पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Coronavirus Lockdown Cases Update; Jaipur News | 16000 Plus New Cases In Rajasthan Last 24 Hours

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना की रफ्तार हुई कम:प्रदेश में रिकॉर्ड 99,418 सैंपल की जांच फिर भी रोज की तुलना में पॉजिटिव केस घटे, मरीज भी रिकवर ज्यादा हुए; आज 16,974 संक्रमित मिले, 14 हजार से ज्यादा रिकवर

जयपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गुजरात के जाम नगर से ऑक्सीजन लाने के लिए जयपुर एयरपोर्ट से आज दो ऑक्सीजन टैंकर एयरलिफ्ट किए गए। - Dainik Bhaskar
गुजरात के जाम नगर से ऑक्सीजन लाने के लिए जयपुर एयरपोर्ट से आज दो ऑक्सीजन टैंकर एयरलिफ्ट किए गए।

राजस्थान में लम्बे समय बाद लगातार दूसरे दिन राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी दर्ज हुई। आज 24 घंटे के अंदर कोरोना के 16,974 नये केस मिले है, जबकि 154 लोगों ने इस बीमारी से दम तोड़ा है। वहीं सैंपल की जांच के मामले में आज नया रिकॉर्ड बना है। आज एक दिन में रिकॉर्ड 99,418 सैंपल जांच किए है, जबकि इससे पहले 27 अप्रैल को रिकॉर्ड 89,693 सैंपल की जांच एक दिन में हुई थी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से मिली रिपोर्ट को देखे तो आज रिकवरी मरीजों की संख्या में भी सोमवार की तुलना में 18% की बढ़ोतरी हुई है। आज राज्य में 14,146 मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हुए है, लेकिन एक्टिव केसों की संख्या में अब भी बढ़ोतरी जारी है, आज राज्य में कुल एक्टिव केस बढ़कर 1.97 लाख के पार पहुंच गए। राज्य की पूरी रिपोर्ट देखे तो अब तक कोरोना से 6.68 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है, जबकि 4866 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है।

जयपुर में ऑक्सीजन की कमी होगी दूर, नगर निगम बनाएगा ऑक्सीजन बैंक

जिलेवार रिपोर्ट देखे तो अब भी जयपुर में कोरोना का कहर बरकरार है। जयपुर में सबसे अधिक 3110 नये केस मिले है और 40 लोगों की जान चली गई। यहां आज 1875 लोग ठीक भी हुए है। जयपुर में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए नगर निगम ग्रेटर की मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर ने ऑक्सीजन बैंक बनाने का निर्णय किया है। इसके तहत ग्रेटर के सभी 149 पार्षदों संग मेयर ने आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए बैठक की और हर पार्षद को मिलने वाले मानदेय व भत्ते कोविड केयर में देने की अपील की। मेयर ने अपने एक साल के तमाम मानदेय और भत्ते को कोविड केयर में देने का निर्णय किया। इस कोष में जमा होने वाली राशि से ऑक्सीजन सिलेण्डर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन खरीदी जाएगी। ताकि वार्ड पार्षद अपने वार्ड में जरूरतमंद लोग जो होम आइसोलेशन में है और ऑक्सीजन की जरूरत है उसे उपलब्ध करवा सकेंगे। इसके अलावा नगर निगम की ओर से दवाईयों के किट तैयार कर पॉजिटिव मरीजों के घर-घर पहुंचाए जाएंगे।

कोरोना रोकने के लिए अनूठी पहल, शादी-समारोह टालने वाले होंगे सम्मानित

बड़े जिलों के अलावा पाली, सीकर, बारां, चित्तौड़गढ़ सहित अन्य छोटे जिलों में भी कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। पाली में बढ़ते केसो पर कुछ हद तक लगाम लगाने के लिए जिला प्रशासन ने एक अनूठी पहल की है। कलेक्टर अंशदीप ने लोगों से अपील की हैं कि कोरोना लोग अपनी इच्छा से शादी समारोह, प्रीतिभोज कार्यक्रम आगे के लिए टाल दे। ऐसा करने वाले लोगों को प्रशासन प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी करेगा।

जोधपुर में पाक विस्थापितों की कॉलोनी में भी कोरोना की एंट्री, अलवर में दो दिन बाद फिर बढ़े केस

मुख्यमंत्री के गृह जिला जोधपुर में भले ही आज भले ही कोरोना संक्रमितों की संख्या घटकर 1867 आई हो, लेकिन संक्रमण का दायरा बढ़ता ही जा रहा है। जोधपुर में फैल रहा कोरोना अब पाक विस्थापितों की बस्तियों में पहुंच गया है। बेहद विषम परिस्थितियों में निवास कर रहे इन लोगों में से अधिकांश अभी तक वैक्सीनेशन से वंचित है। शहर के चारों तरफ आबाद 21 बस्तियों में निवास करने वाले करीब चालीस हजार पाक विस्थापितों(भारतीय नागरिक और गैर नागरिक) में एक हजार से अधिक लोगों में खांसी-जुकाम-बुखार के लक्षण पाए गए है। चार लोग कोरोना से दम तोड़ चुके है। इन बस्तियों में हालात बेहद विकट होते जा रहे है। इधर अलवर में दो दिन केसों में कमी आने के बाद आज फिर बढ़ गए। अलवर में आज 949 नए मरीज सामने आए है, जबकि 5 लोगो की मौत हो गई। राहत की बात ये है कि आज अलवर में कोरोना से 891 मरीज रिकवर भी हुए हैं।

उदयपुर में 4 दिन में 4078 संक्रमित मरीज

उदयपुर में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर जोर पकड़ने लगा है। मंगलवार को यहां 822 नए संक्रमित मरीज सामने आए है। वही 20 मरीजों की मौत हो गई। मई महीने के शुरुआती 4 दिन में उदयपुर में कोरोना से 4 हजार 78 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 53 मरीजों की मौत हो गई है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें