पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जेईई मेन:न्यूमेरिकल सवालाें में नहीं हाेगी निगेटिव मार्किंग, बार कोड से होगी टच फ्री एंट्री

कोटा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
काेटा में 4 परीक्षा सेंटर बनाए हैं, जिन पर कुल 8626 स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। - Dainik Bhaskar
काेटा में 4 परीक्षा सेंटर बनाए हैं, जिन पर कुल 8626 स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे।
  • आज बीआर्क का पेपर, कल से बीई और बीटेक की परीक्षा

जेईई मेन की परीक्षा मंगलवार से 26 फरवरी तक हाेगी। काेटा में 4 परीक्षा सेंटर बनाए हैं, जिन पर कुल 8626 स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। राेज दो पारियों में परीक्षा होगी। एनटीए के सिटी काेऑर्डिनेटर इंजीनियर प्रदीपसिंह गाैड़ ने बताया कि पेपर-1 में कुल 6 लाख स्टूडेंट्स बैठेंगे तथा यह पेपर बीई और बीटेक के लिए है और पेपर-2 में करीब 63 हजार स्टूडेंट्स बैठेंगे और यह एग्जाम बी-आर्क के लिए है। मंगलवार काे बी-आर्क की परीक्षा हाेगी।

गाैड़ ने बताया कि पेपर-1 में गणित , भौतिक विज्ञान और रसायन शास्त्र विषय होंगे। ये पेपर 300 अंकों का होगा। सही उत्तर पर 4 अंक मिलेंगे तथा गलत उत्तर पर 1 अंक कटेगा। न्यूमेरिकल वैल्यू के प्रश्नाें में निगेटिव मार्किंग नहीं हाेगी। पेपर-2 400 अंकों का होगा जिसमें गणित 100, एप्टीट्यूड टेस्ट 200 और ड्राइंग का टेस्ट 100 अंक का हाेगा।

  • स्टूडेंट्स काे टाइम स्लॉट के अनुसार रिपोर्ट करना है। परीक्षा के बाद प्रवेश पत्र, वर्कशीट निर्धारित ड्रॉप बॉक्स में डालकर ही केंद्र से बाहर आना है। - इंजीनियर प्रदीप सिंह गौड़, सिटी काेऑर्डिनेटर, एनटीए

सेल्फ डिक्लेरेशन पर परीक्षक के सामने करने होंगे साइन, पारदर्शी पेन ले जाने की अनुमति

  • कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि राजस्थान में कोटा सहित अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, सीकर, श्रीगंगानगर, उदयपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनू, नागौर, सवाईमाधाेपुर, भरतपुर, दौसा और करौली सहित 16 शहरों में परीक्षा होगी।
  • ड्राइंग टेस्ट के लिए स्टूडेंट्स को ज्योमेट्री बॉक्स सेट, पेंसिल्स और क्रेयोन्स खुद ले जाने होंगे। वाटर कलर का उपयोग नहीं करने दिया जाएगा।
  • परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पूर्व प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे।
  • सेल्फ डिक्लेरेशन में स्टूडेंट्स को बाएं हाथ के अंगूठे का निशान व स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा। फाॅरमेट में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा सेंटर में परीक्षक के सामने ही करने होंगे।
  • स्टूडेंट्स अपने साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ, सेल्फ डिक्लेरेशन के साथ भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सेनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल लानी होगी।
  • इलेक्ट्राॅनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही मोटे सोल के जूते व बड़े बटन वाले वस्त्रों की भी अनुमति नहीं होगी।
  • स्टूडेंट्स को प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी।
  • स्टूडेंट्स को परीक्षा सेंटर पर रफ कार्य के लिए 6 रफ शीट उपलब्ध करवाई जाएगी, जो नाम व रोल नंबर लिखकर परीक्षा समाप्त होने पर लौटानी होगी।

बीआर्क में 77 और बीप्लानिंग में 100 प्रश्न हल करने हाेंगे

आहूजा ने बताया कि बीआर्क परीक्षा का प्रश्नपत्र तीन भागों में होगा, प्रथम भाग मैथेमेटिक्स, द्वितीय एप्टीट्यूट और तृतीय भाग ड्राइंग का होगा। इन तीनों भागों में कुल 82 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि 400 अंकों के होंगे। स्टूडेंट्स काे 77 प्रश्न हल करने होंगे। मैथेमेटिक्स में 20 बहुविकल्पी प्रश्न व 10 न्यूमेरिकल वैल्यू बेस्ड, एप्टीट्यूड टेस्ट में 50 व ड्राइंग में दो प्रश्न होंगे।

मैथेमेटिक्स में पहली बार 10 न्यूमेरिकल वैल्यू बेस्ड प्रश्नों में से 5 प्रश्न हल करने होंगे। बीप्लानिंग परीक्षा में तृतीय भाग में प्लानिंग बेस्ड 25 बहुविकल्पी प्रश्न 100 अंकों के पूछे जाएंगे। बीप्लानिंग परीक्षा में 400 अंकों के 105 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें 100 हल करने होंगे।

काेविड पाॅजिटिव स्टूडेंट्स काे नहीं मिलेगी एंट्री

गाैड़ ने बताया कि परीक्षा में काेविड पाॅजिटिव स्टूडेंट्स काे एंट्री नहीं मिलेगी। जिन स्टूडेंट्स का तापमान अधिक हुआ उनका दुबारा थर्मल गन से टेम्परेचर मापा जाएगा। उन्हाेंने बताया कि काेविड-19 काे देखते हुए स्टूडेंट्स के लिए चार बार परीक्षा का अवसर दिया है।

उन्हाेंने बताया कि हर परीक्षा केंद्र को सीसीटीवी से मॉनिटर किया जा रहा है तथा परीक्षा केंद्र पर एनटीए द्वारा ऑब्जर्वर नियुक्त कर दिए हैं। बिना मास्क के एंट्री नहीं मिलेगी। सेंटर पर स्टूडेंट्स काे सेंटर पर थ्री लेयर मास्क उपलब्ध कराया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें