• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Omicron Variant Cases Update; Jaipur News | South Africa Returnees Test Positive, Quarantine

राजस्थान में ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ा:दक्षिण अफ्रीका से लौटे 4 लोग पॉजिटिव; जिन 12 रिश्तेदारों से मिले उनमें बच्चे समेत 5 संक्रमित

जयपुर10 महीने पहले

कोरोना के सबसे संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रॉन की भारत में एंट्री हो चुकी है। दक्षिण अफ्रीका में दुनिया का पहला केस मिलने के 9 दिन बाद ही गुरुवार को कर्नाटक में इस वैरिएंट के दो केस सामने आए हैं। इधर, राजस्थान में भी चिंता बढ़ गई है। प्रदेश में 7 दिन पहले दक्षिण अफ्रीका से जयपुर आए एक परिवार के 4 लोग पॉजिटिव आए हैं। इनमें दंपती समेत उनकी दो बच्चियां (8 और 15 साल) पॉजिटिव मिले हैं।

चिंता यह है कि वे आदर्श नगर में जिन 12 रिश्तेदारों से मिले, उनमें से भी 5 लोग पॉजिटिव आए हैं। इनमें एक 16 साल का बच्चा भी है। सभी को ओमिक्रॉन का संदिग्ध मानते हुए क्वारैंटाइन किया गया है। अब जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इनके सैंपल लिए गए हैं। रिपोर्ट आने पर ही पता चल सकेगा कि इनमें ओमिक्रॉन है या नहीं। राहत यह है कि बच्चों को छोड़कर सभी वयस्कों को टीके की दोनों डोज लगी हैं। उनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं और हालत गंभीर नहीं है।

राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस(आरयूएसएच) के अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने बताया कि द. अफ्रीका से लौटे परिवार को ओमिक्रॉन का संदिग्ध मानते हुए अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। बता दें कि यह परिवार 25 नवंबर को अफ्रीका से लौटा था। इसके बाद आदर्श नगर में रिश्तेदारों से मिला था। बुधवार को आदर्श नगर में रहने वाले परिवार का एक व्यक्ति संक्रमित आया फिर सभी की जांच की गई।

राजस्थान में लगातार बढ़ रहे हैं केस
इधर, प्रदेश में लगातार कोरोना के केस में बढ़ाेतरी हो रही है। नवंबर में करीब 365 केस अब तक आ चुके हैं। इनमें जयपुर सबसे हॉट स्पॉट बना हुआ है। वहीं लगातार बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं। गुरुवार को भी 21 पॉजिटिव केस सामने आए थे।

खबरें और भी हैं...