• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Only 81 Active Cases Of Corona Left, Chief Minister Ashok Gehlot Expressed Happiness By Tweeting, Said Keep Following Kovid Protocol

सबसे कम कोरोना संक्रमितों वाला राज्य बना राजस्थान:अब सिर्फ 81 एक्टिव केस, मई में 2.12 लाख से ज्यादा थे मरीज; 16 जिले महामारी से मुक्त, CM ने कोविड प्रोटोकॉल पालन की अपील की

जयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान में कोविड को लेकर एक बार फिर राहत भरी खबर है। संक्रमण की रफ्तार सुस्त पड़ने के साथ ही रिकवर होने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसी का असर है कि बड़े राज्यों में राजस्थान देश का सबसे कम एक्टिव केस वाला प्रदेश बन गया है। 16 जिले कोरोना मुक्त हो चुके हैं। पूरे प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 100 से भी कम हो गई है। वर्तमान में मात्र 81 मरीज हैं। पिछले एक माह में इस महामारी से एक भी जान नहीं गई है। मध्य प्रदेश और बिहार में भी एक्टिव मरीजों की संख्या 100 से कम है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुशी जताते हुए लोगों से अपील की है कि आगे भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहें। ताकि तीसरी लहर को रोका जा सके।

110 दिन में 3 लाख से ज्यादा मरीज हुए रिकवर

राजस्थान में कोरोना की जब दूसरी लहर आई थी, तब एक्टिव केस की संख्या 2 लाख के पार पहुंच गई थी। 14 मई को सबसे ज्यादा 2 लाख 12 हजार 753 एक्टिव मरीज थे। पिछले 110 दिनों में यह संख्या घटकर 81 हो गई है। इन साढ़े तीन महीने के अंतराल में करीब 1.28 लाख से ज्यादा मरीज रिकवर हुए हैं।

मार्च 2020 के बाद अगस्त 2021 में आए सबसे कम मरीज

राजस्थान में कोरोना मरीजों के आने की शुरूआत मार्च 2020 में जयपुर से हुई थी। मार्च 2020 में पूरे राज्य में 93 मरीज सामने आए थे। इसके बाद से हर महीने मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी होने लगी थी। अप्रैल 2020 में लगभग 2400 से ज्यादा मरीज मिले थे। तब से अब तक पिछला महीना अगस्त ही ऐसा गया है, जब पूरे महीने में 500 से भी कम (428) नए मरीज मिले हैं।

वैक्सीनेशन में पिछड़ा प्रदेश

राजस्थान में वैक्सीनेशन को लेकर भी स्थिति अब थोड़ी पिछड़ने लगी है। मार्च-अप्रैल तक महाराष्ट्र के बाद राजस्थान वैक्सीनेशन में दूसरे नंबर पर था। अप्रैल के बाद से यूपी, गुजरात और मध्य प्रदेश में तेजी से वैक्सीनेशन हुआ और राजस्थान की स्थिति पिछड़कर पांचवें नंबर पर आ गई। पूरे प्रदेश में अब तक 3.45 करोड़ से ज्यादा लोगों को 4.56 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है। इनमें से 1.11 करोड़ से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है।

सीएम अशोक गहलोत का ट्वीट, जिसमें उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की।
सीएम अशोक गहलोत का ट्वीट, जिसमें उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की।

ये जिले कोरोना मुक्त

टोंक, सिरोही, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, पाली, कोटा, करौली, जालोर, जैसलमेर, डूंगरपुर, धौलपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, बाड़मेर और बांसवाड़ा जिले कोरोन मुक्त हैं। इन जिलों में अब एक भी कोरोना का मरीज नहीं है। इसके अलावा बारां, भीलवाड़ा, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, झालावाड़, झुंझुनूं और सीकर ऐसे जिले हैं, जहां एक-एक एक्टिव केस बचे हैं।

खबरें और भी हैं...