पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rahul Gandhi Rajasthan Visit Update; Kisan Andolan | Congress Leader Rahul Attacks Narendra Modi Govt Over Agriculture Law

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कांग्रेस की महापंचायत का एनालिसिस:राहुल ने वन-टू का फोर पॉलिटिक्स समझाई; गहलोत को बगल में, जबकि पायलट काे चौथे नंबर पर बैठाया

राजस्थान3 महीने पहलेलेखक: यज्ञदत्त परसाई
  • हमेशा गहलोत की बराबरी पर रहने वाले पायलट हुए साइडलाइन, राहुल के बाईं ओर चौथे नंबर पर मिली सीट

राहुल गांधी ने राजस्थान दौरे की शुरुआत में अपनी पहली सभा पीलीबंगा में की। यहां उन्होंने कृषि कानूनों के खिलाफ 'वन-टू का फोर पॉलिटिक्स' से मोदी सरकार को घेरा। सबसे पहले उन्होंने कृषि कानून लागू होने पर देश में खेती का धंधा एक व्यक्ति के हाथ में चले जाने के खतरे के बारे में बताया। फिर, एक दिन पहले लोकसभा में भाषण के दौरान बताए नारे ‘हम-दो, हमारे दो’ के जरिए सरकार और उद्योगपतियों पर निशाना साधा।

कांग्रेस की फ्रंट सीट से साइड कर दिए गए पायलट
पीलीबंगा में राहुल की सभा के दौरान अशोक गहलोत, अजय माकन, गोविंदसिंह डोटासरा मंच पर थे, लेकिन सबकी निगाहें सचिन पायलट पर थीं। पायलट से डिप्टी CM और प्रदेशाध्यक्ष का पद छूटने का असर उनके कद पर भी दिखा। राजस्थान में राहुल गांधी के बाएं रहने वाले पायलट को इस बार फ्रंटलाइन से साइडलाइन कर दिया गया। इसका कारण पद का प्रोटोकॉल बताया जा रहा है। गहलोत मंच पर राहुल के बगल में दाईं ओर थे, जबकि बाईं ओर प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा, माकन बैठे। इनके बाद चौथे नंबर पर पायलट को खाट पर बैठाया गया।

राजस्थान की राजनीति में गहलोत-पायलट, कितने दूर, कितने पास?
राजस्थान की राजनीति में गहलोत-पायलट, कितने दूर, कितने पास?

एयरपोर्ट पर इंतजार की दिलचस्प फोटो नजर आई
राहुल गांधी के राजस्थान दौरे में उनके इंतजार के दौरान गहलोत और पायलट की एक दिलचस्प तस्वीर भी चर्चा में है। इनमें वे दोनों अगल-बगल में साथ खड़े नजर आ रहे हैं। हालांकि दोनों की मुद्रा एक-दूसरे से बातचीत करने जैसी नहीं है। वे अपनी निगाहें सामने की ओर गड़ाए हुए हैं।

ऐसे समझिए वन-टू का फोर पॉलिटिक्स

  • एक व्यक्ति, एक कंपनी पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने जोर देकर कहा कि जिस देश का खेती का धंधा 40% आबादी में बंटा है। इनमें किसान, मजदूर, व्यापारी सब शामिल हैं। उसे यह सरकार एक व्यक्ति, एक कंपनी को सौंपना चाहती है।
  • हम दो हमारे दो के जरिए उन्होंने केंद्र सरकार और बड़े उद्योगपतियों पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि चार लोग सरकार चलाना चाहते हैं।
  • तीन कृषि कानून के खिलाफ उन्होंने कहा कि मोदी कहते हैं कि कानून किसानों के हित में लाए हैं। ऐसा है तो दिल्ली बॉर्डर पर लाखों किसान क्यों डटे हुए हैं?
  • चार गलत फैसले बताते हुए राहुल ने कहा कि मोदी सरकार ने सबसे पहले नोटबंदी कर गरीबों का पैसा निकाला। फिर GST की गलती की। कोरोना को लेकर गलत फैसले लिए और अब चौथे नंबर पर कृषि कानूनों से नुकसान करना चाहते हैं।

मोदी पर तंज- चीन के सामने खड़े नहीं हुए, किसानों के सामने दीवार खड़ी की
नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोलते हुए राहुल गांधी यहां तक कह गए कि नरेंद्र मोदी का सच यह है कि वे चीन के सामने खड़े नहीं हो पाते हैं, लेकिन देश के मजदूर-किसानों के सामने दीवार खड़ी कर देते हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें