जयपुर में उड़ान की तैयारी:50 मिनट तक फ्लाइट नहीं हो सकी लैंड, पहले क्रैश होने की अफवाह उड़ी, बाद में पता चला ऑपरेशनल ट्रायल है

जयपुर2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
50 मिनट आसमान में मंडराता रहा विमान। ट्रॉयल के बारे में पता चलने पर लोगों ने राहत की सांस ली। - Dainik Bhaskar
50 मिनट आसमान में मंडराता रहा विमान। ट्रॉयल के बारे में पता चलने पर लोगों ने राहत की सांस ली।
  • शनिवार को इंडिगो ने किया दिल्ली से जयपुर के बीच ऑपरेशनल ट्रायल
  • सोमवार से जयपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट्स उड़ान भरने लगेंगी

(शिवांग चतुर्वेदी). पाकिस्तान के कराची में शुक्रवार को हुए विमान क्रैश का मामला अभी लोग भूले नहीं थे, कि शनिवार शाम को जयपुर एयरपोर्ट पर भी एक ऐसे ही नजारे से खलबली मच गई। विमान के कई बार लैंड करने के प्रयास पर भी जब वह लैंड नहीं हो सका तो एयरपोर्ट के आसपास की कॉलोनी में रहने वाले लोगों के हाथ-पांव फूल गए। ऐसे में कई बार पूछताछ करने के बाद भी जब उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो वे और घबरा गए।

दरअसल, सोमवार से जयपुर सहित देशभर में घरेलू उड़ान सेवा फिर से शुरू होने जा रही हैं। ऐसे में इस देखते हुए कई एयरलाइंस ने विमानों और ऑपरेशनल स्टाफ की सजगता की जांच करने के लिए विमानों का ऑपरेशनल ट्रायल किया। इसी के तहत इंडिगो एयरलाइंस ने दिल्ली से जयपुर के बीच ऑपरेशनल ट्रायल किया।

इस दौरान फ्लाइट को जयपुर एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया, लेकिन करीब 50 मिनट तक बार-बार प्रयास करने के बाद भी फ्लाइट लैंड नहीं कर सकी तो आसपास की कॉलोनी के लोगों को चिंता हुई। उन्हें यह भय हुआ कि कहीं यह शुक्रवार को पाकिस्तान में हुए विमान हादसे जैसा कोई हादसा तो नहीं है।

पूरे घटनाक्रम के प्रत्त्यदर्शी और सीबीआई कॉलोनी निवासी डॉ टीपी शर्मा ने बताया कि शाम करीब 5 बजे के इस दृश्य ने लोगों को भयभीत कर दिया। ऐसे में लोग घर के बाहर आकर जमा हो गए। पुलिस एवं स्थानीय प्रशासन से बार-बार पूछने पर भी जब कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो लोगों की परेशानी और बढ़ गई। हांलांकि बाद में दैनिक भास्कर के कार्यालय फोन कर एक रिपोर्टर को इसकी सूचना दी, तो उन्होंने बताया कि यह फ्लाइट का ऑपरेशनल ट्रायल है। तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। गौरतलब है कि लॉकडाउन के चलते जयपुर एयरपोर्ट पर इंडिगो एयरलाइंस के सात विमान पार्किंग में ही खड़े हुए थे। ऐसे में लंबे समय से विमानों के खड़े रहने के कारण इंडिगो के पायलटों ने विमानों की जांच के लिए टेक ऑफ और लैंड कराया। तो वहीं एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा भी शनिवार को एयरपोर्ट पर डिपार्चर गेट, चेक इन एरिया और सिक्योरिटी होल्ड एरिया में तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।

खबरें और भी हैं...