• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • More Than 200 People Will Not Be Able To Gather In The Celebrations, There Will Be A Discount On New Year Celebrations, Cabinet Approval For The New Guideline

राजस्थान में तीसरी लहर का खतरा, पाबंदियां बढ़ाईं:होटल-रेस्टोरेंट, बाजार रात 10 बजे बंद होंगे, सिनेमा में 50%; 200 से ज्यादा की भीड़ पर 10,000 जुर्माना

जयपुरएक वर्ष पहले

राजस्थान में बढ़ते कोरोना संक्रमण और तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सरकार ने एक बार फिर सख्ती शुरू कर दी है। CM अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की पहली बार हुई लाइव ओपन बैठक में कोरोना की नई गाइडलाइन को मंजूरी दी गई। इसे गृह विभाग ने तत्काल जारी और लागू भी कर दिया। हालांकि इसके तहत न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर छूट रहेगी। बाकी पाबंदियां बढ़ा दी गई हैं। अब हर तरह के कार्यक्रमों, रैलियों, प्रदर्शनी, धार्मिक व अन्य समारोह में 200 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक रहेगी।

सिनेमा, ऑडिटोरियम और प्रदर्शनी स्थलों पर क्षमता से 50 फीसदी ज्यादा लोग नहीं जा सकेंगे। वो भी तक जब वैक्सीन की दोनों डोज लगी होगी। रेस्टोरेंट-होटल में रात 10 बजे के बाद बैठकर नहीं खा सकेंगे। इसके बाद सिर्फ होम डिलीवरी की सुविधा रहेगी। नाइट कर्फ्यू का सख्ती से पालन होगा। उधर, स्कूल-कॉलेजों व कोचिंग इंस्टीट्यूट में ऑफलाइन क्लासेज बंद करने या स्टूडेंट्स की संख्या सीमित करने को लेकर कैबिनेट में फिलहाल कोई चर्चा नहीं हुई।

बिना दोनों डोज सिनेमा नहीं, गैदरिंग सिर्फ 50%
सिनेमा, मल्टीप्लेक्स, ऑडिटोरियम, प्रदर्शनी स्थलों में 3 जनवरी से 50% लोग ही जा सकेंगे। दोनों डोज लेने वालों को ही प्रवेश मिलेगा। अभी तक इन स्थानों के लिए कोई लिमिट तय नहीं थी।

रेस्टोरेंट्स 24 घंटे होम डिलीवरी कर सकेंगे
रेस्टोरेंट्स से होम डिलीवरी की सुविधा 24 घंटे जारी रहेगी। बैठाकर खिलाने की सुविधा रात 10 बजे तक ही रहेगी।

हालात देखकर कलेक्टर देंगे अनुमति
किसी भी मेले, शादी समारोह या सार्वजनिक समारोह में 200 लोगों तक की लिमिट तय कर दी गई है। अभी तक यह लिमिट नहीं थी। किसी समारोह में 200 से ज्यादा लोग होने पर पहले कलेक्टर से अनुमति लेनी होगी, कलेक्टर हालत देखकर ही अनुमति देंगे। बिना अनुमति ज्यादा भीड़ जुटाई तो 10 हजार जुर्माना देना होगा।

रात 10 बजे बाजार बंद करने होंगे
सभी तरह की कॉमर्शियल एक्टि​विटी और बाजार रात 10 बजे तक ही चल सकेंगे। 10 बजे बाद कॉमर्शियल एक्टिविटी बंद करने होंगे।

सिटी-मिनी बसें रात 11 बजे तक
सिटी मिनी बसें सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक चलेंगी। बसों में खड़े होकर सफर करने की अनुमति नहीं होगी।

नाइट कर्फ्यू पहले की तरह
प्रदेश भर में रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू पहले की तरह लागू रहेगा, इस पर सख्ती होगी। 31 दिसंबर की रात को न्यू ईयर सेलिब्रेशन ​की छूट रहेगी। इस दिन न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए रात 1 बजे तक की छूट दी गई है।

कैबिनेट बैठक में फैसला:गहलोत बोले- नए साल का जश्न रात साढ़े बारह बजे तक ही, होटलों की बुकिंग कैसिंल नहीं होगी

एक दिन में ओमिक्रॉन के 23 केस:जोधपुर, भीलवाड़ा और अलवर में भी एंट्री, राजस्थान देश में चौथे नंबर पर; जयपुर में कोरोना के 88 केस

कोरोना की रफ्तार 5 गुना तेज, जयपुर हॉटस्पॉट:राजस्थान में एक हफ्ते में 363 पॉजिटिव मिले

खबरें और भी हैं...