पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ashok Gehlot Update | Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot Foundation Stone Of 23 Industrial Areas

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान:मुख्यमंत्री ने रीको के 23 नए औद्यागिक क्षेत्रों की दी सौगात, बोले- सभी उपखंड स्तर पर विकसित हों औद्योगिक क्षेत्र

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने निवास से वीसी के माध्यम से शिलान्यास और लोकार्पण किया।
  • गहलोत ने उम्मीद जताई कि एक साथ 23 औद्योगिक क्षेत्रों के विकास से निवेशक यहां निवेश के लिए आकर्षित होंगे

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरूवार देर रात मुख्यमंत्री निवास से वीसी के माध्यम से रीको के 17 औद्योगिक क्षेत्रों का शिलान्यास एवं 6 औद्योगिक क्षेत्रों का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा लाई गई नई नीतियों एवं सुधारों से प्रदेश में निवेश के अनुकुल माहौल बना है, साथ ही निवेशकों में विश्वास पैदा हुआ है। उन्होंने कहा कि नए उद्यम लगने से रोजगार के अवसर पैदा होंगे और विकास के नये आयाम स्थापित होंगे। इन क्षेत्रों के विकास से प्रदेश में 4 हजार 22 करोड़ रुपए का निवेश आने की सम्भावना है। उन्होंने उम्मीद जताई कि एक साथ 23 औद्योगिक क्षेत्रों के विकास से निवेशक यहां निवेश के लिए आकर्षित होंगे।

सभी उपखंड स्तर पर विकसित हों औद्योगिक क्षेत्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी उपखंड स्तर पर रीको औद्योगिक क्षेत्र विकसित करें। जिससे अधिक उद्यमी यहां निवेश के लिए आएं। उन्होंने पिछड़े क्षेत्रों में सुविधाओं के विकास पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रवासी राजस्थानियों के लिए अलग से औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की सम्भावनाएं तलाशी जाएं ताकि कोरोना संक्रमण के इस दौर में जिन प्रवासियों के उद्योग-धन्धे प्रभावित हुए हैं, उन्हें राहत दी जा सके। उन्होंने कहा कि प्रवासी राजस्थानियों का प्रदेश से अटूट रिश्ता है। ऐसे में, राज्य सरकार की जिम्मेदारी है कि उनकी परेशानियों को समझकर उन्हें दूर करने का प्रयास करें।

नए उद्यमियों को तीन साल किसी स्वीकृति की जरूरत नहीं

गहलोत ने कहा कि प्रदेश में उद्यमियों की सुविधा एवं निवेश की राह आसान करने के लिए नया एमएसएमई एक्ट लाया गया है। इसमें 3 साल तक उद्यमियों को किसी भी स्वीकृति की जरूरत नहीं होती है। इससे उद्यम लगाना आसान हो गया है। उन्होंने कहा कि नई औद्योगिक नीति में उद्यमियों को कई तरह की छूट दी गई हैं ताकि प्रदेश में निवेश बढ़ सके। उन्होंने कहा कि वन स्टॉप शॉप योजना, सिंगल विंडो एक्ट में सुधार के साथ ही राज्य सरकार द्वारा उठाए गए अन्य कदमों एवं नीतियों से प्रदेश में निवेश की राह आसान होगी, अर्थव्यवस्था में गति आएगी और साथ ही युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

रीको के चेयरमेन कुलदीप रांका ने कहा कि प्रदेश में छोटे एवं मंझले उद्यमियों को निवेश के अनुकुल माहौल प्रदान करने के लिए पॉलिसी फ्रेमवर्क तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 349 औद्योगिक क्षेत्र हैं, 23 नए औद्योगिक क्षेत्रों के आज जुड़ने के साथ अब इनकी संख्या 372 हो जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें