पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Epidemic Act Till Now Police Have Deducted Challans Of 7 Lakh Persons; Fines Over Rs 10 Crore 25 Lakh

राजस्थान में पुलिस का एक्शन:मास्क नहीं पहनने और सोशल डिस्टेसिंग नहीं मानने पर 7 लाख लोगों के चालान कटे, 10 करोड़ से ज्यादा का जुर्माना वसूला गया

जयपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना महामारी के बीच पुलिस भी सतर्कता बरत रही है। फिल्ड में ड्यूटी के दौरान हाथ सेनेटाइज करवाती महिला पुलिसकर्मी
  • मोटर व्हीकल एक्ट में काटे 9 लाख 60 हजार वाहनों का चालान
  • सीआरपीसी प्रावधान में प्रदेश में 27 हजार लोग गिरफ्तार

प्रदेश में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा एक लाख के पार चला गया है। इसकी रोकथाम के लिए लागू राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश के तहत पुलिस सख्ती बरत रही है। इसके चलते अब तक 6 लाख 98 हजार से अधिक व्यक्तियों का चालान किया गया है। इनसे 10 करोड़ 25 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका है। इनमें सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने पर 2 लाख 65 हजार, बिना मास्क पहने लोगों को सामान बेचने पर 12819 और सोशल डिस्टेंसिंग नहीं रखने पर 4 लाख 17 हजार 553 व्यक्तियों के चालान किए गए हैं।

एमवी एक्ट में 9 लाख 60 हजार वाहनों का चालान

महानिदेशक पुलिस भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने पर अब तक 3 हजार 660 एफआईआर दर्ज की गई है। इनमें 8 हजार 114 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। निषेधाज्ञा व एमवी एक्ट के तहत 9 लाख 59 हजार 740 वाहनों का चालान एवं 1 लाख 67 हजार 24 वाहनों को जब्त किया गया। करीब 17 करोड़ 42 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका है।

सीआरपीसी में 27 हजार गिरफ्तार

डीजीपी भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रदेश में 27 हजार 325 व्यक्तियों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 302 मुकदमे दर्ज कर 329 असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया है एवं 232 को गिरफ्तार किया गया है।

गाइडलाइन्स की पालना करने की अपील

डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस द्वारा निर्धारित प्रावधानों के तहत प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने आमजन से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइंस की अनुपालना करने, मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने एवं हाथ धोने के प्रति विशेष सतर्कता बरतने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए इन दिशा निर्देशों की अनुपालना नहीं करने वालों के विरूद्व नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें