पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से मिलेगी राहत!:जयपुर में 11 सीएनजी पंप खोलने की तैयारी, राजस्थान में 150 से ज्यादा पंप खोले जाएंगे; अभी कीमत 61 रुपए प्रति किलो

जयपुर4 महीने पहले
जयपुर-दिल्ली बाइपास पर कूकस स्थित जयपुर का एकमात्र सीएनजी पंप।

बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतें अब लोगों को अखरने लगी है। पेट्रोल की कीमतों के 100 रुपए के पार हो जाने और डीजल की कीमते भी 100 रुपए के नजदीक आने से लोगों का बजट गड़बड़ाने लगा है। ऐसे में अब लोग कम खर्च में गाड़ी चलाने के विकल्प देख रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए राहत की खबर है। पेट्रोलियम कंपनियां जल्द ही जयपुर में 11 नए स्थानों पर सीएनजी के पंप खोलने की तैयारी कर रही है। वर्तमान में जयपुर में केवल एक ही सीएनजी का पंप है।

दरअसल टोरेंट और अडाणी कंपनी के बीच चल रहा मामला सुलझने के बाद अब जयपुर सहित राजस्थान में सीएनजी पंप खुलने का रास्ता साफ हो गया है। इन दोनों कंपनियों के बीच मामला करीब दो साल से लंबित चल रहा था, जो अब सुलझ गया है। ऐसे में अब जयपुर सहित प्रदेश के अन्य शहरों में सीएनजी पंप खोलने के काम तेजी से होगा। अभी तक जयपुर में सिर्फ दिल्ली बाइपास स्थित कूकस में एक सीएनजी पंप है, जहां हर समय गाड़ियों की लंबी कतारें लगी रहती हैं। लोगों को गाड़ी में सीएनजी भरवाने के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ता है, लेकिन अब जयपुर में 11 सीएनजी पंप खुलने से इन लोगों को राहत मिलेगी। पहले चरण में जयपुर में 11 सीएनजी स्टेशन खुलेंगे। इन पंपों को खोलने का जिम्मा टोरेंट गैस प्राइवेट लिमिटेड का है।

आवेदन प्रक्रिया शुरू
इंडियन ऑयल कंपनी के कार्यकारी निदेशक सुनील गर्ग का कहना है माने तो वर्तमान में राजस्थान में 67 सीएनजी पंप चालू हैं। इसमें से जयपुर में एक हैं। अब नए पंपों के लिए आवेदन की प्रकिया शुरू कर दी गई हैं। जयपुर-अजमेर हाइवे और जयपुर-दिल्ली हाइवे पर दस स्टेशन शुरू होने जा रहे हैं। वहां अभी टैंकर्स से सीएनजी सप्लाई की जाएगी। राजस्थान में 150 से ज्यादा पंप खोलने की योजना हैं। जयपुर शहर सहित प्रदेश के अधिकांश शहरों में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण लोगों का अब सीएनजी गाड़ियों की तरफ रूझान बढ़ने लगा है।

61 रुपए में मिलती है एक किलो सीएनजी
सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों का माइलेज पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों की तुलना में ज्यादा होता है। वहीं सीएनजी की गाड़ियों से पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों की तुलना बहुत कम पॉल्यूशन होता है। जयपुर के कूकस पंप पर वर्तमान में सीएनजी एक किलो 61 रुपए में मिलती हैं, जिससे करीब 30 किलोमीटर गाड़ी चलती है, जबकि डीजल के दाम 99 रुपए हैं और माइलेज भी 15 से 20 का ही आता हैं। इसलिए कई लोग अपनी गाड़ी थोड़ा पैसा बचाने के लिए कुछ देर लाइन में लगकर सीएनजी ही गाड़ी में भरवाते हैं। जयपुर में अभी सीएनजी गाड़ियों के शोरूम तो हैं, लेकिन एक पंप होने के चलते सीएनजी गाड़ियां खरीदने वालों की संख्या कम हैं, जो दिल्ली, अलवर, कोटा, बारां की तरफ जिनका रूट होता है वो ही इन गाड़ियों का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि दिल्ली के साथ ही कोटा, अलवर, बारां, धौलपुर में सीएनजी के 15 से ज्यादा पंप है। जहां आसानी से सीएनजी मिल जाती है। ऐसे में एक साथ फिलिंग स्टेशन खोले जाने के बाद गाड़ियों की बिक्री भी बढ़ेगी और लोगों को राहत भी मिलेगी।

जयपुर में यहां पंप खुलने की योजना
जयपुर में कंपनी फिलहाल वैशाली नगर, मानसरोवर में राजावत फार्म से सेंट एंसलम स्कूल के बीच, मुरलीपुरा से नाहरी का नाका के बीच, दादी का फाटक तक एरिया चिह्नित किया है। इसके अलावा मालवीय नगर में कैलगिरी रोड को छोड़कर पूरे इलाके में एक जगह पर पंप खोला जाएगा। जगतपुरा में महल रोड पर बालाजी रोड, मॉडल टाउन से हल्दीघाटी मार्ग जगतपुरा तक सड़क के दोनों और एक जगह चिन्हित की जाएगी।

खबरें और भी हैं...