• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Omicron Infected Family Came In Contact With About 300 People On 28 November, Sampling Continues

ओमिक्रॉन संक्रमित परिवार 300 लोगों के कॉन्टैक्ट में आया:शादी में जयपुर, सीकर और दिल्ली के लोग संपर्क में आए, सभी की ट्रेसिंग-सैंपलिंग

जयपुर7 महीने पहले

जयपुर में 9 लोगों में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन की पुष्टि के बाद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। साउथ अफ्रीका के जोहन्सबर्ग से आए संक्रमित परिवार के 4 लोगों ने 28 नवम्बर को सिटी पैलेस में शादी भी अटैंड की। सीकर के अजीतगढ़ से दूल्हे की बारात आई थी और दिल्ली से दुल्हन और लड़की वालों ने आकर जयपुर के सिटी पैलेस में शादी की। इस दौरान शादी में करीब 300 लोग शामिल हुए थे। यह जानकारी सामने आने के बाद जयपुर, सीकर और दिल्ली में भी लोगों को सैंपल लिए जा रहे हैं।

वहीं मेडिकल टीम सोमवार को सिटी पैलेस पहुंची। संदेह है कि सिटी पैलेस के स्टाफ के सदस्य, कैटरिंग, इवेंट टीम मेम्बर्स भी कॉन्टैक्ट में आए होंगे। चिंता की बात यह भी है कि जिस उबर कैब में बैठकर संक्रमित आए थे,अब तक उसकी भी जांच नहीं हो पाई है।

​​​​​करीब 300 लोग सिटी पैलेस में हुई शादी में आए

दूल्हे के चाचा-ताऊ का परिवार जयपुर के जनता कॉलोनी,आदर्श नगर में रहता है। इनके घर पर साउथ अफ्रीका से आए संक्रमित 25 नवम्बर को भी 3-4 घंटे ठहरे थे। यहीं खाना खाया था। कल आई जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट में जनता कॉलोनी के परिवार के 5 लोग भी पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी संक्रमित 9 लोग शादी में मौजूद थे। जहां करीब 300 लोगों की गैदरिंग थी। इसी बात ने स्वास्थ्य विभाग की चिन्ता बढ़ा दी है। अब बड़े लेवल पर जयपुर,सीकर और दिल्ली में RT-PCR टेस्ट के लिए सैंपलिंग की जा रही है।

डॉ नरोत्तम शर्मा,CMHO-1,जयपुर
डॉ नरोत्तम शर्मा,CMHO-1,जयपुर

जयपुर,सीकर,दिल्ली सभी जगह लिए जा रहे सैंपल

जयपुर फर्स्ट सीएमएचओ डॉ नरोत्तम शर्मा ने दैनिक भास्कर से बातचीत में बताया कि ओमिक्रॉन वायरस के सभी 9 संक्रमित आरयूएचएस अस्पताल में आईसोलेट हैं। जबकि 25 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।परिवार के संपर्क में सीकर जिले के अजीतगढ़ के परिवार के लोग भी आए हैं। इन सभी की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। सीकर सीएमएचओ को भी जयपुर से जानकारी दी गई। सीकर में पहले 8 लोगों की सैंपलिंग करवाई गई। इसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई। सीकर में 16 लोगों के सैंपल लिए गए। इनकी रिपोर्ट आना बाकी है। जयपुर में भी जनता कॉलोनी के संक्रमित परिवार सदस्य के एक भाई रहते हैं, उनकी भी सैंपलिंग हुई है। कॉन्टैक्ट वाले 8 लोगों की दोबारा सैंपलिंग करवाई जा रही है।

सीएमएचओ ने बताया कि कैब ड्राइवर का नाम पता चला है। उबर को लैटर लिखा है कि ड्राइवर की जानकारी दी। वधू पक्ष को लेकर भी दिल्ली सरकार को पत्र लिखा गया है। दिल्ली में 20 सैंपल की जांच हुई है जो सभी नेगेटिव आए हैं। 20 सैंपल दिल्ली में लिए गए हैं। इनकी जांच रिपोर्ट आना बाकी है।

संक्रमितों में 3 बच्चे, 6 लोग कोविड की दोनों डोज से वैक्सीनेट

ओमिक्रॉन वैरिएंट संक्रमित 9 लोगों में 3 बच्चे हैं। 6 लोगों को दोनों डोज लगी हुई है। इनमें किसी में भी लक्षण नजर नहीं आए है। सभी को आरयूएचएस अस्पताल में आईसोलेट किया गया है। इनमें से एक मेम्बर का 30 नवम्बर को ऑपरेशन था। इससे पहले कोविड की जांच हुई तो पॉजिटिव आए।

खबरें और भी हैं...