पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur Rain Latest News Today Updates | 10.7 Inches Of Rain In 10 Hours, House Collapses In Jaipur Area

जयपुर में आफत बनी बारिश:10 घंटे में रिकॉर्ड 10.7 इंच बरसात, 4 की मौत और 2 लापता; बाजारों-कॉलोनियों में घुसा पानी, कई मकान ढहे

जयपुरएक महीने पहले
यह फोटो जयपुर का है। शहर में करीम कॉलोनी में बाढ़ सा नजारा देखने को मिला। गाड़ियां पानी में डूबी नजर आईं।
  • शहर में चारों तरह पानी का सैलाब नजर आया, जो जहां था वहीं ठहर गया
  • कानोता बांध में बह गई बोलेरो, 3 की मौत जबकि 3 को बचाया गया

राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार को दोपहर एक बजे तक 10 घंटे में 10.7 इंच बारिश हुई। बारिश के कारण 4 लोगों की मौत हो गई, वहीं दो लापता हैं। कानोता बांध में पानी के तेज बहाव में बोलेरो बह गई। इसमें एक महिला और बच्चे सहित तीन लोगों की मौत हो गई। जिले के जमवारामगढ़ में सबसे ज्यादा 10 इंच बारिश हुई। बारिश आफत बनकर आई और किसी को संभलने का मौका ही नहीं दिया। बरसात में कई कच्चे मकान ढह गए।

आसमान से आफत बनकर बरसी बारिश ने पूरे शहर को जाम कर दिया। शहर बारिश के पानी में जलमग्न हो गया। हर गली, हर सड़क, हर बाजार पानी से भरा नजर आया। सबसे बुरे हालात चारदीवारी में देखने को मिले। परकोटे की संकरी गलियों में बारिश का पानी नदी जैसे उफान मारता निकला।

परकोटे के बाजारों में वाहन पानी में डूब गए। लोगों ने जहां जगह मिली वहीं शरण ली।
परकोटे के बाजारों में वाहन पानी में डूब गए। लोगों ने जहां जगह मिली वहीं शरण ली।

बारिश से 4 की मौत, कानोता बांध में बही बोलेरो
जयपुर स्थित कानोता बांध में बोलेरो बह गई। गाड़ी में 6 लोग सवार थे। इनमें से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि तीन का बचा लिया गया। शहर के खोनागोरियान इलाके में एक व्यक्ति का शव बहकर आया तो जयसिंह पुरा खोर इलाके में बच्चे की बहने की सूचना पर एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। वहीं, एक व्यक्ति सोडाला में नाले में बह गया।

शहर में संकटमोचक हनुमान मंदिर के पास बारिश से पहाड़ी का एक हिस्सा कट गया।
शहर में संकटमोचक हनुमान मंदिर के पास बारिश से पहाड़ी का एक हिस्सा कट गया।

शहर में बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए चार स्थानों पर एसडीआरएफ की टीम को तैनात किया गया। जल महल, घाटगेट, कमिश्नरेट और कलेक्ट्रेट में टीमें तैनात की गई हैं। कानोतो थाने की दीवार टूटने से थाना परिसर में पानी भर गया।

कानोता बांध में बह गई बोलेरो में तीन लोगों की मौत हो गई। बांध से शवों को निकाला गया।
कानोता बांध में बह गई बोलेरो में तीन लोगों की मौत हो गई। बांध से शवों को निकाला गया।

शहर में कहां कितनी बारिश हुई:

स्थानबारिश मिमी में
कलेक्ट्रेट184 मिमी
जेएलएन मार्ग-132 मिमी
एयरपोर्ट102 मिमी

परकोटे और सांगानेर में कई मकान ढहे
शहर में परकोटे तथा सांगानेर में दुकानों-मकानों में पानी घुस गया। दिल्ली रोड स्थित संकटमोचक हनुमान मंदिर के सामने स्थित पहाड़ी का एक हिस्सा टूटकर हाइवे पर आ गया। गली-मोहल्लों में पानी फंसे लोगों को एसडीआरएफ की टीमों ने निकाला।

दिल्ली रोड पर भरा पानी।
दिल्ली रोड पर भरा पानी।

10 घंटे तक लगातार चला बारिश का दौर
जयपुर में बारिश का दौर गुरुवार रात को शुरू हुआ जो शुक्रवार को दोपहर करीब 12 बजे तक लगातार चला। इस दौरान मूसलाधार बारिश हुई। कलेक्ट्रेट पर 184 मिमी यानी 7.2 इंच पानी बरसा। सबसे ज्यादा बारिश सुबह 7 से 11 बजे के बीच हुई, इस दौरान करीब 132 मिमी पानी बरसा।

इसके बाद चारदीवारी में जौहरी बाजार चौड़ा रास्ता, रामगंज, सुभाष चौक, किशनपोल, एमआई रोड, आगरा तथा दिल्ली रोड, पांचबत्ती सहित मुख्य बाजारों में सड़कों पर 5 से 6 फीट तक पानी भर गया। लगातार बारिश और हर तरफ भरा पानी देखकर एकबारगी शहरवासियों में दहशत पैदा हो गई।

जयपुर में कब-कितनी बारिश हुई:

16 अगस्त 1959188.4 मिमी
22 अगस्त 2012170.1 मिमी
09 अगस्त 2014098.4 मिमी

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, 15 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़-गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर जिले में कुछ स्थानों पर बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है यानी यहां अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जालौर जिलो में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी है।

इसलिए हुई इतनी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य स्थिति में रही, यह ट्रफ लाइन बीकानेर, जयपुर से हाेकर गुजरी। साथ ही बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने और पूर्वी राज्य के ऊपर अपर एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम बनने से जयपुर, दाैसा, बारां, कराैली, सवाईमाधोपुर जिले में भारी बारिश हुई।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें