पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • In Schools, 10 Or More Children Will Be Studying Urdu Sanskrit, The Government Will Appoint Teachers In These Subjects.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तीसरी भाषा को तवज्जो:जिन स्कूलों में 10 से ज्यादा बच्चे उर्दू-संस्कृत पढ़ने वाले होंगे, वहां इन विषयों के शिक्षक लगाएगी सरकार

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा अल्पसंख्यक विधायकों के साथ मीडिया से बातचीत करते हुए - Dainik Bhaskar
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा अल्पसंख्यक विधायकों के साथ मीडिया से बातचीत करते हुए
  • छठी से आठवीं तक लागू होगी व्यवस्था, प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए
  • सरकार के प्रस्ताव में उर्दु, संस्कृत, सिंधी, गुजराती और पंजाबी भाषा भी शामिल

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में जहां भी 10 या अधिक बच्चे संस्कृत, उर्दू, गुजराती,पंजाबी और सिंधी पढ़ने के इच्छुक होंगे उन स्कूलों में संबंधित तृतीय भाषा के अध्यापक लगाए जाएंगे। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। कक्षा 6 से 8 तक यह व्यवस्था लागू होगी।

उर्दू के 430 शिक्षकों के पद बढाए जाएंगे, इसी तरह पंजाबी के 37, सिंधी के 14 अतिरिक्त पद बढ़ाने की मंजूरी दी है। उच्च प्राथमिक स्कूलों में अल्पसंख्यक तृतीय भाषा के अध्ययन के इच्छुक 10 या 10 से अधिक विद्यार्थी होने पर अतिरिक्त तृतीय श्रेणी लेवल द्वितीय के पद का आवंटन किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि बीते कुछ दिनों में तृतीय भाषा को कमजोर करने की बातें कही जा रही थी। हमारी सरकार ने फैसला किया है कि कक्षा 1 से 8 तक तृतीय भाषा में जहां भी 10 बच्चे पढ़ने के इच्छुक होंगे, भले ही उर्दू या फिर संस्कृत या सिंधी भाषा के हो, वहां पर एक अध्यापक अतिरिक्त दिया जाएगा। उर्दू भाषा में 430 पद बढ़ाए जा रहे हैं। पंजाबी और सिंधी में भी पद बढ़ाए जा रहे हैं, पदों की मैपिंग कर ली गई है, पिछली बीजेपी सरकार ने स्टाफिंग पैटर्न गलत तरीके से किया उसे हमने ठीक किया है। जिससे लगभग 500 अल्पसंख्यक भाषाओं के अतिरिक्त पदों का आवंटन होगा।

कांग्रेस के अल्पंसख्यक विधायकों और उर्दू के लिए आंदोलन कर रहे शमशेर भालू शिक्षा मंत्री के साथ
कांग्रेस के अल्पंसख्यक विधायकों और उर्दू के लिए आंदोलन कर रहे शमशेर भालू शिक्षा मंत्री के साथ

कांग्रेस के अल्पसंख्यक विधायकों ने जताई खुशी
उर्दू के लिए आंदोलन कर रहे शमशेर भालू ने कहा कि उर्दू समेत तृतीय भाषा के शिक्षक लगाने से फायदा होगा। भालू इस मुद्दे को लेकर दांडी यात्रा निकाल रहे थे। कांग्रेस के अल्पसंख्यक विधायकों ने शिक्षा मंत्री से मिलकर फैसले का स्वागत किया। कांग्रेस विधायक हाकम अली, अमीन कागजी, रफीक खान और वक्‌फ बोर्ड अध्यक्ष खानू खान बुधवाली ने उर्दू शिक्षकों के पद बढ़ाने के फैसले का स्वागत किया।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें