• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Hydroxychloroquine Coronavirus | Rajasthan Coronavirus Updates; Hydroxychloroquine Cover Extended To Healthcare Workers, Health Ministry Revises The Guideline

आईसीएमआर ने बढ़ाया दायरा / पॉजिटिव के संपर्क में आने वाले हेल्थ केयर वर्कर और पुलिसकर्मी भी ले सकेंगे हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन

हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन डॉक्टर के परामर्श पर ड्रग स्टोर से मिलेगी। हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन डॉक्टर के परामर्श पर ड्रग स्टोर से मिलेगी।
X
हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन डॉक्टर के परामर्श पर ड्रग स्टोर से मिलेगी।हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन डॉक्टर के परामर्श पर ड्रग स्टोर से मिलेगी।

  • नई गाइडलाइन के मुताबिक, संक्रमित मरीजों से जुड़ी गतिविधियों में शामिल लोग ले सकेंगे दवा
  • पॉजिटिव के संपर्क में आने वाले जिनमें भले ही लक्षण नहीं पाया गया हो उन्हें भी दी जा सकेगी

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:25 PM IST

जयपुर. (सुरेन्द्र स्वामी). इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन दवा का दायरा बढ़ाया है। नई गाइडलाइन के तहत जिन हेल्थ केयर्स में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण नहीं हैं, वे भी ले सकते हैं। इसके अलावा अस्पतालों में काम करने वाले हेल्थकेयर, कंटेनमेंट जोन में तैनात फ्रंटलाइन वर्कर और कोरोना से जुड़ी गतिविधियों में शामिल पुलिसकर्मी, अर्धसैनिक बल के लोग भी दवा ले सकते हैं।

कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव के संपर्क में आने वाले सभी लोग भी ये दवा ले सकते हैं, भले ही उनमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं पाया गया है। कंफर्म केस के परिवार के लोग जिन्हें अभी लक्षण नहीं है, उन्हें तीन हफ्तों तक दवा लेनी होगी। गर्भवती महिला और 15 साल से कम उम्र के बच्चों को यह दवा नहीं दे सकते। डॉक्टरों के परामर्श पर ड्रग स्टोर से मिलेगी।

ईसीजी जांच कराए
फार्माकोलोजी विभाग के डॉ.लोकेन्द्र शर्मा के अनुसार एहतियात के तौर पर हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन दवा खाने वालों को एक बार ईसीजी करा लेनी चाहिए। कार्डियोवेस्कुलर से संबंधित शिकायत जैसे सीने में दर्द होने पर ईसीजी कराए। जो लोग सात हफ्ते से ये दवा एहतियात के तौर पर ले रहे उन्हें आगे दवा जारी रखने के लिए ईसीजी करवाना होगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना