पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जोधपुर में हादसा:बारिश में पेड़ के नीचे शरण लेना पड़ गया भारी, आकाशीय बिजली गिरने से युवक की मौत

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आकाशीय बिजली गिरने से जान गंवाने वाले युवक का शव लेकर अस्पताल पहुंचे परिजन।
  • जोधपुर जिले के ओसियां क्षेत्र की घटना

जिले के ओसियां क्षेत्र में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। खेत में काम करते समय बारिश आने पर उसने एक पेड़ के नीचे शरण लेना भारी पड़ गया। इस दौरान आकाश से पेड़ पर ही बिजली आ गिरी। उसके नीचे खड़े युवक की वहीं पर मौत हो गई।

ओसिया क्षेत्र के भैरुसागर चौहानों की ढाणी में महेन्द्र सिंह पुत्र कालू सिंह(28) आज अपने खेत में काम कर रहा था। इस दौरान बारिश शुरू हो गई। बारिश से बचने के लिए महेन्द्र सिंह खेत में लगे एक खेजड़ी के पेड़ के नीचे शरण ले ली। बारिश के बीच आसमान में लगातार बिजली कड़क रही थी। इस दौरान तेज गर्जना के साथ खेजड़ी पर बिजली आ गिरी। उसके नीचे खड़ा महेन्द्र भी चपेट में आ गया और उसका वहीं पर दम टूट गया। बाद में पड़ोस के खेत पर काम करने वाले लोग भाग कर वहां पहुंचे और उसे लेकर अस्पताल गए। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

आकाशीय बिजली से ऐसे कर सकते हैं बचाव
विशेषज्ञों का कहना है कि खुले में काम करने के दौरान यदि बारिश आती है तो कभी किसी पेड़ के नीचे खड़ा नहीं होना चाहिये। पेड़ पर बिजली गिरने की सबसे अधिक आशंका रहती है। ऐसे में खुले में जमीन पर नीचे बैठ अपना सिर दोनों पांव के बीच डाल लेना चाहिये। साथ ही ध्यान रहे की ऊपर से होकर गुजरने वाले बिजली के तारों के नीचे भी नहीं बैठना चाहिये। ऐसा करने से आकाशीय बिजली से बचा जा सकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें