पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Coronavirus News Updates: Health Minister Raghu Sharma On Plasma Donations From Recovered COVID 19 Patients

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान:कोरोना से सही हुए लोगों का डाटा तैयार कर प्लाज्मा डोनेट के लिए प्रेरित किया जाएगा- चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा बोले

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने होटल फेयरमाउंट के बाहर प्रेस को संबोधित किया। - Dainik Bhaskar
राजस्थान के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने होटल फेयरमाउंट के बाहर प्रेस को संबोधित किया।
  • चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में अब तक 11 लाख से अधिक कोरोना सेम्पल की जांच की जा चुकी
  • 'भाजपा को इस महामारी के दौर में लोगों की चिंता नहीं है। मध्यप्रदेश में कोरोना के चलते हजारों लोगों की जान चली गई'

राजस्थान के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने प्रदेश में कोरोना के हालात पर प्रेस कांफ्रेंस की। उन्होंने कहा कि देश में 8 लाख से ज्यादा केस कोरोना के आ चुके हैं। प्रतिदिन 25 हजार करने से पॉजिटिव की संख्या में तो वृद्धि हो रही है। राजस्थान में भी 1 जुलाई के बाद से लगातार पॉजिटिव केस बढ़े हैं। इसका कारण ये है कि हमने टेस्टिंग बढ़ाई है। जिसमें हमने 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन बढ़ाए हैं। पॉजिटिव लोगों का जल्दी पता लगने से उनका समय पर उपचार हो रहा है। इससे रिकवरी रेट में सुधार तथा कोरोना से होने वाले मृत्यु दर में निरन्तर कमी आ रही है।

कोरोना से होने वाली मृत्यु दर कम होकर अब 2 प्रतिषत
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में अब तक 11 लाख से अधिक कोरोना सेम्पल की जांच की जा चुकी है। प्रदेश में 27 स्थानों पर कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। राष्ट्रीय औसत 9168 की तुलना में राजस्थान में प्रति 10 लाख की आबादी पर 14122 सेम्पल लिये जा रहे है। राजस्थान की पॉजिटिव रेट 2.35 प्रतिशत है। जबकि राष्ट्रीय औसत 7.82 है। इसी प्रकार राजस्थान की रिकवरी रेट लगभग 74 प्रतिशत है, जबकि राष्ट्रीय औसत 63.27 प्रतिशत है। राजस्थान में कोरोना से होने वाली मृत्यु दर कम होकर अब 2 प्रतिशत रह गई है, जबकि राष्ट्रीय औसत 2.60 है। जुलाई माह में राजस्थान कोरोना से होने वाली मृत्यु दर 1.54 प्रतिशत रही है।

47 गंभीर मरीजों का प्लाज्मा थैरेपी से उपचार
डॉ. शर्मा ने बताया कि प्रदेश में अब तक 47 गंभीर मरीजों का प्लाज्मा थैरेपी से उपचार किया गया है। इसके शत प्रतिशत परिणाम रहे है। प्लाज्मा थैरेपी द्वारा वेंटिलेटर पर चल रहे 5 मरीजों का भी उपचार किया गया है। उन्होने प्लाज्मा थैरेपी से उपचार के महत्व को ध्यान रखते हुए प्रदेशभर मे पॉजिटिव से निगेटिव होने वाले लोगों की सूची बनाने के निर्देश दिए। इन लोगों को प्लाज्मा डॉनेट करने के लिए प्रेरित किया जायेगा, ताकि प्लाज्मा थैरेपी से उपचार के लिए बैंक को बढाया जा सके। अब तक पॉजिटिव से नेगेटिव हुए 20 व्यक्ति प्लाज्मा डॉनेट करने के लिए अपनी रजामंदी दे चुके है। एसएमएस मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा थैरेपी से हुए उपचार के संबंध में आईसीएमआर ने प्रशनसा पत्र भिजवाया है। कोरोना पॉजिटिव गंभीर प्रकृति के रोगियों को उपचार के लिए आवष्यक होने पर लगभग 40 हजार रूपये कीमत के टोसिलीजुमेब इंजेक्षन भी लगाये गये है। 

भाजपा पर साधा निशाना

शर्मा ने कहा कि भाजपा को इस महामारी के दौर में लोगों की चिंता नहीं है। मध्यप्रदेश में कोरोना के चलते हजारों लोगों की जान चली गई। इंदौर में कम्यूनिटी संक्रमण हुआ, लेकिन इन्हे सरकार को बदलना मंजूर था। जैसे ही अनलॉक किया गुजरात के चुनाव घोषित किए। अब यही राजस्थान में करने की कोशिश कर रहे हैं। ये कांग्रेस के नेताओं पर छापे पड़वा रहे हैं। लोकतंत्र को कमजोर करने की साजिश है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser