खाचरियावास बोले- कांग्रेस अध्यक्ष बने तो भी CM गहलोत रहेंगे:विधायक दल की बैठक में मिले संकेत, उप मुख्य सचेतक ने कहा- कई अध्यक्ष CM रहे

जयपुर3 महीने पहले

देर रात CMR पर हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में CM अशोक गहलोत ने पार्टी विधायकों को साफ कहा- मैं थां सूं दूर नहीं। उन्होंने खुद के राजस्थान CM पद नहीं छोड़ने के संकेत विधायकों को दिए हैं। साथ ही कहा राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मनाने की फिर से कोशिश करेंगे। वह नहीं माने तो मैं राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए नॉमिनेशन भरूंगा, तब आपको तकलीफ दूंगा। विधायकों ने कहा- आपको ऐसा ही करना चाहिए।

विधायक दल बैठक की जानकारी देते हुए मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने विधानसभा के बाहर कहा- अशोक गहलोत CM और राष्ट्रीय अध्यक्ष दोनों पदों पर रहेंगे। CM अभी गहलोत ही हैं, राष्ट्रीय अध्यक्ष अभी वो बने नहीं हैं। अगर बन जाएंगे तो उसके बाद ये सारी स्थितियां आएंगी। सारा फैसला होने दें। अभी तक यही तय है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष बनेंगे तो भी CM अशोक गहलोत ही रहेंगे। विधायक दल की बैठक में यही बातचीत हुई है। विधायकों की सबकी इच्छा है कि मुख्यमंत्री पद पर अशोक गहलोत ही रहें।

प्रताप सिंह खाचरियावास, कैबिनेट मंत्री।
प्रताप सिंह खाचरियावास, कैबिनेट मंत्री।

कई राजनीतिक दलों के अध्यक्ष CM भी रहे

सरकारी उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी ने कहा- सेंट्रल में कई बार इस तरह की स्थिति हुई है। कई राजनीतिक दलों के अध्यक्ष CM भी रहे हैं। अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। दिल्ली के CM भी हैं। मायावती भी बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष रहीं और उत्तरप्रदेश में CM पद पर भी रही हैं। यूपी में ही CM रह चुके अखिलेश यादव-मुलायम सिंह परिवार भी सपा में अध्यक्ष पद पर रहे। कई राजनीतिक दलों में ऐसा हुआ है। अपनी-अपनी पार्टी की सोच है।

उन्होंने कहा कांग्रेस पर बोलने वाले उपनेता राजेंद्र राठौड़ और बीजेपी को अपनी पार्टी के बारे में सोचना चाहिए। कांग्रेस देश की सबसे पुरानी पार्टी है, वो जो फैसला लेगी अपने लेवल पर लेगी। चौधरी ने कहा- जब भी मुख्यमंत्री का आदेश होगा। विधायकों उनके हर आदेश की पालना करेंगे, पहले भी किया है। जहां कहीं भी उन्होंने कहा हमें वहां आना है, तो वहीं पर तैयार रहेंगे। मुख्यमंत्री का आदेश दिल्ली का होगा तो दिल्ली भी पहुंचेंगे।

महेंद्र चौधरी बोले- विधायक दल की बैठक में CM ने सभी विधायकों के सामने इस बात को फिर से दोहाराया है कि पार्टी का जो भी आदेश होगा, उसे मैं मानूंगा। गहलोत राहुल गांधी से दोबारा मिलकर उन्हें अध्यक्ष पद के लिए राजी करने का अपना पूरा प्रयास करेंगे। फिर भी पार्टी आदेश देगी, तो अशोक गहलोत ने विधायक दल की बैठक में दोहराया है कि मैं पार्टी का हर आदेश मानने के लिए तैयार हूं।

CM ने दोहराया सरकार रिपीट करनी है, सभी कांग्रेस विधायक वापस जीतें

महेंद्र चौधरी ने कहा- प्रदेश का बजट फरवरी में आता है, लेकिन हो सकता है वो कुछ जल्दी आ जाए। उसकी तैयारी चल रही है। विभागीय स्तर पर भी तैयारियां चल रही हैं। सीएम ने विधायकों से भी कहा है कि क्षेत्र में जो भी जरूरी काम लगते हों, वो बता सकते हैं। विधायकों से गहलोत वन-टू-वन बात भी करेंगे। रात को विधायक दल की बैठक में सीएम ने दोहराया है कि सरकार रिपीट करनी है। वापस जीतकर आना है। एंटी इंकम्बेंसी सरकार की नहीं है। सीएम जहां जा रहे हैं वहां जबरदस्त सभाएं हो रही हैं, हुजूम उमड़ रहा है। सारे विधायक वापस जीतकर आएं ये सीएम की सोच है। विधायकों के हित में जो भी करना होगा, सीएम खुले रूप में विधायकों के साथ बैठकर इस पर चर्चा करेंगे।

राजेंद्र राठौड़,उपनेता प्रतिपक्ष।
राजेंद्र राठौड़,उपनेता प्रतिपक्ष।

राठौड़ बोले- गहलोत की दो तरफ काम करने की हमेशा आदत

उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की दो तरफ काम करने की हमेशा आदत है। पहले अपनी सरकार को बचाने में लगे रहे, राजस्थान की जनता की चिंता नहीं की। अब इतनी बड़ी जिम्मेदारी के बाद वो ये सारे तीन काम (सीएम,गृहमंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष) एक साथ कर लेंगे। मुझे इसकी सम्भावना कम नजर आती है। मैं कोई राजनीतिक और कांग्रेस का पण्डित नहीं हूँ। विद्वान नहीं हूं। लेकिन मुझे जो आभास हो रहा है उसके बारे में मैंने बताया है।

राठौड़ बोले- जब गहलोत सरकार बची थी, तब बहुत पहले एक पैक्ट (समझौता) कांग्रेस आलाकमान, अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच हुआ था। अब उसी के इम्प्लीमेंट होने का वक्त आ गया है। अब कांग्रेस की अंदरूनी राजनीति सारी साफ होने लग गई है। आज तक मैंने दो-दो पदों पर किसी बड़ी पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष देखा नहीं है, इसलिए सम्भावना इसी की है कि दूसरा पद छोड़ना पड़ेगा।

पार्टी अध्यक्ष रहते CM रहे नेता

लालू प्रसाद यादव राजद के अध्यक्ष रहते बिहार के मुख्यमंत्री रहे हैं। नीतिश कुमार जदयू अध्यक्ष और मुख्यमंत्री, के.चंद्रशेशर राव (KCR) टीआरएस के अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री, YSR कांग्रेस के अध्यक्ष जगनमोहन रेड्डी आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री, तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री, पीडीपी की अध्यक्ष और जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती रहे हैं। आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री, बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री, सपा के अध्यक्ष रहे मुलायम सिंह यादव और उनके बेटे अखिलेश यादव भी यूपी में मुख्यमंत्री रहे हैं।

ये भी पढ़ें...

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं गहलोत:सोनिया से मिलने पहुंचे; कहा- अगर लोग चाहते हैं तो मैं मना नहीं कर सकता

गहलोत अध्यक्ष बने तो 4 बातें संभव:पायलट बन सकते हैं मुख्यमंत्री या उन्हें प्रदेशाध्यक्ष पद देकर गहलोत की पसंद का CM

गहलोत ने राहुल के लिए हाथ खड़े करवाए:राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का रखा प्रस्ताव, सभी पदों पर फैसले का अधिकार हाईकमान पर छोड़ा

खबरें और भी हैं...