पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur Airport Updates Indian Vatan Wapsi; Flight From London To Reach Jaipur Today With 128 Rajasthani

वतन वापसी:लंदन से जयपुर पहुंचे 149 राजस्थानी, एयरपोर्ट से सीधे होटल में क्वारैंटाइन किया गया

जयपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर एयरपोर्ट पहुंचने पर पहले प्रवासी राजस्थानियों की स्क्रीनिंग की गई।
  • 22 मई से एक जून तक कुल 13 फ्लाइट्स जयपुर आएंगी, जिनमें करीब 2000 प्रवासी राजस्थानी लौटेंगे
  • ब्रिटेन, कनाडा, रूस, कजाकिस्तान, फिलीपींस, किर्गिस्तान, जॉर्जिया जैसे देशों से राजस्थानी आएंगे

केंद्र सरकार के वंदे भारत अभियान के तहत विदेशों में फंसे प्रवासी राजस्थानियों का जयपुर पहुंचना शुरू हो गया। शुक्रवार को लंदन से पहली फ्लाइट दोपहर को जयपुर पहुंची। यह फ्लाइट पहले दिल्ली पहुंची। इसके बाद सभी यात्रियों को दूसरे प्लेन से जयपुर लाया गया। इससे करीब 149 प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंचे। सभी को तीन होटलों में क्वारैंटाइन किया गया। 22 मई से एक जून तक कुल 13 फ्लाइट्स जयपुर आएंगी, जिनमें करीब 2000 प्रवासी राजस्थान लौटेंगे। ब्रिटेन, कनाडा, रूस, कजाकिस्तान, फिलीपींस, किर्गिस्तान, जॉर्जिया जैसे देशों से प्रवासी राजस्थानी जयपुर आएंगे।

सुरक्षा घेरे में लिए गए यात्री
विमान से उतरते ही यात्रियों को सुरक्षा घेरे में ले लिया गया। इसके बाद थर्मल स्क्रीनिंग की गई। सभी यात्रियों को 20-20 के ग्रुप में रखते हुए थर्मल स्क्रीनिंग और अन्य जांच की गई। इस दौरान पुलिस, प्रशासन, मेडिकल विभाग की टीमें भी एयरपोर्ट पर मौजूद रहीं। सिक्योरिटी के लिए हर बस में पुलिस का जवान भी तैनात किया गया।

फ्लाइट्स से बाहर आते ही यात्रियों के सामान को सैनिटाइज किया गया।
फ्लाइट्स से बाहर आते ही यात्रियों के सामान को सैनिटाइज किया गया।

एयरपोर्ट से ही होटल में किया गया क्वारैंटाइन

जयपुर आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के बाद होटल में क्वारैंटाइन के लिए ले जाया गया। उन्हें क्वारैंटाइन रखने के लिए कई विभागों की समन्वित टीम बनाई गई है। जिला प्रशासन के अधिकारी इनकी मॉनिटरिंग करेंगे। क्वारैंटाइन सेंटर में 14 दिन की अवधि पूरा करने के बाद भी यात्रियों को घर पर 14 दिन के अतिरिक्त सेल्फ ऑब्जर्वेशन में रहना होगा। 

जयपुर एयरपोर्ट से बाहर आए प्रवासी राजस्थानी।
जयपुर एयरपोर्ट से बाहर आए प्रवासी राजस्थानी।

हवाई किराया, होटल के बिल से लेकर कोरोना टेस्ट तक का भुगतान यात्रियों को ही करना होगाएयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद यात्रियों को 'आरोग्य सेतु' और 'राज कोविड इन्फो' एप डाउनलोड करने के निर्देश दिए गए। जिसके बाद ईमिग्रेशन क्लीयरेंस कराया गया। यात्रियों के पासपोर्ट सीआईएसएफ के एक अधिकारी के पास रहेंगे। इमीग्रेशन क्लीयरेंस के बाद यात्रियों को लगेज कलेक्शन के लिए ले जाया गया। इसके बाद यात्रियों को कस्टम क्लीयरेंस दिया गया।

20-20 के ग्रुप में यात्रियों को पुलिस को सौंपा जाएगा

कस्टम क्लीयरेंस होने के बाद सीआईएसएफ के अधिकारी ने यात्रियों को 20-20 के ग्रुप में पुलिस को सौंपा। यात्रियों की सूची और उनका लगेज भी पुलिस को दिया गया। राज्य पुलिस के अधिकारी ने यात्रियों को क्वारैंटाइन सेंटर यानी होटल चुनने के लिए ऑप्शन भी दिए। राज्य सरकार ने तीन श्रेणियों स्टैंडर्ड, मीडियम और हाई श्रेणी के होटल्स क्वारैटाइन के लिए रखे हैं। इनमें मैरियट, हिल्टन, बेला कासा, फर्न, नीरजा इन जैसे प्रमुख होटल शामिल हैं। यात्रियों को होटल्स में 14 दिन रहना होगा, जिनका किराया भी उन्हीं को चुकाना होगा। अंतिम दिन कोरोना टेस्ट कराया जाएगा, जिसका भुगतान भी यात्री करेंगे। कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही यात्री घर लौट सकेंगे। 

बसों के जरिए सभी यात्रियों को तीन अलग-अलग होटलों में लेकर जाया जाएगा।
बसों के जरिए सभी यात्रियों को तीन अलग-अलग होटलों में लेकर जाया जाएगा।
एयरपोर्ट पर पुलिस और चिकित्सा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
एयरपोर्ट पर पुलिस और चिकित्सा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें