• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur Coronavirus Cases Update | Confirmed Corona Infections Cases In Jaipur Jump 2000 As 32 Positive For COVID In Rajasthan Jaipur City

जयपुर में अनलॉक-1 का पहला दिन / 36 नए संक्रमित मिले, 3 मरीजों की मौत; शहर में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 2000 के पार पहुंचा

71 दिन बाद परकोटे में बाजार खुले तो वापस रौनक लौटी। त्रिपोलिया बाजार में दुकान खोलने पर हाथ जोड़कर खड़े एक दुकानदार 71 दिन बाद परकोटे में बाजार खुले तो वापस रौनक लौटी। त्रिपोलिया बाजार में दुकान खोलने पर हाथ जोड़कर खड़े एक दुकानदार
X
71 दिन बाद परकोटे में बाजार खुले तो वापस रौनक लौटी। त्रिपोलिया बाजार में दुकान खोलने पर हाथ जोड़कर खड़े एक दुकानदार71 दिन बाद परकोटे में बाजार खुले तो वापस रौनक लौटी। त्रिपोलिया बाजार में दुकान खोलने पर हाथ जोड़कर खड़े एक दुकानदार

  • सोमवार को मोतीडूंगरी, जवाहर नगर, बस्सी, सोडाला व मानसरोवर के चिन्हित क्षेत्र में लगाया कर्फ्यू
  • जयपुर शहर के 42 थाना क्षेत्रों के 99 जगहों पर आंशिक कर्फ्यू, इनमें परकोटे में 23 जगहों पर
  • पहले दिन बाजार खुले, दुकानदारों का साफ सफाई में बीता दिन, ग्राहकों का होता रहा इंतजार

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 10:10 PM IST

जयपुर. राजधानी जयपुर में अनलॉक-1 के पहले दिन सोमवार को 36 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इसके अलावा दो मरीजों की मौत भी हो गई। इसके बाद शहर में कुल संक्रमितों की संख्या 2029 (इटली के दो नागरिक भी शामिल) हो गई। जयपुर में अब तक 94 मरीजों की मौत संक्रमण की वजह से हो चुकी है। वहीं, अब तक 1674 केस रिकवर हो गए हैं। 259 एक्टिव केस हैं। इनमें 70 अन्य राज्यों से यहां आए प्रवासी राजस्थानी शामिल हैं।

कोरोना संक्रमण के बीच 71 दिन बाद बाजार खुला। जिंदगी की गाड़ी फिर से शहर की सड़कों पर दौड़ने लगी। चौड़ा रास्ता- त्रिपोलिया बाजार की रौनक फिर से लौट आईं।

सोमवार देर शाम तक शहर के मोतीडूंगरी, जवाहर नगर, बस्सी, सोढाला व मानसरोवर इलाके में चिन्हित एरिया में कर्फ्यू लगा दिया गया। इस तरह, अब जयपुर में 42 थाना क्षेत्रों में 99 जगहों पर आंशिक कर्फ्यू भी जारी है। इनमें परकोटे के 6 थाना इलाकों में 23 ऐसी जगह हैं। जहां अभी कंटेनमेंट जोन होने से कर्फ्यू है। वहीं, रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अति आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी की आवाजाही पर सख्त पाबंदी लगा रखी है। 

71 दिन बाद रामगंज में महकी जयपुर इत्र की खुशबू, साफ सफाई में बीता दिन, मास्क लगाए नजर आए व्यापारी

अनलॉक-1 के पहले दिन बड़ी चौपड़ पर बरसों पुरानी जयपुरी इत्र की दुकान खुली, जिसकी खुशबू रामगंज बाजार की फिजाओं में महकने लगी।

आखिरकार, 71 दिन बाद जयपुर में कर्फ्यूग्रस्त परकोटा सोमवार को खुल गया। इसके 23 कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी सभी बाजार खोले गए। इनमें हॉटस्पॉट रहा रामगंज बाजार भी शामिल था। पहले दिन बाजार में दुकानदार सफाई करते नजर आए। यहां दुकानें खुलने से बाजारों में रौनक थी। लेकिन पहले दिन ज्यादातर दुकानों पर ग्राहकों को इंतजार रहा। बड़ी चौपड़ पर बरसों पुरानी जयपुरी इत्र की दुकान खुलने के साथ ही एक बार फिर से खुशबू से रामगंज महक उठा।

रामगंज बाजार में ज्यादातर होटल रेस्त्रा बंद नजर आए। यहां पान व तंबाकू के थोक विक्रेताओं की दुकान पर भीड़ उमड़ पड़ी। इसकी वजह से माणकचौक थाना पुलिस को सख्ती कर दुकान सीज करनी पड़ी। इसी तरह, मुंह मास्क नहीं लगाने पर दुकानदारों पर जुर्माना किया गया। बरामदों में सामान रखने पर थानाप्रभारी जितेंद्र सिंह राठौड़ ने सख्ती बरतते हुए दुकानें बंद करवा दी।

जौहरी बाजार में व्यापारियों ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए फेस शिल्ड लगा रखी थी। बातचीत में कहा कि कोरोना से बचाव ही उपाय है।

जौहरी बाजार व हवामहल बाजार में ज्वैलरी व गारमेंट्स की शॉप पर ग्राहकों का इंतजार होता रहा। यहां पहला दिन दुकानदार व कर्मचारियों का साफ सफाई में गुजरा। यहां कुछ व्यापारियों ने दुकान के शटर और अंदर काउंटर पर सैनेटाइज छिड़का। इसके बाद दुकानें खोली। बाजारों में व्यापारी फेस शिल्ड व मास्क लगाए हुए नजर आए। 

परकोटे के बाजारों में कारोबारी व उनके कर्मचारी कोरोना से बचने के लिए सेनेटाइज से हाथ साफ किए

व्यापारियों का कहना था कि ज्वैलरी का मार्केट में ग्राहकों के आने में अभी वक्त लगेगा। क्योंकि, शादी विवाह के मूर्हुत जा चुके हैं। अब तो अगली साल ही व्यापार परवान चढ़ेगा। वहीं, हवामहल बाजार में देशी विदेशी पर्यटकों के नहीं होने से दुकानें सूनी नजर आई। यहां व्यापारियों का कहना था कि दुकानें खुली हैं। उन्हें संभाला है। बस यही राहत की बात है। उनका कहना है कि पर्यटकों के आने पर ही जयपुर का टूरिस्ट बाजार मुस्कुराएगा। वहीं, त्रिपोलिया बाजार में कुछ जगह पर बर्तनों व अन्य सामानों की दुकानों पर इक्का दुक्का ग्राहक नजर आए। सबसे ज्यादा ग्राहक रोजमर्रा की वस्तुओं की दुकानों पर ही मिले।

कोरोना संक्रमण की वजह से देशी विदेशी पर्यटकों की आवाजाही बंद हो चुकी है। ऐसे में हवामहल बाजार की दुकानें सूनी नजर आई

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना