पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जयपुर नगर निगम चुनाव:पहले दिन 2 ही नामांकन हुए, पहला ग्रेटर के वार्ड 43 में और दूसरा हेरिटेज के वार्ड 34 में भरा गया; फीका रहा चुनावी माहौल

जयपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर। नगर निगम चुनाव में नामांकन भरने के लिए फॉर्म लेते लोग। पहले दिन चुनापी माहौल फीका रहा। फोटो : मनोज श्रेष्ठ - Dainik Bhaskar
जयपुर। नगर निगम चुनाव में नामांकन भरने के लिए फॉर्म लेते लोग। पहले दिन चुनापी माहौल फीका रहा। फोटो : मनोज श्रेष्ठ
  • शुभ मुहूर्त के चलते नामांकन भरने के लिए प्रत्याशियों को नवरात्रों का इंतजार है

(शिवप्रकाश शर्मा). नगर निगम चुनाव में बुधवार को नामांकन भरने की शुरुआत हुई। पहले दिन चुनावी माहौल काफी फीका रहा। मात्र 2 नामांकन भरे गए। पहला नामांकन ग्रेटर के वार्ड 43 में और दूसरा नामांकन हेरिटेज के वार्ड 34 में भरा गया। नामांकन पत्र लेने के लिए ही दिन भर नामांकन स्थलों पर भीड़ जुटी रही।

निगम हेरिटेज व ग्रेटर में करीब 370 से ज्यादा नामांकन लेकर गए हैं। दिनभर रिटर्निंग अधिकारी नामांकन भरने का इंतजार करते रहे। वहीं, विधानसभा क्षेत्रों के ईआरओ ऑफिस में प्रत्याशी अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में खुद के नाम की सत्यापित कॉपी लेने के लिए जुटे रहे।

नामांकन में नवरात्र का इंतजार
शुभ मुहूर्त के चलते नामांकन भरने के लिए प्रत्याशियों को नवरात्र का इंतजार है। प्रत्याशियों और उनके समर्थकों का कहना है कि अभी अधिक मास चल रहा है। शनिवार को नवरात्रा स्थापना होगी, इसके बाद ही नामांकन भरा जाएगा। ऐसे में शनिवार और सोमवार को नामांकन भरने के लिए एक साथ प्रत्याशी उमड़ेंगे।

यह देखते हुए निर्वाचन अधिकारी भी अलर्ट हो गए हैं। उन्होंने भी अभी से तैयारियां शुरू कर दी है। जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि शनिवार व सोमवार को नामांकन भरे जाने की अधिक संख्या को देखते हुए नामांकन स्थलों पर अतिरिक्त स्टाफ लगाया जाएगा।

पहले दिन ग्रेटर में अधिक उत्साह
नामांकन के पहले दिन ग्रेटर में लोगों का अधिक उत्साह देखने को मिला। नामांकन पत्र लेकर जाने से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है। पहले दिन करीब ढाई सौ से अधिक नामांकन पत्र लेकर गए हैं। हालांकि, ग्रेटर के 43 वार्ड में ही एक मात्र नामांकन भरा गया है। वहीं हैरिटेज में 150 से अधिक नामांकन पत्र खरीद कर लेकर गए हैं।

सोशल डिस्टेंस व सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था
नामांकन के पहले दिन नामांकन स्थलों पर कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोशल जस्टिस बनाए रखने की पुख्ता व्यवस्था की गई । साथ ही सुरक्षा के उच्च स्तर इंतजाम भी किए गए। सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए के लिए मतदान केंद्रों पर जिस तरह की व्यवस्था होती है उसी स्तर की व्यवस्था की गई। नामांकन के लिए प्रत्याशी के साथ उसके प्रस्तावों को ही प्रवेश दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...