पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • PTET: Candidate's Admit Card And Aadhar Card Photo Not Matched, New Photo Taken, Delayed If Reached

सिरोही पीजी कॉलेज के साइंस कैंपस में था सेंटर:पीटीईटी: अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र व आधार कार्ड की फोटो का मिलान नहीं, नई फोटो खिंचवाई, देरी से पहुंचा तो किया बाहर

सिरोही2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अलकेश पुरोहित, पीडि़त अभ्यर्थी
  • दस्तावेज जांच के दौरान फोटो मिलान नहीं होने से नई फोटो लेने भेजा, वापस लौटने पर प्रवेश नहीं
  • फोटो नहीं होने पर परीक्षा से वंचित करना ठीक नहीं, परीक्षकों को मोबाइल से फोटो लेने के निर्देश

राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर की ओर से बुधवार को आयोजित पीटीईटी परीक्षा 2020 के दौरान राजकीय पीजी कॉलेज सिरोही में एक अभ्यर्थी को सिर्फ इसलिए परीक्षा में बैठने नहीं दिए जाने का मामला सामने आया है कि उसके प्रवेश पत्र की फोटो से आधार कार्ड की फोटो मैच नहीं हो रही थी। जबकि, अभ्यर्थी को उसकी नई फोटो लेने परीक्षा केंद्र के गेट पर दस्तावेजों की जांच कर रहे शिक्षकों ने ही भेजा था।

अभ्यर्थी का आरोप है कि वो निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र पहुंच गया था, लेकिन प्रवेश के पत्र के फोटो के साथ आधार कार्ड की फोटो का मिलान नहीं होने से शिक्षकों ने उसको नई पासपोर्ट साइज फोटो लाने भेजा था। करीब दस मिनिट बाद जब वो दुबारा परीक्षा केंद्र पर पहुंचा तो शिक्षकों ने प्रवेश देनेे का समय पूरा होने का हवाला देकर परीक्षा में बिठाने से मना कर दिया।

अभ्यर्थी ने बताया कि उसने शिक्षकों से खूब आग्रह किया, लेकिन उसकी एक न सुनी। तब उसने कलेक्टर को इस संबंध में शिकायत की, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। जानकारी के अनुसार पीटीईटी परीक्षा के अभ्यर्थी अलकेश पुरोहित पुत्र भंवरलाल पुरोहित का राजकीय पीजी कॉलेज सिरोही के विज्ञान संकाय कैंपस में परीक्षा केंद्र आया था।

वो सवेरे 8.45 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंच गया था। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले दस्तावेजों की जांच के दौरान यहां कार्यरत शिक्षकों ने उसके प्रवेश पत्र के फोटो और आधार के फोटो में मिलान नहीं होने का हवाला देकर उसको नई पासपोर्ट साइज फोटो लाने को कहा।

जिस पर वो फोटो लेकर 9 बजे पहुंचा, तब शिक्षकों ने परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने का समय पूरा होने का हवाला देकर उसको मना कर दिया। अभ्यर्थी ने बताया कि वो निर्धारित समय पर केंद्र पर पहुंच गया था और शिक्षकों के कहने से ही नई फोटो भी बनाकर ले आया है, फिर भी परीक्षा में क्यों नहीं बिठाया जा रहा है, लेकिन उसकी किसी ने नहीं सुनी।

फोटो नहीं होने पर परीक्षा से वंचित करना ठीक नहीं, परीक्षकों को मोबाइल से फोटो लेने के निर्देश

पीडि़त अभ्यर्थी अलकेश पुरोहित ने परीक्षा में नहीं बैठाने पर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर न्याय दिलाने की मांग की। अभ्यर्थी ने ज्ञापन में बताया कि वो सवेरे 8.45 बजे राजकीय पीजी कॉलेज के साइंस कैंपस में पहुंच गया था। परीक्षक ने आईडी प्रूफ आधार कार्ड की फोटो को बहुत पुराना बताकर इसके लिए नया फोटो लाने पर ही परीक्षा में बिठाने को कहा।

नया फोटो लेकर 9 बजे परीक्षा केंद्र पहुंच गया, लेकिन परीक्षक ने समय पूरा होने का हवाला देते हुए उसको बाहर कर दिया। यह परीक्षा नियमों के खिलाफ है। अभ्यर्थी ने बताया कि परीक्षक की गलती की वजह से उसका एक साल बर्बाद हो गया।

परीक्षक की गलती से पूरा साल बर्बाद

  • मैं निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंच गया था। परीक्षक ने प्रवेश पत्र की फोटो के साथ आधार कार्ड की फोटो का मिलान नहीं होने से नई फोटो लाने को कहा। उनके कहे अनुसार नई फोटो लेकर आने के बावजूद मुझे परीक्षा में नहीं बिठाया गया। परीक्षक की गलती की वजह से पीटीईटी के लिए सालभर तक की गई तैयारी बर्बाद हो गई। ऐसे परीक्षक के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। - अलकेश पुरोहित, पीडि़त अभ्यर्थी

उपस्थिति हो चुकी थी, इसलिए नहीं दिया प्रवेश
परीक्षा का समय 9 बजे था और 20 मिनिट देरी तक भी प्रवेश दिया जा सकता था, लेकिन संबंधित अभ्यर्थी 9.45 बजे फोटो लेकर पहुंचा था। सभी अभ्यर्थियों को फोटो लेकर आना जरूरी था, लेकिन ये अभ्यर्थी नहीं लेकर आया। प्रशासन के पास भी डेढ़ घंटे बाद 10.30 बजे पहुंचा, तब मैं खुद परीक्षा केंद्र पर पहुंचा और इसके लिए जयपुर भी बात की, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और उपस्थिति भी जा चुकी थी।

हालांकि, इसके बाद दूसरी पारी में मैंने सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देशित किया कि किसी भी अभ्यर्थी को केवल फोटो की वजह से परीक्षा से वंचित न रखा जाएं। परीक्षक अपने मोबाइल से फोटो खींचकर फोटोग्राफर से प्रिंट निकलवाने की व्यवस्था करें। - गीतेश श्रीमालवीय, एडीएम एवं नोडल अधिकारी, पीटीईटी परीक्षा, सिरोही

दो पारियों में 26 परीक्षा केंद्रों पर 5 हजार 541 अभ्यर्थियों ने दी पीटीईटी

जिले के 26 केंद्रों पर दो पारियों में प्री बीए बीएड/बीएससी बीएड एवं प्री टीचर एज्यूकेशन टेस्ट परीक्षा हुई। दोनों पारियों में कुल 5541 अभ्यर्थी परीक्षा में बैठे। पीटीईटी जिला समन्वयक डॉ. भगवानाराम बिश्नोई ने बताया कि सवेरे पहली पारी में 6 परीक्षा केंद्रों पर 1501 अभ्यर्थी पंजीकृत थे उनमें से 254 अनुपस्थित रहे, जबकि 1247 उपस्थित रहे।

दूसरी पारी में 20 परीक्षा केंद्रों पर 4294 पंजीकृत थे उसमें से 424 अनुपस्थित रहे, जबकि 3870 अभ्यर्थी उपस्थित रहे। बिश्नोई ने बताया कि जिला प्रशासन पुलिस, चिकित्सा एवं स्थानीय प्रशासन ने कोविड-19 महामारी में आयोजित परीक्षा में पूर्ण सहयोग किया।

प्रशासन की ओर से आईएएस राहुल जैन के नेतृत्व में उडऩदस्ता गठित किया गया, जिन्होंने दोनों पारियों में समस्त केंद्रों पर निरीक्षण किया। परीक्षा के नोडल अधिकारी एडीएम गीतेश श्रीमालवीय ने भी परीक्षा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पीटीईटी की ओर से गठित उड़नदस्ते ने भी केंद्रों निरीक्षण किया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें