पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota Boat Accident Update | Rajasthan Villagers Rescue People After Boat Overturned In Chambal River

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोटा हादसे की आपबीती:नाव वाला मना करता रहा लोग फिर भी बैठ गए; नदी में डूब रहे लोगों को बचाने के लिए कूदे 4 लड़कों ने 30 को बचाया

कोटा (सतेंद्र सिंह तंवर).2 महीने पहले
चंबल नदी में से लगातार लाशें बाहर निकाली जा रहीं।
  • लोगों को बचाने के लिए कुछ देर में दूसरी नाव भी लेकर आई गई, तब तक काफी लोग डूब गए थे

कोटा में चंबल नदी में 40-50 लोगों से भरी एक नाव बुधवार सुबह पलट गई। हादसे में 11 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3 लापता बताए जा रहे हैं। हादसा कोटा के खातोली और बूंदी जिले के इंदरगढ़ के बीच नदी में हुआ। नाव में लोगों के साथ ही 14 बाइक भी लोड थीं। इससे नाव पर वजन क्षमता से अधिक हो गया। नदी में कुछ अंदर जाने के बाद ही नाव में धीरे-धीरे पानी भरने लगा। इसके बाद नाव में ही लोगों ने चिल्लाना शुरू कर दिया।

मृतकों में महिला, बच्चे और पुरुष सभी शामिल।
मृतकों में महिला, बच्चे और पुरुष सभी शामिल।

इस दौरान नाव सवार जो लोग तैरना जानते थे, वह कूद गए और तैरकर बाहर निकल आए। वहीं, नाव में ही सवार कुछ लोग अन्य लोगों को बचाने की कोशिश में जुट गए। इनमें से ही एक युवक गोविंद है, जो नाव पर सवार था। गोविंद ने बताया कि कुछ दूर जाने के बाद ही नाव में पानी भरने लगा। हम नाव से उतरकर उसे किनारे लाने की कोशिश करने लगे। इस दौरान नाव डूब गई।

सबसे पहले रेस्क्यू चलाने वाले युवकों में से बंटी ने बताया कि एक साथ दो-तीन लोगों को डूबने से बचाया। चार युवक ने मिलकर कुल मिलाकर 25 से 30 लोगों की जान बचाई। इस दौरान अपने परिवार के कुछ लोगों को डूबता देख उन्हें बचाया। इसके कारण बाकी लोगों को नहीं बचा सके। बंटी ने बताया कि नाव वाले ने लोगों को बैठने से मना भी किया था, लेकिन लोग नहीं माने। सभी नाव मे चढ़ गए थे। लोगों को बचाने के लिए कुछ देर में दूसरी नाव भी लेकर लाए तब तक काफी लोग डूब गए थे।

चंबल नदी से लगातार बाहर निकाली जा रही लाशें।
चंबल नदी से लगातार बाहर निकाली जा रही लाशें।

मौके पर पहुंचे कोटा जिला कलेक्टर उज्जवल राठौड़ ने कहा कि घटना के बाद गांव वाले सबसे पहले मौके पर पहुंचे। उन्होंने काफी लोगों की जान बचाई। कुल 14 लोग लापता बताए थे। इनमें 11 के शव अब तक मिल चुके हैं। हादसे की एफआईआर दर्ज कर जांच की जा रही है। इससे पहले भी नावों का सीज किया गया था। लेकिन, लोग ट्यूब के जरिए बाइक को नदी पार ले जाते थे। मृतक अलग-अलग शहर के हैं। जो मंदिर दर्शन करने गए थे। जहां हादसा हुआ नदी की गहराई 40 से 50 फीट बताई जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी महत्वपूर्ण संस्था के साथ जुड़ने का आपको मौका मिलेगा। जो कि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। आपका मान-सम्मान तथा रुतबा भी बढ़ेगा। इस समय प्राकृतिक चीजों पर अपना अधिक से अधिक समय व्यतीत...

और पढ़ें