पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Reet 2021
  • It Is Important To Stay FIT & FINE For Exam Preparation, Follow 'Student Special Diet' From Today For Good Health

REET में स्टडी रूटीन के लिए डाइट प्लान:खाने-पीने की आदत खराब है तो बिगड़ सकता है पढ़ाई का शेड्यूल, आखिरी 15 दिन अपनाएं ये डाइट प्लान, न थकान होगी और न बेचैनी

जयपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कंसल्टेंट डायटीशियन एंड न्यूट्रीशियनिस्ट डॉ. मेधावी गौतम आपको ऐसा डाइट प्लान दे रही हैं, जो सभी स्टूडेंट्स अपना सकते हैं। - Dainik Bhaskar
कंसल्टेंट डायटीशियन एंड न्यूट्रीशियनिस्ट डॉ. मेधावी गौतम आपको ऐसा डाइट प्लान दे रही हैं, जो सभी स्टूडेंट्स अपना सकते हैं।

परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए डाइट कैसी होनी चाहिए। इस सवाल का जवाब ज्यादातर स्टूडेंट्स जानना चाहेंगे। स्टूडेंट्स सुबह से कोचिंग या ऑनलाइन क्लास के लिए लंबे वक्त तक एक ही जगह बैठे रहते हैं। अधिक समय तक पढ़ाई करने पर थकान महसूस करते हैं। खाने-पीने का रूटीन और आदतें भी डिस्टर्ब हो जाती हैं। एक कहावत है कि जैसा खाएंगे अन्न, वैसा होगा मन। ऐसे में रूटीन सेट करने के साथ ही प्रॉपर डाइट प्लान लेने की भी जरूरत होती है।

दैनिक भास्कर ने स्टूडेंट्स के लिए खास तौर पर डाइट प्लान तैयार करवाया है। कंसल्टेंट डायटीशियन एंड न्यूट्रीशियनिस्ट डॉ. मेधावी गौतम आपको ऐसा डाइट प्लान दे रही हैं, जो सभी स्टूडेंट्स अपना सकते हैं। इसके नुकसान नहीं हैं। यह स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस को बढ़ाने वाला और उनकी दिनभर की डाइट की जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण होगा। परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए क्या हैं डाइट के टिप्स, आइए बताते हैं-

डाइट प्लान का फॉर्मेट

नाश्ता- दूध 1 गिलास या दही- 1 कटोरी, इसके साथ दलिया, पोहा, सूजी इडली या उपमा खा सकते हैं। दोपहर का खाना- तिरंगी सलाद (टमाटर, गाजर, पत्तेदार), दो से तीन चपाती, मौसमी सब्जी, दही खा सकते हैं। रात का खाना- सूप (1 कप), चपाती दो से तीन, हरी सब्जी, दाल, पनीर या सोयाबीन खा सकते हैं।

1. ब्रेकफास्ट में क्या खाएं - मॉर्निंग टी के बाद गैप देकर एक गिलास दूध के साथ कोई भी एक प्रकार का स्नैक जैसे- पोहा, उपमा, दलिया आदि लिया जा सकता है। यह लन्च ब्रेक तक आपको एनर्जी देगा और भूख नहीं लगने देगा। इससे पढ़ाई में मन लगा रहेगा और थकान नहीं होगी।

एक बार में भर पेट खाने की बजाय गैप देकर थोड़ा-थोड़ा खाएं
एक बार में भर पेट खाने की बजाय गैप देकर थोड़ा-थोड़ा खाएं

2. थोड़े-थोड़े अंतराल में कुछ खाएं- हल्का भोजन करें। परीक्षा की तैयारी के समय और परीक्षा के समय भारी लन्च करने से बचें, क्योंकि ज्यादा मात्रा में खाने या भारी लन्च लेने से सुस्ती और नींद आती है। पेट आफरने लगता है। यह गर्मी के समय घबराहट या बेचैनी भी पैदा कर सकता है। इससे पढ़ाई में मन नहीं लगता। इसलिए थोड़े-थोड़े अंतराल में कुछ हल्का खाते रहने से पेट अच्छा रहता है। पूरे दिन ऊर्जा का संचार होता है।

अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करें
अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करें

3. प्रोटीन युक्त भोजन खाएं- प्रोटीन युक्त चीजें जैसे- दूध, दही, दालें, पनीर, सोयाबीन को डाइट में शामिल करें। जो अंडा खाते हैं, उन्हें इसे प्लान में शामिल करना चाहिए। इससे एनर्जी अच्छी मिलती है। कंसन्ट्रेशन पावर बढ़ाने के लिए भी यह जरूरी है।

अच्छी सेहत बनाने और तनाव घटाने के लिए एन्टीऑक्सीडेंट्स हैं मददगार
अच्छी सेहत बनाने और तनाव घटाने के लिए एन्टीऑक्सीडेंट्स हैं मददगार

4. एन्टीऑक्सीडेंट्स भरा आहार लें- अपनी डाइट में लाल, पीले, हरे रंग के फल और सब्जियों का सेवन करें। इनमें एन्टीऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये एन्टीऑक्सीडेंट्स तनाव को कम करने में मददगार रहते हैं। शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने में भी ये मददगार होते हैं।

मिक्स नट्स और ड्रायफ्रूट्स दिल और दिमाग को रखते हैं फिट
मिक्स नट्स और ड्रायफ्रूट्स दिल और दिमाग को रखते हैं फिट

5. नट्स और सीड्स रोज लें- मुट्ठी भर सूखे मेवे, अखरोट, बादाम, अलसी के बीज और सूरजमुखी के बीजों का रोज सेवन करें। यह आपकी मेमोरी बढ़ाने में मदद करता है। नट्स और सीड्स में ओमेगा फैटी एसिड्स भी होते हैं, जो हार्ट, ब्रेन, स्किन, आंखों, बालों और अंदरूनी ताकत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। साथ ही इनसे भरपूर एनर्जी मिलती है। गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ता है। फाइबर भी बॉडी को मिलता है। इम्युनिटी बूस्ट होती है।

पानी की मात्रा बढ़ाएं
पानी की मात्रा बढ़ाएं

6. हाइड्रेशन अच्छा रखें- सुबह गुनगुना पानी पीकर दिन की शुरुआत की जा सकती है। दिन में खूब पानी और तरल पदार्थ, जैसे- नींबू पानी, नारियल पानी, सूप, जूस आदि का सेवन करते रहें। इससे आपका पाचन अच्छा रहेगा और शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होगा ।

सुबह और शाम की एक्सरसाइज से खुद को रखें फिट
सुबह और शाम की एक्सरसाइज से खुद को रखें फिट

7. कसरत को डेली रूटीन में शामिल करें- किसी भी तरह की एक्सरसाइज रोज आधा घंटा करें। अलग-अलग एक्सरसाइज को 3-3 के सेट या राउंड में करें। इसके अलावा केवल ब्रिस्क वॉक भी की जा सकती है। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होगा। वर्क परफॉर्मेंस बढ़ेगी। साथ ही बॉडी को ब्रेक भी मिलेगा। फिजिकली और मेंटली फिट रहने के लिए एक्सरसाइज और जॉगिंग बहुत अच्छा माना जाता है।

(डॉ. मेधावी गौतम, कंसल्टेंट डायटीशियन एंड न्यूट्रिशियनिस्ट)

इस लिंक पर क्लिक कर हमें भेजें आपके सवाल

ये भी पढ़ें...

जानिए, REET से जुड़ी सभी जानकारियां:20 से 30 सितंबर तक रोडवेज बसों में फ्री यात्रा कर सकेंगे अभ्यर्थी, कोरोना वैक्सीन अनिवार्य नहीं

REET 2021 मॉडल टेस्ट पेपर ENVIRONMENTAL STUDIES:टेस्ट देकर बताएं- कितनी है पर्यावरण की जानकारी, ANSWER KEY है साथ

REET 2021 मॉडल टेस्ट पेपर आज से:16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण हैं ये 10 प्रश्न, हिंदी व्याकरण और शिक्षण विधियां की करें प्रैक्टिस

एक्सपर्ट डॉ. राघव प्रकाश से जानें REET के टिप्स:आखिरी समय में तैयारी का मूल मंत्र, नया पढ़ने की बजाय पुराने का रिवीजन करें, विश्वसनीय टेस्ट सीरीज से करें प्रेक्टिस

खबरें और भी हैं...