लॉ एंड ऑर्डर पद से तबादला कर उन्हें अब एडीजी पुलिस मुख्यालय जयपुर के पद पर लगाया गया है। प्रदेश में लॉ एंड ऑर्डर के बिगड़े हालात को लेकर विपक्ष के निशाने पर राज्य की गहलोत सरकार है। सूत्र बताते हैं कि प्रदेश के शहरों में ट्रैफिक के बढ़ते दबाव,बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था,आगामी दिनों में दीपावली का त्योहार होने के मद्देनजर स्मिता श्रीवास्तव को एडीजी पुलिस यातायत के पद से एडीजी पुलिस, सिविल राइट्स के पद पर ट्रांसफर किया गया है।

विवाद और बिगड़ी कानून व्यवस्था के कारण 3 आईजी बदले,CM सुरक्षा-सतर्कता आईजी संजय कुमार श्रोत्रिय को हटाया

आईजी डॉ हवा सिंह घुमरिया को जयपुर रेंज की जगह आईजी लॉ एंड ऑर्डर ,पुलिस मुख्यालय जयपुर के पद पर लगाया गया है। घुमरिया एसपी से विवादों के कारण काफी चर्चाओं में थे। बिगड़ी कानून व्यवस्था के चलते आईजी कानून व्यवस्था के पद से यूएस छानवाल का तबादला कर उन्हें आईजी,जेल के पद पर पोस्टिंग दी गई है। मुख्यमंत्री की सुरक्षा और सतर्कता में लगे आईजी संजय कुमार श्रोत्रिय को वहां से हटाकर आईजीपी जयपुर रेंज में तैनाती दी गई है। सीएम सुरक्षा आईजीपी का पद अब खाली हो गया है।

खबरें और भी हैं...