पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब जाट आरक्षण का मुद्दा गरमाया:पूर्व मंत्री विश्वेंद्र बोले- ओबीसी में शामिल होने के लिए केन्द्र से मांग जारी, अब मुख्यमंत्री से मिलूंगा

भरतपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विश्वेंद्र सिंह गहलोत सरकार में मंत्री रह चुके हैं और भरतपुर जिले के डीग कुम्हेर से विधायक हैं। - Dainik Bhaskar
विश्वेंद्र सिंह गहलोत सरकार में मंत्री रह चुके हैं और भरतपुर जिले के डीग कुम्हेर से विधायक हैं।
  • जाट समाज को लंबे आंदोलन के बाद 2017 में राज्य सरकार ने आरक्षण दिया, लेकिन केन्द्र में अब तक नहीं दिया

राजस्थान में जाटों को केंद्र की ओबीसी सूची में आरक्षण की मांग अब बुलंद होती जा रही है। जिसको लेकर राजस्थान सरकार में मंत्री रह चुके विश्वेंद्र सिंह का बयान सामने आया है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय सेवाओं में भरतपुर, धौलपुर के जाट समाज को ओबीसी कैटेगरी में शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात करूंगा।

विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जाटों को ओबीसी में शामिल किया था। 1999 में उस समय भरतपुर और धौलपुर के जाटों को वंचित रखा गया। जिसके लिए हमने लंबी लड़ाई लड़ी। दुबारा सर्वे हुआ। जिसके बाद भरतपुर और धौलपुर के जाटों को राज्य में आरक्षण मिला। काफी समय से हम इस आरक्षण की सिफारिश केंद्र से करने की मांग कर रहे हैं। जिसके लिए आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिल रहा हूं।

विश्वेंद्र सिंह ने कहा की उम्मीद है कि मुझे जवाब मिलेगा। जिससे समाज की चिंता दूर हो जाए। साथ ही बच्चों को इस आरक्षण का लाभ मिल सके।

क्या है मामला
भरतपुर-धौलपुर जाट समाज को 1999 में आरक्षण दिया था। जिसे 2013 में समाप्त कर दिया गया। इसके बाद समाज ने लंबा आंदोलन किया और पुनः 2017 में राज्य सरकार ने आरक्षण दिया, लेकिन केन्द्र में अब तक नहीं दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser