प्रवासी वोट बैंक साधेंगे राजस्थान BJP नेता:13 नेताओं का तेलंगाना में 30 जून से 3 जुलाई तक दौरा, हैदराबाद में होगी राष्ट्रीय कार्यसमिति

जयपुरएक महीने पहले
प्रवासी वोट बैंक साधेंगे राजस्थान BJP नेता

साल 2022 और 2023 में देश के करीब 12 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी BJP की नजर प्रवासी वोट बैंक पर है। जिसकी संख्या करोड़ों में है। इस प्रवासी वोट बैंक को बीजेपी के पक्ष में साधकर वोटों में बदलने के लिए पार्टी अपने वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी दे रही है। अलग-अलग प्रदेशों के सीनियर बीजेपी नेता चुनावी राज्यों में जाकर जनसम्पर्क अभियान चलाएंगे। जिसकी शुरुआत तेलंगाना में 30 जून से 1 जुलाई तक नेताओं के जनसम्पर्क दौरों से हो रही है।

राजस्थान के लाखों लोग अलग-अलग राज्यों में प्रवासी के तौर पर रह रहे हैं। दूसरे राज्यों के भी लोग लाखों की संख्या में राजस्थान में रह रहे हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री तरूण चुग ने राजस्थान BJP के सीनियर नेताओं-राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्यों की तेलंगाना सम्पर्क अभियान में 30 जून से 1 जुलाई तक ड्यूटी लगाई है। ये नेता संबंधित विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर रहेंगे। स्थानीय लोगों, प्रवासियों के साथ सम्पर्क कर पार्टी के पक्ष में माहौल तैयार करेंगे। इसके बाद 2 जुलाई की दोपहर में भाग्यनगर-हैदराबाद में राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में बुलाया गया है।

इसी तर्ज पर अलग-अलग चुनावी राज्यों में बीजेपी नेताओं के दौरे जनसम्पर्क अभियान के तहत तय किए जाएंगे। राजस्थान में भी दूसरे राज्यों के सीनियर बीजेपी नेताओं को भेजा जाएगा। किस राज्य के कितने लोग प्रदेश में हैं। वोटों के क्या समीकरण हैं, तमाम बातों के आधार पर नेताओं के दौरे तय होंगे।

पूनिया खैरथाबाद,कटारिया संगारेड्डी,राजेन्द्र राठौड़ बालकोंडा में करेंगे जनसम्पर्क

जनसम्पर्क अभियान में राजस्थान बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया को खैरथाबाद, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया को गुलाबचन्द कटारिया संगारेड्डी, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ को बालकोंडा, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी को नागार्जुन सागर, सांसद और राष्ट्रीय प्रवक्ता राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ को मुधोले, राष्ट्रीय मंत्री अलका गुर्जर को मेडचल विधानसभा क्षेत्र में दौरे करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

हैदराबाद राष्ट्रीय कार्यसमिति में राजस्थान के 13 नेता होंगे शामिल

जनसम्पर्क के बाद हैदराबाद में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक 2 और 3 जुलाई को होगी। इसमें पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी संसदीय बोर्ड सदस्य, पार्टी शासित राज्यों के सभी मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारी भी इस बैठक में शामिल होंगे। राजस्थान से राष्ट्रीय कार्यसमिति के 13 मेम्बर भी हिस्सा लेंगे। राजस्थान बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, राष्ट्रीय मंत्री अलका सिंह गुर्जर, विधायक दल के नेता गुलाबचन्द कटारिया, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, सह-प्रभारी भारती बेन शियाल,केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, सांसद ओम प्रकाश माथुर, भूपेन्द्र यादव, जसकौर मीणा, राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी इनमें शामिल हैं।

एकजुटता और अनुशासन की सीख देंगे नड्डा

सूत्रों के मुताबिक राजस्थान समेत जिन राज्यों में 2023 तक विधानसभा चुनाव होने हैं। उनकी टीम के साथ अलग से जेपी नड्डा मीटिंग कर एकजुटता और अनुशासन के साथ इलेक्शन कैम्पेन में जुटने की सीख देंगे। 3 जुलाई को कार्यसमिति की बैठक खत्म होने के बाद PM नरेन्द्र मोदी हैदराबाद में एक रैली को संबोधित करेंगे। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित पार्टी के सभी शीर्ष नेता सम्मिलित होंगे। बीजेपी संसदीय बोर्ड के सभी सदस्य, पार्टी शासित राज्यों के सभी मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारी भी इस बैठक में शामिल होंगे।

इन 12 राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव

इसी साल के अंत में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव होने हैं। अगर जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव करवाए जाते हैं, तो कुल 3 राज्यों में 2022 में चुनाव होने हैं। इसके बाद 2023 में 9 राज्यों- राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं।

इन 12 राज्यों में लोकसभा की कुल 151 सीटें हैं। गुजरात में लोकसभा की 26, हिमाचल प्रदेश में 4, जम्मू-कश्मीर में 5, राजस्थान में 25, छत्तीसगढ़ में 11, मध्यप्रदेश में 29, कर्नाटक में 28, तेलंगाना में 17, त्रिपुरा में 2, मेघालय में 2, नागालैंड में 1 और मिजोरम में 1 सीटें हैं। इन 12 राज्यों के बाद 2024 में लोकसभा चुनाव होंगे।

खबरें और भी हैं...