राजस्थान में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया कल से:6 जिलों के जिला परिषद सदस्यों और 78 पंचायत समितियों में उम्मीदवार भर सकेंगे नामांकन, 3 चरणों के चुनाव में पहले दौर की वोटिंग 26 को

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य के 6 जिलों में जिला परिषद सदस्यों के साथ ही 78 पंचायत समितियों में 11 अगस्त बुधवार से चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी। राज्य निर्वाचन आयोग कल इस संबंध में अधिसूचना जारी करेगा। इसी के साथ नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी । 3 चरणों में चुनाव होगा। शेड्यूल के मुताबिक पहले चरण की वोटिंग 26 अगस्त, दूसरे चरण की 29 अगस्त और तीसरे चरण की वोटिंग 1 सितंबर को होगी। जिला प्रमुख और प्रधान के लिए वोटिंग 6 सितंबर और उप प्रमुख और उप प्रधान के लिए वोटिंग 7 सितंबर को होगी।

मतगणना 4 सितंबर को जिला मुख्यालय पर

निर्वाचन आयोग से जारी शेड्यूल के मुताबिक नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 11 से शुरू होगी, जो 16 अगस्त तक चलेगी। 16 अगस्त तक मिलने वाले सभी नामांकन पत्रों की जांच 17 अगस्त को होगी और 18 अगस्त दोपहर 3 बजे तक नामांकन वापसी का समय रहेगा। 18 अगस्त को ही देर शाम को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। वोटिंग के बाद मतगणना 4 सितंबर को जिला मुख्यालय पर होगी। जिला प्रमुख और प्रधान के लिए 6 सितंबर, उपप्रमुख और उप प्रधान के लिए 7 सितंबर को चुनाव होंगे।

जयपुर में 51 जिला परिषद और 446 पंचायत समिति सदस्यों का होगा चुनाव
जयपुर जिले की बात करें तो यहां जिला परिषद के 51 सदस्यों और 22 पंचायत समितियों के 446 पदों के लिए उम्मीदवार इस बार कोरोना के कारण कलेक्ट्रेट में नामांकन पत्र न भरकर शहर में अलग-अलग जगहों पर बने रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालयों पर भर पाएंगे। जयपुर जिला परिषद के वार्ड वाइज 6 कार्यालय नामांकन पत्र भरने के लिए बनाए हैं, जबकि पंचायत समितियों में 22 अलग-अलग जगहों पर उपखण्ड व तहसील कार्यालयों पर व्यवस्था की गई है। इन चुनावों में 23 लाख 8 हजार 961 मतदाता वोटिंग करेंगे। जयपुर में जिला प्रमुख और प्रधानों के कार्यकाल फरवरी 2020 में खत्म होने के बाद से यहां प्रशासक नियुक्त है। इनका कार्यकाल खत्म होने के बाद जिला प्रमुख की जगह सीईओ और प्रधानों की जगह विकास अधिकारियों ने प्रशासक के तौर पर कामकाज संभाल रखा है।

7 नई पंचायत समितियों में पहली बार मतदान
जयपुर में पंचायत समितियों के हुए पुनर्गठन के बाद 7 नई पंचायत समितियां बनाई गई है, जिनमें चुनाव पहली बार होंगे। इससे पहले जयपुर जिले में 15 पंचायत समितियां थी, जो अब बढ़कर 22 हो गई। नई पंचायत समितियों में जोबनेर, किशनगढ़-रेनवाल, मौजमाबाद, माधोराजपुरा, आंधी, तूंगा और कोटखावदा शामिल है।

जयपुर में जिला परिषद के वार्डवाइज नामांकन यहां होंगे दाखिल
वार्ड 1 से 7 तक के उम्मीदवार रीको कार्यालय, सीकर रोड नंबर 5,VKI में, वार्ड 8 से 15 के उम्मीदवार राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मुख्यालय, टोडरमल मार्ग बनीपार्क में, वार्ड 16 से 23 तक पृथ्वीराज नगर दक्षिण (प्रथम) मानसरोवर स्थित जेडीए जोन कार्यालय में, वार्ड 24 से 31 पृथ्वीराज नगर दक्षिण (द्वितीय) मानसरोवर जेडीए कार्यालय, वार्ड 32 से 38 वैशाली नगर चित्रकूट स्टेडियम स्थित जेडीए जोन कार्यालय पर, वार्ड 39 से 45 वैशाली नगर चित्रकूट स्टेडियम, वैशाली नगर और वार्ड 46 से 51 के उम्मीदवार जयपुर हेरिटेज नगर निगम के आदर्श नगर जोन कार्यालय जवाहर नगर में अपना नामांकन पत्र भर सकेंगे।

राजस्थान में पंचायत चुनावों की घोषणा:कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच 6 जिला परिषदों और 78 पंचायत समितियों में चुनाव; 3 चरणों के शेड्यूल में पहले दौर की वोटिंग 26 अगस्त को

खबरें और भी हैं...