पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Inter state Chandan Smuggler Gang Arrested By Karoli Dst Police Team After 500 Km Chased In Uttar Pradesh

राजस्थान:अंतराज्यीय चन्दन तस्कर गिरोह के मुख्य सरगना नदीम उर्फ पनडुब्बी गिरफ्तार, 500 किलोमीटर पीछा कर पुलिस ने पकड़ा

करौली4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान व अन्य राज्यों में चंदन के पेड़ चुराकर तस्करी करने वाली नदीम उर्फ पनडुब्बी गैंग करौली पुलिस की गिरफ्त में
  • 5-5 हजार रुपये के ईनामी नदीम उर्फ पनडुब्बी सहित गैंग के तीन तस्कर भी गिरफ्तार
  • करौली डीएसटी की कार्रवाई, पुलिस कांस्टेबल की हत्या का भी आरोपी है पनडुब्बी
Advertisement
Advertisement

जिला स्पेशल व सायबर टीम ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए अन्तर्राज्जीय चन्दन तस्कर गिरोह के मुख्य सरगना नदीम उर्फ पनडुब्बी सहित उसकी गैंग में शामिल 5-5 हजार रुपये चार तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस टीम ने इस गैंग को पकड़ने के लिए करीब 500 किलोमीटर पीछा किया और उन्हें मेरठ- मोदी नगर हाईवे पर यूपी नम्बर की कार की घेराबंदी कर धरदबोचा। इस तस्कर गैंग के कब्जे से एक अवैध देशी कट्टा व 3 जिन्दा कारतूस बरामद हुआ है।

करौली एसपी मृदुल कच्छावा ने बताया कि गिरफ्तार नदीम उर्फ पनडुब्बी (35) व रामबाबू जाटव (38) जिला कन्नौज उत्तरप्रदेश तथा शिवदर्शन सैनी (35) जिला सीतापुर उत्तरप्रदेश हाल जिला कन्‍नौज एवं हरिदर्शन उर्फ छोटू सैनी (36) जिला सीतापुर उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। चन्दन तस्कर गिरोह का मुख्य सरगना नदीम उर्फ पनडुब्बी है,जिसके खिलाफ पुलिस कांस्टेबल की हत्या सहित जिला करौली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के विभिन्‍न थानों में हत्या, हत्या का प्रयास, चोरी, लूट, डकैती, आर्म्स एक्ट व अवैध मादक पदार्थों की तस्करी के करीब 2 दर्जन मुकदमे दर्ज है।

सबसे पहले टोलटैक्स व हाइवे पर लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला, तब मिला सुराग

एसपी कच्छावा ने पूर्व में 15-20 सालों से कोतवाली थाना क्षेत्र में चन्दन के पेड़ों की तस्करी की घटनाओं को गंभीरता से ले डीएसटी प्रभारी यदुवीर सिंह व सायबर सेल को इन मामलों की तह तक जाकर गैंग को पकड़ने का जिम्मा सौंपा था। गुप्त सूचना के अनुसार इन चन्दन चोर तस्करों के चोर उत्तर प्रदेश के होने की जानकारी सामने आने पर डीएसटी के कांस्टेबल परमजीत व मान सिंह ने टोल नाकों व होटलों की सभी सीसीटीवी फुटेज खंगाली।

पुलिस टीम ने पांच सौ किलोमीटर तक किया पीछा, घेराबंदी कर पकड़ा

एसपी कच्छावा के मुताबिक फुटेज में घटना वाले दिन 14 व 21 जुलाई की शाम एक यूपी नम्बरी एक्सेन्ट कार का करौली में आना व चंदन के पेड़ वाले जंगल मे जाकर कुछ समय मे लौटना दिखाई दिया। इस सूचना पर कार के रजिस्ट्रेशन व बीमा पॉलिसी में लिखे मोबाइल नम्बर की कॉल डिटेल व लोकेशन से तीन चार अन्य संदिग्ध नम्बर मिले। इसके विश्लेषण के बाद पुख्ता जानकारी मिलने पर डीएसटी प्रभारी यदुवीर सिंह व टीम को प्राईवेट गाड़ी से यूपी भेजा गया। टीम ने तकनीकी सहयोग से करीब 500 किलोमीटर पीछा कर मेरठ-मोदी नगर हाईवे पर कार के आगे अपनी गाड़ी लगा रोक कर चारों तस्करों को गिरफ्तार कर लिया।

तरीका वारदात: होटल में ठहरते है, फिर रैकी कर अंधेरे में करते है चंदन पेड़ चोरी की वारदात

डीएसटी प्रभारी पुलिस इंस्पेक्टर यदुवीर सिंह के मुताबिक गैंग ने पूछताछ में बताया कि ये लोग कई वर्षों से राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड व अन्य सीमावर्ती राज्यों में चन्दन के पेड़ों की तस्करी कर रहे है। पेड़ काटने से पांच-सात दिन पहले दिन मे रैकी कर चन्दन के पुराने पेड़ को चिन्हित करते है। वारदात के दिन घटनास्थल से 10-12 किलोमीटर दूर एक व्यक्ति किसी होटल में इन्तजार करता है।

बाकी सदस्य अंधेरे में जाकर चिन्हित किये गये पेड़ों की टहनियों को अन्य पेड़ों के साथ रस्सियों से बांध देते है, जिससे पेड़ के गिरने की आवाज होती है। पेड़ के तने को काटकर उसके एक से डेढ़ फिट के टुकड़े कर बताये हुए सांकेतिक स्थान पर रख चालक को फोन कर बुला लेते है। इसके बाद पेड़ लूटकर भाग जाते है। फिर अन्य राज्यों में बेच देते है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement