पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Our Republic Is Becoming The Pride Of The Tricolor, The Enthusiasm Of The National Festival Across The State, The Governor Hoisted The Flag At The Main Function.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गर्व का गण, जन मन का तंत्र:गणतंत्र दिवस पर राज्यपाल ने कोरोना व्यवस्था पर की सरकार की तारीफ, मंच पर दिखा कोरोना का असर

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में राज्यस्तरीय समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व अन्य। - Dainik Bhaskar
जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में राज्यस्तरीय समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व अन्य।
  • प्रदेश के विभिन्न जिलों में जिला प्रभारी मंत्री या कलेक्टर्स ने किया झंडारोहण

प्रदेश के विभिन्न अंचलों से

राजधानी समेत प्रदेशभर में गणतंत्र दिवस अलग-अलग रंग में नजर आया। जयपुर में राजभवन, विधानसभा, सीएम आवास तथा कांग्रेस व भाजपा कार्यालयों पर झंडारोहण हुआ। राज्यस्तरीय कार्यक्रम सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया। इसमें राज्यपाल कलराज मिश्र ने झंडारोहण किया। इस मौके पर जयपुर समेत विभिन्न जिलों में बैंडवादन, कराटे शो, घुड़सवारी शो जैसे आयोजनों का रोमांच देखने को मिला।

एसएमएस स्टेडियम में आयोजित किए जा रहे राज्यस्तरीय कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर राज्यपाल के संदेश में सरकार की जमकर तारीफ की गई। इस मौके पर मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. सीपी जोशी भी मौजूद थे। राज्यपाल को इस मौके पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। समारोह में लोक कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर सबका मन मोह लिया। पुलिस जवानों ने मोटरसाइकिल शो और घुड़सवारी शो के जरिए करतब दिखाए। गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने से पहले राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

स्टेडियम में राजस्थानी लोक गीत की प्रस्तुति देते कलाकार।
स्टेडियम में राजस्थानी लोक गीत की प्रस्तुति देते कलाकार।

कोरोना का असर दिखा

कार्यक्रम पर कोरोना का असर साफ नजर आया। स्टेडियम में बैठने की व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग के हिसाब से की गई है। कोरोना हेल्थ प्रोटोकॉल के कारण राज्य स्तरीय समारोह में इस बार स्कूली बच्चों के कार्यक्रम नहीं रखे और न स्कूली बच्चों को बुलाया गया। कलाकारों ने भी सोशल डिस्टेसिंग रखते हुए कार्यक्रम पेश किए।

राज्यपाल का संदेश
प्रदेशवासियों के समक्ष राज्यपाल ने अपने संदेश में राज्य सरकार के कामकाज को लेकर बात की। उन्होंने कहा-

'गर्व है कि राज्य सरकार के शानदार कोरोना प्रबंधन से राजस्थान को देश में माॅडल के रूप में सराहना मिली है। सभी जिलों के सरकारी अस्पतालों में कोरोना की निःशुल्क जांच व इलाज की सुविधा प्रदान कर हैल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया गया। ऑक्सीजन बैड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर्स, ऑक्सीजन प्लांट्स आदि में बडे़ पैमाने पर वृद्धि की गई है। राज्य में कोरोना टेस्ट के लिए सेम्पलस बाहर भेजे जाते थे आज सभी 33 जिलों में कोरोना की जांच सुविधा उपलब्ध करवाई जा चुकी है। जांच क्षमता प्रतिदिन 60 हजार हो चुकी है। पोस्ट कोविड क्लिनिक्स भी संचालित किए जा रहे हैं।

यह सुखद है कि अब कोरोना की वैक्सीन आ चुकी है। हैल्थकेयर वर्कर्स को प्राथमिकता से वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके पश्चात फ्रंटलाइन कोरोना वाॅरियर्स, बुजुर्गों व अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों को प्राथमिकता क्रम से वैक्सीन लगाई जाएगी। जन भागीदारी से वैक्सीनेशन मिशन में भी राजस्थान को माॅडल राज्य बनाया जाएगा।'

जैसलेमर जिला मुख्यालय पर शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान अल्पसंख्यक मामलात,वक़्फ़ एवं जन अभाव निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने ध्वजारोहण किया। जिला कांग्रेस कार्यालय में मंत्री शाले मोहम्मद ने ध्वजारोहण कर मार्चपास्ट की सलामी ली।

जैसलमेर में जिलास्तरीय कार्यक्रम में मंत्री शोल मोहम्मद ने ध्वजारोहण किया।
जैसलमेर में जिलास्तरीय कार्यक्रम में मंत्री शोल मोहम्मद ने ध्वजारोहण किया।

अजमेर से सुनील जैन .... संभागीय आयुक्त ने किया ध्वजारोहण

जिला स्तरीय समारोह अजमेर के पटेल मैदान में हुआ, जहां अजमेर संभागीय आयुक्त डॉ. वीणा प्रधान ने सुबह 9:30 ध्वजारोहण किया। पटेल मैदान में पुलिस जवानों की परेड, मार्च पास्ट सहित शारीरिक शिक्षकों की ओर से योग, सूर्य नमस्कार व डांस के कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं। जिले के ब्यावर, किशनगढ, नसीराबाद, केकडी, पुष्कर, बिजयनगर, मसूदा, पीसांगन, सरवाड, अराई सहित अन्य कस्बों में भी समारोह आयोजित किए जा रहे हैं।

अजमेर में जिलास्तरीय कार्यक्रम में छात्राओं ने किया मार्चपास्ट।
अजमेर में जिलास्तरीय कार्यक्रम में छात्राओं ने किया मार्चपास्ट।

अलवर में श्रम मंत्री ने किया ध्वजारोहण

श्रम मंत्री टीकाराम जूली ने अलवर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर मार्चपास्ट हुआ और राज्यपाल का संदेश पढ़ा गया। कार्यक्रम में कलेक्टर नन्नू मल पाहाडि़या, एसपी तेजस्विनी गौतम, नगर परिषद सभापति बीना गुप्ता सहित अन्य अतिथि मौजूद थे।

कोटा से मुकेश सोनी.... यूडीएच मंत्री ने ली सलामी

कोटा में भी उमेद सिंह स्टेडियम में जिला स्तरीय समारोह में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने ध्वजारोहण किया। यूडीएच मंत्री ने परेड का निरीक्षण किया।

धौलपुर से ज्योति लवानिया.... कराटे शो के जरिए दिखाया दमखम

धौलपुर में आरएसी परेड ग्राउंड में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में जिले की शिक्षिकाओं ने मार्शल आर्ट का प्रदर्शन किया। हैरतअंगेज कारनामे दिखाए। राज्य मंत्री भजन लाल जाटव ने किया ध्वजारोहण किया। इस मौके पर अपने पेट के ऊपर बाइक चलाई, हाथ से जलती आग पर रखी टाइल्स को भी तोड़कर प्रदर्शन किया।

धौलपुर के मुख्य समारोह में कराटे का प्रदर्शन।
धौलपुर के मुख्य समारोह में कराटे का प्रदर्शन।

जोधपुर से सुनील चौधरी.... नजर आया कोरोना का असर, चेहरों पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग

पहली बार गणतंत्र दिवस समारोह पर कोरोना का असर नजर आया। सभी चेहरों पर मास्क लगे थे, साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा गया। राजकीय उम्मेद स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह में प्रभारी मंत्री महेन्द्र चौधरी ने ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

और पढ़ें