• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Governor Kalraj Mishra Birds Watching With Binoculars At Gudha Jhapok Dam With Wife, Invited Tourists At Sambhar Lake

राज्यपाल ने टूरिस्ट ट्रेन से विजिट की सांभर साल्ट लेक:पत्नी के साथ गुढ़ा झपोक डेम पर दूरबीन से देखे राजहंस, टूरिस्ट को दिया न्योता

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गुढ़ा झपोक डैम पर दूरबीन से राज्यपाल ने देखे राजहंस और बर्ड्स - Dainik Bhaskar
गुढ़ा झपोक डैम पर दूरबीन से राज्यपाल ने देखे राजहंस और बर्ड्स

राज्यपाल कलराज मिश्र ने वर्ल्ड फेमस रामसर साइट सांभर झील का टूरिस्ट ट्रेन से विजिट किया। उन्होंने रामसर साइट के रूप में विख्यात सांभर 'साल्ट लेक' और वहां के प्राकृतिक वातावरण को टूरिज्म व्यू से बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए इस जगह की टूरिज्म मार्केटिंग में सबसे ज्यादा पब्लिसिटी करने पर जोर दिया। उन्होंने यहां टूरिस्ट को आकर विजिट करने के लिए न्योता दिया।

टूरिस्ट ट्रेन से पत्नी के साथ सांभर लेक व्यू का आनंद लेते राज्यपाल
टूरिस्ट ट्रेन से पत्नी के साथ सांभर लेक व्यू का आनंद लेते राज्यपाल

टूरिस्ट ट्रेन से पत्नी के साथ साल्ट लेक साइट की सैर
राज्यपाल ने सांभर झील में ट्रेन की यात्रा को कभी ना भुलाई जा सकने वाली बताते हुए कहा कि दूर-दूर तक फैली सुन्दर सांभर झील और सन सेट का यहां का नजारा भी यूनीक है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिए यह सीनेरियो अनूठी यादगार है। राज्यपाल ने पत्नी सत्यवती मिश्र के साथ सांभर झील के गुढ़ा झपोक डेम पर कुछ वक्त भी बिताया।

बर्ड्स देखकर यूं मुस्कुराए राज्यपाल
बर्ड्स देखकर यूं मुस्कुराए राज्यपाल

गुढ़ा झपोक डेम पर दूरबीन से देखे बर्ड्स
राज्यपाल ने कहा कि सांभर वैट लैंड के तौर पर वर्ल्ड फेमस है। जरूरत इस बात की भी है कि दुनिया के टूरिज्म मैप में भी यह शामिल हो। इसके लिए उन्होंने टूरिज्म मार्केटिंग की वेल प्लांड और कारगर पॉलिसी के तहत इस जगह की पब्लिसिटी करने की बात कही।उन्होंने कहा कि इंटरनेट को 'सांभर टूरनेट' बनाते हुए इस दिशा में काम किया जाना चाहिए। राज्यपाल मिश्र और राज्य की पहली महिला सत्यवती मिश्र ने गुढ़ा झपोक डेम पर सांभर झील और वहां आने वाले प्रवासी पक्षियों को निहारा। जिसके बाद उन्होंने कहा कि यह नमक झील राजस्थान के पर्यटन का विशिष्ट उपहार है। साल्ट लेक की वैट लैंड में दूर देशों से आने वाले राजहंस और दूसरे सुंदर बर्ड्स के अलग-अलग मूवमेंट्स और एक्टिविटीज को देखना किसी भी टूरिस्ट के लिए कभी न भुलाने वाली अनूठी यादगार है।