पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur Airport Smuggling Case Latest News Updates: Staff Quarantined After Smugglers Being Test Coronavirus Positive

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर में साेना तस्करी का मामला:कोरोना ने रोकी कस्टम की कार्रवाई, 10 दिन में भी आगे नहीं बढ़ी पूछताछ, 14 में से एक तस्कर के संक्रमित होने से 25 फीसदी स्टाफ क्वारैंटाइन

जयपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इन्हीं अधिकारियों और कर्मचारियों को करनी थी तस्करों के बयानों की जांच
  • दुबई से ही कराई गई थी सभी 14 तस्करों की चार्टर्ड बुकिंग

(शिवांग चतुर्वेदी)। राजस्थान में 4 जुलाई को जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग द्वारा सोने तस्करी की सबसे बड़ी कार्रवाई में भी कोरोना बाधा बन गया है। ऐसा इसलिए- क्योंकि तस्करी करते हुए जिन 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, उनमें से एक तस्कर सात जुलाई को कोरोना पॉजिटिव आया था। इसके बाद उसके संपर्क में आए अन्य सभी तस्करों, एयरपोर्ट पर कार्यरत कस्टम के अधिकारियों और कर्मचारियों को क्वारैंटाइन कर दिया गया था।

दरअसल, आर्थिक मामलों की विशेष अदालत ने सभी 14 तस्करों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। इससे पहले तस्करों द्वारा कस्टम विभाग के अधिकारियों को जो जानकारी दी गई थी, विभाग को उसकी सत्त्यता की जांच करनी थी, लेकिन क्वारेंटाइन होने के कारण इसकी जांच प्रक्रिया अटक गई है। हालांकि कस्टम कमिश्नर सुभाष अग्रवाल का कहना है कि जल्दी ही इस संबंध में जांच पूरी कर ली जाएगी।

ये है पूरा मामला
4 जून को स्पाइसजेट की रस अल खैमहा से आई चार्टड फ्लाइट एसजी-9050 और रियाद से आई फ्लाइट एसजी-9647 जयपुर पहुंची। तीन यात्रियों के पास इमरजेंसी लाइट के अंदर 12 सोने के बिस्किट बरामद किए गए। इनका कुल वजन 9.30 किलो था जिसकी बाजार कीमत करीब 4.60 करोड़ रुपए है।

उनमें से एक तस्कर ने रियाद से आ रही फ्लाइट में भी सोना लाए जाने को बात कही। जिसके बाद कस्टम अधिकारी अलर्ट हो गए। फ्लाइट पहुंचने के बाद सभी 11 संदिग्धों से पूछताछ की और जांच की तो उनके पास 22.65 किलो सोना बरामद किया गया था जिसकी बाजार कीमत 11.09 करोड़ है।

दुबई से ही कराई गई थी सभी 14 तस्करों की चार्टर्ड बुकिंग
जांच में यह सत्यापित हो गया है कि सोने की तस्करी कर ला रहे सभी 14 आरोपियों की फ्लाइट बुकिंग दुबई में बैठे मुख्य तस्कर ने ही कराई थी। जिन लोगों के साथ सोना भेजा गया था, वे राजस्थान के निवासी हैं और दुबई में नौकरी के लिए गए हुए थे। कस्टम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों ने टिकट बुक कराई है, उनका भी पता लग गया है। जिसकी जांच की जांच की जा रही है।

बीते वर्ष 31 मामलों में दस लोगों को किया था गिरफ्तार
कस्टम कमिश्नर सुभाष अग्रवाल ने बताया कि बीते वित वर्ष 2019-20 में जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के 31 मामले आए थे। 5 करोड़ कीमत का 13.86 किलो सोना पकड़ा गया था। इन मामलों में दस लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जो अभी जमानत पर छूट गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें