पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Only 8221 Checks Were Done In The Three Months Of Lockdown, 33065 Checks Were Done In Three Months Of Unlock, So Far 1912 Positives Came Out

कोरोना काल:लॉकडाउन के तीन माह में सिर्फ 8221 जांचेें ही हुई थी, अनलॉक के तीन माह में 33065 जांचें हुई तो अब तक 1912 पॉजिटिव आए सामने

सिरोही6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन के 72 दिनों पर अनलॉक 92 दिन जिले पर भारी पड़े हैं
  • लॉकडाउन : पाबंदी रही तो शुरुआत के 3 माह में जांचे कम हुई, पॉजिटिव भी 179
  • अनलॉक: छूट मिली तो संक्रमित बढे़, जांच बढ़ी और मरीजों की संख्या 1912

कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन के 72 दिनों पर अनलॉक 92 दिन जिले पर भारी पड़े हैं। लॉकडाउन में जांचें कम होने से कोरोना पॉजिटिव भी बेहद कम सामने आए। लॉकडाउन के दिनों में सिर्फ 8221 लोगों की जांच हुई, जिसमें 179 पॉजिटिव आए, जबकि अनलॉक के तीन माह में बड़े स्तर पर जांच की गई।

अनलॉक 92 दिनों 33065 लोगों की जांच की गई, जिसमें 1912 लोग संक्रमित मिले। इसे लॉकडाउन की सख्ती कहें या फिर जांच कम होने का नतीजा। शुरूआती कोरोनाकाल में जिले के हालात सामान्य थे, लेकिन अनलॉक में मिली छूट और जांच का दायरा बढ़ाने के बाद 92 दिनों में हजार से भी अधिक लोग संक्रमित मिले।

लॉकडाउन और अनलॉक में पॉजिटिव मरीज बढ़ने के बाद सबसे बड़ा कोई अंतर नजर आता है तो वह है आंकड़े छुपाने का। पिछले तीन दिनों से चिकित्सा विभाग की ओर से स्थानीय स्तर पर कोरोना के आंकड़े जारी नहीं किए जा रहे हैं। हालांकि कोरोना मरीज बढऩे के बीच राहत की खबर यह भी है कि जिले की रिकवर रेट 81.99 प्रतिशत है, जबकि मृत्युदर 1.07 प्रतिशत है। संक्रमण रेट 2.7 प्रतिशत है।

इधर, राहत भी...

रिकवर रेट 81.99%

मृत्यु दर 1.7%

संक्रमण दर 4.07%

(तीनों दर 11 सितंबर तक के आंकड़ों पर)

अगस्त में घटी सैंपलिंग, लेकिन सर्वाधिक पॉजिटिव इसी माह में मिले
कोरोना काल में अगस्त का महीना एक तरह से टर्निंग पॉइंट है। जांच की रफ्तार गिर गई, वहीं पॉजिटिव मरीजों के मिलने की रफ्तार बढ़ गई। जुलाई माह में जहां 10,946 लोगों की जांचें हुई थीं, वहीं अगस्त माह में 7,502 लोगों की जांच की गई। यानी 3444 जांच कम हुई, बावजूद इसके पॉजिटिव मरीजाें की संख्या का ग्राफ बढ़ गया। अब तक सर्वाधिक पॉजिटिव अगस्त माह में 596 सामने आए। जुलाई में जांचें ज्यादा होने के बावजूद पॉजिटिव 372 ही मिले थे।

लॉकडाउन 72 दिन vs अनलॉक के 92 दिन

नगरपरिषद के अधिकारी व कर्मचारी रहेंगे क्वारेंटाइन
नगरपरिषद के अधिकारी व कर्मचारियों को रिपोर्ट आने तक क्वारेंटाइन रहना होगा। नगरपरिषद में मंगलवार को एक साथ 14 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव आने के बाद कलेक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि अब नगरपरिषद के समस्त अधिकारी-कर्मचारियों को कोरोना की रिपोर्ट आने तक होम क्वारेंटाइन रहना होगा।

इधर, सिरोही शहर में बढ़ रहे कोरोना मरीज, एक ही दिन में सर्वाधिक 26 केस आए सामने
सिरोही शहर में अब कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। मंगलवार को जिले मेें 38 नए केस सामने आए, इसमें सबसे ज्यादा सिरोही शहर के 26 शामिल है। नए संक्रमितों में सिरोही नगरपरिषद 15 कर्मचारी, 5 आदर्शनगर कॉलोनी, 3 पुलिस लाइन, एएसपी कार्यालय, अभय कमांड सेंटर और कुम्हारवाडा में 1-1 संक्रमित मिले हैं।

इसके अलावा पिंडवाड़ा में डॉक्टर समेत 8, बडगांव, खाखरवाडा, रामपुरा और अंदौर गांव में 1-1 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सिरोही शहर के नए संक्रमितों नगरपरिषद के सफाई कर्मचारी और पुलिसकर्मी भी शामिल है। नगरपरिषद में अबतक सभापति, 4 पार्षद, एक पार्षद पति, जेईएन और 17 सफाईकर्मी कोरोना पॉजिटिव सामने आ चुके हैं।

नगरपरिषद आयुक्त शिवपाल सिंह राजपुरोहित और उपसभापति जितेंद्र सिंघी ने बताया कि नगरपरिषद कार्यालय को कुछ दिनों तक बंद रखने के लिए कलेक्टर से बात की जाएगी। संक्रमण फैलने का एक कारण यह भी है कि सैंपल देने वाले लोग रिपोर्ट आने तक होम क्वारेंटाइन की बजाय बाहर घूम रहे हैं, जिससे संक्रमण फैलना का खतरा बढ़ गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें