आज से पाबंदियों की गाइडलाइन लागू:रात 8 बजे बंद होंगे बाजार, शहरों में शादी से लेकर हर आयोजन में 50 लोगों की लिमिट

जयपुर7 महीने पहले

राजस्थान में कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही मंगलवार से नई पाबंदियां लागू हो रही हैं। रविवार शाम को गृह विभाग से जारी की गई पाबंदियों की गाइडलाइन के अनुसार मंगलवार से प्रदेश भर में बाजार रात आठ बजे तक ही खुल सकेंगे। शहरों में शादी समारोह से लेकर हर तरह के सार्वजनिक इवेंट में केवल 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में शादी से लेकर सार्वजनिक आयोजनों में 100 लोगों की लिमिट रहेगी।

धार्मिक स्थल सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक ही खुलेंगे। रविवार को पूरी तरह कर्फ्यू रहेगा। शनिवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। 12 वीं तक के स्कूल बंद करने का आदेश आज से लागू हो चुका है। सभी बाजार, दुकानें, शॉपिंग मॉल, सभी कॉमर्शियल फर्म रात आठ बजे तक ही खुलेंगी। रात 8 बजे बाजार बंद करने होंगे।

रेस्टोरेंट अब 50 फीसदी सीटों पर ही बैठाकर खिला सकेंगे
रेस्टोरेंट में अब केवल 50 फीसदी सीटों पर ही बैठाकर खाना खिला सकेंगे। रेस्टोरेंट रात 10 बजे तक खुले रहेंगे। होम डिलीवरी 24 घंटे जारी रहेगी। प्रदेश भर में सिनेमा, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, अम्यूजमेंट पार्क, 50 फीसदी क्षमता के साथ रात 8 बजे तक ही खुलेंगे। इनमें भी केवल वैक्सीन के डबल डोज वाले ही जा सकेंगे।

धार्मिक स्थल सुबह 5 से रात 8 बजे तक खुलेंगे
धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए सुबह 5 से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे। फूल माला, प्रसाद, चादर लेकर जाने पर रोक रहेगी।

लोहड़ी और मकर संक्रांति घर पर मनाने की सलाह
सरकार ने नई गाइडलाइन में लोगों से मकर सक्रांति और लोहड़ी का पर्व घर पर ही मनाने की अपील की है।

होटलों, रिसॉर्ट के लिए आइसोलेशन जोन की शर्त
होटल, रिसोर्ट में पर्यटन और फिल्म शूटिंग और दूसरे इवेंट और लोगों को ठहराने के लिए आइसोलेशन जोन की शर्त रखी गई है। आइसोलेशन जाने में केवल कर्मचारी और गेस्ट ही जा सकेंगे। आइसोलेशन जोन के लिए शर्तें तय की हैं, जैसे ऐसे रिसोर्ट और होटल जिनका क्षेत्रफल 4000 वर्ग मीटर या इससे ज्यादा है और जिनमें गेस्ट के ठहरने के लिए 40 से ज्यादा कमरे हैं। इसके लिए कलेक्टर से पहले अनुमति लेनी होगी। गेस्ट की संख्या कैंपस के साइज के हिसाब से होगी। होटल के आइसोलेशन जोन में गेस्ट के एक बार एंटर करने के बाद समारोह खत्म हाने के बाद ही जाने की अनुमति होगी। आइसोलेशन जोन में एक बार तय मेहमान के अलावा बाकी लोगों को नहीं बुला सकेंगे।

कलेक्टर और पाबंदी लगा सकेंगे
जिन क्षेत्रों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है, वहां कलेक्टर इन बंदिशों के अलावा और पाबंदियां भी लगा सकेंगे। इसगे लिए ग्रीन, येलो और रेड जोन के हिसाब से फैसले किए जाएंगे।

1 लाख जनसंख्या पर 100 एक्टिव केस तो रेड जोन, 51 केस पर यलो जोन
शहर में जहां 1 लाख जनसंख्या पर 100 एक्टिव केस हैं, उसे रेड जोन, जहां 51 एक्टिव केस वह येलो जोन में बांटा है। 1 लाख की जनसंख्या पर 50 या इससे कम एक्टिव केस वाला क्षेत्र ग्रीन जोन होगा। इसी तरह जिस गांव में 20 एक्टिव केस होंगे, वह रेड जोन में माना जाएगा। 20 से कम एक्टिव केस पर येलो जोन होगा। जिस गांव में एक भी केस नहीं होगा उसे ही ग्रीन जोन में रखा जाएगा। गांव में एक भी केस हुआ तो उसे येलो जोन में गिना जाएगा।

सिटी मिनी बसें सुबह 5 से रात 11 बजे तक
सिटी मिनी बसें सुबह 5 से रात 11 बजे तक चलेंगी। बसों में किसी यात्री को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं है।

नाइट कर्फ्यू रात 11 से 5 बजे तक
नाइट कर्फ्यू का समय रात 11 से सुबह 5 बजे तक पुरानी गाइडलाइन के हिसाब से ही रखा गया है,लेकिन इस बार सख्ती होगी।

संडे को अनुशासन कर्फ्यू
पूरे प्रदेश में शनिवार रात 11 बजे से लेकर सोमवार सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन रहेगा, सरकार ने इसका नाम जन अनुशासन कर्फ्यू दिया है। संडे लॉकडाउन में सभी बाजार, ऑफिस, कमिर्शयल कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे।

संडे लॉकडाउन से इन्हें छूट
जिन फैक्ट्रियों में लगातार प्रोडक्शन होता हो, नाइट शिफ्ट वाली फैक्ट्रियों को चालू रखने की छूट होगी। इनके कर्मचारियों को भी छूट होगी। आईटी, टेलीकॉम सेवाएं, मेडिकल दुकानें। शादी समारोह, इमरजेंसी सेवाओं वाले ऑफिस, माल लाने ले जाने वाले सभी वाहनों के साथ रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट आने जाने वाले यात्रियों को छूट रहेगी।

राजस्थान में 3 मार्च से ही होंगी बोर्ड परीक्षाएं:कोरोना के खतरे के बीच 17 जनवरी से बोर्ड स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल के लिए बुलाएंगे स्कूल

राजस्थान में एक्टिव केस 25 हजार के पार:आज 6095 नए पॉजिटिव, CM गहलोत की पत्नी सुनीता गहलोत और राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ भी संक्रमित