पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • NEET Exam 2020 In Rajasthan (Jaipur) Center News Update: Medical Entrance Exam Rules For Students

नीट एग्जाम:राजस्थान में 269 सेंटर्स पर करीब एक लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी; गैजेट्स, घड़ी और ज्वैलरी पर पाबंदी रही, डेढ़ बजे बाद किसी को नहीं दिया प्रवेश

जयपुर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर। शहर के सुबोध पब्लिक स्कूल के बाहर परीक्षा से पहले तैयार स्टाफ।
  • परीक्षा केंद्र पर डेढ़ बजे के बाद स्टूडेंट्स को प्रवेश नहीं दिया गया
  • कोरोना फ्री होने का सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भी सेंटर पर देने के बाद मिली एंट्री

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से रविवार को मेडिकल एंट्रेस टेस्ट नीट-2020 कराया गया। देश में 3863 सेंटर पर यह पेपर-पेन बेस्ड एग्जाम हुआ। स्टूडेंट्स काे कोरोना फ्री होने का सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरकर सेंटर पर दिया। राजस्थान में 269 सेंटर पर 1.08 लाख स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड थे। दोपहर 2 बजे शुरू हो गई जो शाम 5 बजे तक चली। जयपुर में 54 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे जहां 20 हजार 900 परीक्षार्थी एग्जाम देने के लिए पंजीकृत किया गया। जयपुर में कुछ सेंटर्स पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हुई।

देशभर में नीट ऑफलाइन मोड पर हुई। इस परीक्षा के लिए करीब 15.97 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा में बैठे। कोरोना वायरस महामारी के चलते नीट आयोजित करने के लिए एनटीए पूर्ण सावधानी बरती । सोशल डिस्टेंसिंग के तहत परीक्षा हुई तथा तीन स्तर पर जांच तथा एग्जाम से करीब दो घंटे पहले प्रवेश देने के साथ अलग से मास्क भी दिया गया।

नीट परीक्षार्थियों के लिए रोडवेज में निशुल्क यात्रा की सुविधा
नीट परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए राजस्थान रोडवेज की बस में निशुल्क यात्रा की छूट देने का निर्णय लिया था। मत्स्य नगर आगार के मुख्य प्रबंधक रामावतार बुनकर ने बताया कि नीट परीक्षार्थी प्रवेश पत्र दिखाकर रोडवेज बस में फ्री यात्रा कर सकेंगे। वहीं स्टूडेंट्स ने इसका फायदा भी उठाया।

सभी का एंट्री टाइम अलग-अलग
विद्यार्थियों को परमिशन लेटर पर एंट्री टाइम अलग-अलग दिया हुआ था। कोरोना की वजह से परीक्षा केंद्रों पर चेकिंग और सैनिटाइजेशन में अधिक समय लगने के कारण उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के लिए कहा गया था। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया।

घड़ी और ज्वैलरी नहीं ले जा पाए
सेंटर पर स्टूडेंट्स कोई इलेक्ट्रानिक गैजेट्स, घड़ी और ज्वैलरी नहीं ले जा पाए। पेरेंट्स सेंटर से 100 मीटर पहले स्टूडेंट को वाहन से छोड़कर चले गए। हर स्टूडेंट्स की सेंटर पर विडियोग्राफी भी गई। परीक्षा पूरी होने के बाद स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड और ओएमआर शीट इनविजिलेटर ने सौंपी।

इतनी सावधानी
स्टूडेंट्स केवल टेस्ट बुकलेट अपने साथ लाने की इजाजत थी। इनविजिलेटर ने प्रश्न-पत्रों अथवा उत्तर पुस्तिकाओं के वितरण से पहले अपने हाथों को सेनेटाइज तक किया। परीक्षार्थियों ने भी इन्हें प्राप्त करने या जमा करने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइज किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें