पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Launching Event Of '1st Sukh India Wellness Initiative' On International Yoga Day, Shared CM Gehlot Message

राजस्थान:अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 'पहला सुख-इंडिया वेलनेस इनिशियेटिव' का लॉन्चिंग इवेंट, मुख्यमंत्री का संदेश साझा किया

जयपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
योग दिवस पर आयोजित वेबीनार में पहला सुख - इंडिया वेलनेस इनिशियेटिव' के सदस्यों ने की चर्चा
  • वेबिनार में दुनियाभर से दो हजार से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया
  • 800 से ज्यादा दर्शकों ने प्रश्न पूछे, मोटिवेश्नल स्पीकर शिव खेड़ा ने विचार रखा

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 'महामारी के दौरान हैल्थ-वर्क-लाइफ के बीच कैसे बनाए संतुलन?' विषय पर एक वेबिनार आयोजित किया गया। इस वेबिनार के माध्यम से भारत में वेलनेस मूवमेंट 'पहला सुख - इंडिया वेलनेस इनिशियेटिव' की शुरूआत की गई है। वेबिनार का संचालन सीईओ, टाइम्स इंटरनेट, गौतम सिन्हा और संस्थापक, लाइफ शिक्षा एलएलपी, आदि गुरु दास ने किया। वेबिनार में दुनियाभर से दो हजार से ज्यादा लोगों के रजिस्ट्रेशन किया और दर्शकों द्वारा 800 से ज्यादा प्रश्न पूछे गए।

यह पहल इंडिया कम्युनिटी सेंटर, क्रैक द वेलनेस कोड (सीडब्ल्यूसी), सिलिकॉन वैली द्वारा संचालित है और इंडिफैमली फाउंडेशन द्वारा प्रबंधित है। इस अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष, राजीव अरोड़ा ने कहा कोविड-19 से लड़ने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। 'पहला सुख निरोगी काया' (हेल्थ इज वेल्थ) की अवधारणा के आधार पर, 'पहला सुख - इंडिया वेलनेस इनिशियेटिव' अगले 5 वर्षों में लोगों को स्वास्थ्य और कल्याण का ज्ञान प्रदान करने में मदद करेगा।

इन पेनलिस्ट ने अपना विचार रखा

इस वेबिनार में मोटिवेश्नल स्पीकर शिव खेड़ा, पहला सुख के चीफ मेंटोर, नरेंद्र बक्शी, ग्लोबल एलायंस ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन के निदेशक डॉ. पंकज विज ने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर कई अतिथि पैनलिस्ट जैसे - पूर्व नेशनल प्रेसिडेंट, फिक्की एफएलओ, नीता बूचरा; अध्यक्ष, बीआईटीओएसए एनसीआर, और चेयरपर्सन औरा आईएनसी., नीरज शरण; मेजर जनरल सीपी सिंह (सेवानिवृत्त); चेयरमैन, टीआइई ग्लोबल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज, महावीर शर्मा और ग्रुप सीईओ, सीके बिड़ला हॉस्पिटल्स, उत्तम ने भी पैनलिस्टों के समक्ष अपने प्रश्न रखे। आयोजकों में को-चेयर, इंडीफैमिली फाउंडेशन बसंत जैन भी थे।

पहला सुख- इंडिया वेलनेस इनिशिएटिव' के बारे में

'पहला सुख- इंडिया वेलनेस इनिशिएटिव' का उद्देश्य सभी मनुष्यों के स्वास्थ्य और कल्याण को सपोर्ट करना है। अगले 5 वर्षों में लाखों भारतीयों को प्रभावित करने के लिए पूर्व और पश्चिम की बेहतरीन जीवन शैली प्रथाओं को लाना इसकी प्राथमिकता होगी। इसके द्वारा व्यवहार, व्यवसाय, आध्यात्मिक, जीवन शैली और चिकित्सा उद्योग के विभिन्न व्यक्त्तिव से साक्ष्य एवं अनुसंधान आधारित अभ्यास और ज्ञान साझा किया जाता है। इससे पहले, इवोकेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें गायक रवींद्र उपाध्याय ने लाइव म्यूजिक सेशन और मदन कटारिया ने लाइव लॉफ्टर योगा परफॉर्मेंस दी। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें