पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुरक्षित और सुखद सफर के लिए:रेलवे देशभर में लागू करेगा 20 नए बदलाव, राजस्थान से मिले दो सुझाव भी होंगे लागू

जयपुर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 167 साल पुराने रेलवे स्टोर होंगे ऑनलाइन
  • यात्रा होगी आरामदायक, ट्रेनों में नहीं लगेंगे झटके

(शिवांग चतुर्वेदी)। रेलवे बोर्ड ने यात्रियों को सुरक्षित और सुखद सफर कराने, यात्री सुविधाओं को बढ़ाने और अपनी कार्यशैली को बेहतर और पारदर्शी बनाने के लिए देशभर में 20 नए बदलाव लागू किए हैं। इनमें दो बदलाव उत्तर पश्चिम रेलवे (राजस्थान का 90 फीसदी क्षेत्रफल) द्वारा दिए गए हैं। जिन्हें अब पूरे देश में लागू किया जाएगा।

दरअसल रेलवे बोर्ड ने सफर को और अधिक सुरक्षित तथा आरामदायक बनाने के लिए 20 इनोवेशन को लागू करने का निर्णय लिया है। रेलवे द्वारा लागू किए जाने वाले इन इनोवेशन में ट्रैक मॉनिटरिंग को अधिक सुरक्षित बनाने, ट्रेन रवाना होने से कुछ मिनट पहले यात्रियों को सतर्क करने संबंधी घंटी की चेतावनी, कोच के अंदर सीसीटीवी निगरानी, मोबाइल पर अनारक्षित टिकटों को जारी करने जैसे बदलाव शामिल किए गए हैं।

रेलवे को मिले 2,645 सुझाव

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ अभय शर्मा ने बताया कि रेलवे ने अपने सिस्टम में नवाचारों को लागू करने के उद्देश्य से विभिन्न जोन के कर्मचारियों के विचारों को जानने के लिए 2018 में एक पोर्टल की शुरुआत की थी। सितंबर 2018 से दिसंबर 2019 तक पोर्टल पर 2,645 सुझाव प्राप्त हुए थे जिसके बाद बोर्ड ने इनमें से 20 सुझावों को तुरंत लागू करने के निर्देश जारी किए हैं।

राजस्थान के दो सुझाव होंगे लागू

167 पुराने स्टोर्स अब होंगे ऑनलाइन: उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा आयोजित वेन्डर मीट-2019 में स्टोर वेन्डर्स के लिए रेलवे स्टोरर्स वेन्डर गाइडेंस सिस्टम एप्लीकेशन बनाई गई है। इस ऐप्लीकेशन में क्यूआर कोड स्कैन करने पर वेन्डर मीट-2019 में प्रदर्शित किए गए रेलवे स्टोर आइटम की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध हो जाती है।

इस एप्लीकेशन को रेलवे मुख्यालय की आईटी विंग ने विकसित किया है। इस एप्लीकेशन के उपयोग से वेन्डर अपने मोबाइल पर स्टोर आइटम की जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इस एप्लीकेशन को आगे के लिए फील्ड डिपो के सभी स्टॉक आइटम के लिए विस्तारित किया जाएगा। इससे समय व पेपर की बचत होगी।

वेल्डिंग के बाद भी अब ट्रेन में नहीं लगेगें झटके
रेलवे ने बीकानेर मंडल में रेल पटरियों में वेल्डिंग के बाद आने वाले झोल (बर्र) को हटाने के लिए बर्र रिमूविंग मशीन का पहली बार उपयोग किया था। इस तकनीक को रेलवे बोर्ड ने देशभर में लागू करने के लिए कहा है। यह मशीन बहुत ही प्रभावशाली तरीके से पटरी के बर्र को किसी भी स्थान से किसी भी ग्रेड की रेल से कम समय में हटाती है जिससे ट्रेन के अंदर यात्रियों को झटके बहुत कम लगते हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें