पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान में मौसम:उत्तर-पश्चिम राजस्थान में उठे धूल के गुबार का जयपुर सहित अन्य जिलों पर दिखा असर, विंड पैटर्न बदलने से तापमान में गिरावट के आसार

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर में मंगलवार की रात न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। - Dainik Bhaskar
जयपुर में मंगलवार की रात न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र बीकानेर, गंगानगर, चूरू और हनुमानगढ़ में मंगलवार को आई आंधी-तूफान का प्रभाव बुधवार को जयपुर, सीकर व उनके आस-पास क्षेत्रों में देखने को मिला। यहां सुबह से आसमान में धूल का हल्का गुबार छाया रहा। हालांकि जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, आसमान धीरे-धीरे साफ होने लगा। मौसम में आए इस बदलाव के बाद अब आगामी दो-तीन दिन प्रदेश की जनता को गर्मी से मामूली राहत मिलने की उम्मीद है।

2-3 डिग्री तक कम हो सकता है पारा
मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के अलावा उत्तर भारत के जम्मू, हिमाचल और उत्तराखंड क्षेत्र में भी पड़ा। इसी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण विंड पैटर्न बदलने से अब उत्तरी भारत से हवाएं आनी शुरू हो गई हैं। इसकी वजह से तापमान 2-3 डिग्री तक नीचे जा सकता है। हालांकि इसका प्रभाव उत्तरी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, सीकर और जयपुर में देखने को मिला। यहां दिन के तापमान में मामूली गिरावट रहेगी, जबकि दक्षिणी राजस्थान के उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कोटा, झालावाड़, भरतपुर, धौलपुर इलाके में गर्मी पहले की तरह बरकरार रहेगी।

उदयपुर की पिछौला झील का दृश्य।
उदयपुर की पिछौला झील का दृश्य।

रात का तापमान 20 डिग्री से नीचे आया
राज्य में कई हिस्सों में कल हुई बारिश-ओलावृष्टि के बाद रात के तापमान में गिरावट दर्ज हुई। गंगानगर में पारा 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। उदयपुर (19.2), चित्तौड़गढ़ (19.5), भीलवाड़ा (19.2) में भी मंगलवार की रात का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। कोटा में रात का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

इससे पहले मंगलवार को देर शाम गंगानगर 46, जैसलमेर 28 और बीकानेर में 25 किलोमीटर गति से तेज हवाएं चलीं। इधर, अजमेर में बुधवार को गर्मी से लोग परेशान रहे। हालांकि, रात में तापमान गिरावट होने से लोगों को मामूली राहत मिली। बीती रात अजमेर में न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो एक दिन पहले की तुलना में 4 डिग्री तक कम है।

सूर्यदेव के तेवर तल्ख
उधर, बीकानेर में मंगलवार रात बारिश और इससे पहले कई गांवों में ओलावृष्टि के बाद भी बुधवार दिन में गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिल सकी है। उदयपुर में भी सूर्यदेव के तेवर तल्ख हैं। यहां दिन में मौसम साफ रहने और तेज धूप निकलने के कारण लोग गर्मी से परेशान रहे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें