पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन पर जोर:सामाजिक संगठनों की डिमांड पर सामुदायिक भवनों में भी हो सकेंगे वैक्सीनेशन

जयपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर में वैक्सीन लगवाते हेल्� - Dainik Bhaskar
जयपुर में वैक्सीन लगवाते हेल्�

देश के अन्य राज्यों में भले ही वैक्सीन के स्टॉक को लेकर केन्द्र और राज्य सरकारों में तकरार चल रही हो, लेकिन राजस्थान में फिलहाल ऐसी नौबत नहीं दिख रही। करीब 5 दिन का बफर स्टॉक को देखते हुए प्रशासन ने वैक्सीनेशन की गति में तेजी अब सामाजिक संगठनों को भी अपने-अपने क्षेत्र के सामुदायिक भवनों में वैक्सीन के लिए विशेष शिविर लगाने के लिए कहा है। बीते दिनों प्रशासन ने प्रमुख सरकारी विभागों में भी वैक्सीनेशन के विशेष शिविर लगाए हैं।

वैक्सीनेशन प्रोग्राम से जुड़े प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. रघुराज सिंह ने बताया कि राज्य में अभी करीब 21 लाख से ज्यादा डोज का स्टॉक हमारे पास है और केन्द्र सरकार को वैक्सीन की और डिमाण्ड भेज रखी है। हमारा लक्ष्य आगामी एक सप्ताह के अंदर प्रतिदिन लगभग 7 लाख डोज लगाने का है। बुधवार को राज्य के 4129 सेंटरों पर हमने 5.81 लाख लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई है। उन्होंने बताया कि हमें अभी तक केन्द्र सरकार से करीब 1 करोड़ 7 लाख 40 हजार डोज मिल चुकी है, जिसमें से 86 लाख डोज हम लगा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार से हमे ज्यादा से ज्यादा वेक्सीनेशन करने का लक्ष्य मिला है। इसे और केन्द्र सरकार की गाइडलाइन को देखते हुए हमने जनता की सुविधा के लिए ग्रुप में वैक्सीनेशन शिविर लगाने का भी प्लान बनाया है। इसके तहत अगर कोई सामाजिक या धार्मिक संगठन, स्थानीय जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में किसी विशेष स्थान पर शिविर लगवाना चाहेगा तो वहां हम मेडिकल टीम भेजकर शिविर लगाकर लोगों को वैक्सीन लगा देंगे।

डोज नहीं मिलने पर आमने-सामने हुई थी केन्द्र और राज्य सरकार

पिछले माह कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर राज्य और केन्द्र सरकार आमने-सामने हो गई थी। राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने केन्द्र सरकार पर राज्य को वैक्सीन की पर्याप्त डोज नहीं देने का आरोप लगाया था, जिसके कारण टीकाकरण की गति को धीमा करना पड़ा था। इस पर केन्द्र सरकार ने सरकार के इन आरोपो को खारिज करते हुए राज्य को जनसंख्या के अनुरूप पर्याप्त डोज देने की बात कही थी। कोरोना वैक्सीन की डोज को लेकर ही आज महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने भी कुछ ऐसा ही आरोप लगाया है। इस पर आज केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने पलटवार भी किया है।

हर्षवर्धन ने कहा कि वहां की सरकार अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए हम पर आरोप लगा रही है। उन्होंने छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री को भी कटघरे में खड़ा किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने कोवैक्सिन को अपने राज्य में लगाने से मना कर दिया था। वह लगातार ऐसे बयान दिये जा रहे थे जिनकी मंशा टीकाकरण के बारे में दुष्प्रचार और घबराहट फैलाना है। इससे कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई कमजोर हुई है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

और पढ़ें