पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Government Take Deicision To Organize A State Banquet; Restrictions On The Purchase Of New Vehicles And Other Equipment

कोविड-19 के चलते राज्य सरकार का निर्णय:राजकीय भोज आयोजित करने; नए सरकारी वाहन एवं अन्य उपकरणों की खरीद पर लगाया प्रतिबंध

जयपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड 19 महामारी के चलते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर वित्त विभाग ने लिया फैसला(फाइल फोटो)
  • ऑनलाइन होंगी प्रदर्शनी और सेमिनार, नए कार्यालयों की स्थापना पर रोक
  • महामारी की रोकथाम-उपचार के लिए आवश्यक उपकरणों की हो सकेगी खरीद

राज्य सरकार ने मंगलवार को कोविड-19 महामारी के कारण राज्य के खर्चों में कटौती करने के निर्देश प्रदान किए। इसमें सबसे अहम निर्णय यह कि अब राजकीय भोज तथा गिफ्ट, मेहमान नवाजी पर आगामी आदेशों तक प्रतिबंध रहेगा। सभी राजकीय कार्यक्रम, भूमि पूजन, उद्घाटन समारोह आदि सादगी के साथ किए जाएंगे। संभव हो तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही आयोजित किए जाएंगे। राजकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को छुट्टियों के बदले मिलने वाली रुपयों की सुविधा भी इस वित्तीय वर्ष में स्थगित रखी जाएंगी।

जानकारी के अनुसार राज्य सरकार द्वारा इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया गया है। इसके अनुसार ऑफिस, यात्रा, कम्प्यूटर, स्टेशनरी और पत्र-पत्रिकाओं पर खर्चे के लिए उपलब्ध राशि को इस वित्त वर्ष में 70 प्रतिशत तक कम किया जाएगा। साथ ही, पीओएल मद में स्वीकृत प्रावधान के विरूद्ध व्यय को भी 90 प्रतिशत तक सीमित किया जाएगा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त,निरंजन आर्य ने बताया कि सरकार को कोविड-19 महामारी की चुनौती से लड़ने के लिए राज्य के सीमित संसाधनों का उपयोग करना होगा। उन्होंने बताया कि सभी विभागों एवं कार्यालयों में सही मेनेजमेंट अपनाते हुए सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा महामारी के कारण राजकीय खर्चे के यह दिशा निर्देश तुरन्त प्रभाव से जारी किए जा रहे है।

इकोनॉमी क्लास में ही हवाई यात्रा कर सकेंगे अधिकारी

राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार ऑफिशियल कार्याें के लिए की जाने वाली यात्राओं को न्यूनतम रखा जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से बैठकें आयोजित की जाएंगी। हवाई यात्रा के लिए अधिकृत अधिकारी इकोनॉमी क्लास में ही यात्रा करेंगे। एक्जीक्यूटिव एवं बिजनेस क्लास में यात्रा पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। विमान किराए पर लेना तथा राजकीय व्यय पर विदेश यात्रा पर भी पूरी तरह प्रतिबंध होगा।

नए वाहन एवं अन्य उपकरणों की खरीद पर प्रतिबंध

इसी तरह नए वाहनों की खरीद प्रतिबंधित की गई है। कोविड-19 महामारी की रोकथाम, उपचार तथा पीडितों की सहायता के लिए आवश्यक सामग्री एवं उपकरण को छोड़कर अन्य सभी प्रकार की मशीनरी, सामान, औजार और अन्य नई वस्तुओं की खरीद नहीं की जा सकेगी। केवल योजनाओं को संचालित करने के लिए आवश्यक उपकरणों की ही खरीद की जा सकेगी।

नए कार्यालयों की स्थापना पर रोक

वित्तीय वर्ष 2020-21 में 100 प्रतिशत स्टेट फंड से नया कार्यालय खोलने की स्वीकृति नहीं दी जाएगी।

ऑनलाइन होंगी प्रदर्शनी और सेमिनार

वर्तमान वित्तीय वर्ष में सभी प्रकार के ट्रेनिंग, सेमिनार, उत्सव एवं प्रदर्शनियों का आयोजन ऑनलाइन किया जाएगा। अति-आवश्यक परिस्थितियों में इनका आयोजन राजकीय संस्थाओं, शासकीय भवनों या राजकीय परिसर में ही किया जा सकेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें