पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राजस्थान में भीषण गर्मी:सूर्य देव के तीखे तेवर, दिन भट्‌टी की तरह तप रहे तो रात में गर्म हवा बेहाल कर रही; भरतपुर में पारा 46.8 तो चूरू में 46.6 डिग्री 

जयपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर जिले के चौमूं में शनिवार को करीब 15 मिनट तेज बारिश हुई। इससे उमस बढ़ गई। फोटो : पंकज बागड़ा
  • नौ तपा शुरू होने से पहले जयपुर जिले में बरसे बादल भी गर्मी से राहत नहीं दिला पाए, उमस बढ़ने लोग हुए बेहाल

जयपुर। राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी और नौ तपा के रविवार से शुरू होने के बीच जयपुर जिले में बादलों ने पानी का छिड़काव कर गर्मी को धो दिया। हालांकि यह फौरी राहत की तरह रहा बारिश के बाद उमस बढ़ गई। वहीं शनिवार को भरतपुर में तापमान 16.8 डिग्री तो चूरू में 46.6 डिग्री दर्ज किया गया जो इस सीजन का सबसे अधिक रहा। राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 43.6 डिग्री रहा। जयपुर में दिनभर हवा चलती रही। 

कोटा में बीती रात भी गर्म रही। यहां तापमान 32.6 डिग्री रहा। वहीं जयपुर में तापमान 32.6 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने रविवार को चूरू और कोटा जिलों में लू की ऑरेंज चेतावनी जारी की है यानी संभलके रहने की जरूरत है। वहीं बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, गंगानगर, बारां, बूंदी, धौलपुर, झालावाड़, झुझुनूं, करौली और सवाईमाधोपुर में लू की यलो यानी साधारण चेतावनी है। वहीं 27 मई तक कई जिलों में लू की ऑरेंज चेतावनी है। 

कोटा में सीजन का सबसे गर्म दिन रहा
कोटा में शनिवार को सीजन का सबसे अधिक गर्म दिन रहा। यहां अधिकतम पारा पहुंचा 45.9 डिग्री पर पहुंच गया। इससे सड़कें तपनें लगीं वहीं रात को भी गर्म हवाएं जारी रहीं। न्यूनतम तापमान 32.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जबकि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री रहा वहीं न्यूनतम 30.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। दोपहर को 2:30 बजे 45.6 डिग्री तापमान और शाम 5:30 बजे 44 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया। दिनभर छू जाने वाली गर्मी से लोग परेशान हुए। कूलर और पंखों ने  ठंडी हवाएं नहीं देने शहर वासियों को राहत नहीं मिल पाई। 

भरतपुर भी उबला
भरतपुर : नौ तपा रविवार से लगेगा, लेकिन सूर्य देव ने अभी से तेवर तल्ख कर लिए हैं इसलिए चार दिन में लगातार तापमान में इजाफा हुआ है। शनिवार को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह इस सीजन का सबसे अधिक है। इसके अलावा इतना तापमान चार साल बाद हुआ है। वर्ष 2015 में 24 और 25 मई को अधिकतम तापमान 47 डिग्री था। अन्यथा मई में कभी भी तापमान ने 46 डिग्री को क्रास नहीं किया। इसलिए अगले 7 दिन सावधान रहिए, क्योंकि इस दौरान लू चलेंगी। जरूरी होने पर ही दोपहर में घर से निकलें। उल्लेखनीय है कि सूर्यदेव 25 मई को रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसके साथ ही नौ तपा प्रारंभ हो जाएगा, लेकिन शनिवार को नौ तपा जैसी गर्मी थी। रात का तापमान भी 27 डिग्री पहुंच गया। 

अगले 7 दिन करें धूप से बचाव
अगले सात दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है। इस दौरान लू का प्रकोप रहेगा। धूप में बाहर निकलें तो सिर को ढंक कर रखें। सूती कपड़े पहने। खूब पानी पिएं। ओआरएस और ग्लूकोज, नींबू पानी, गन्ने का रस, छाछ, दलिया, राबड़ी आदि का सेवन करें। तेज मसाले, तले पदार्थ और मांसाहार से परहेज करें। शीतल तासीर के पदार्थों का सेवन करें।

क्या है नौतपा 
नौतपा में सूर्य रोहणी नक्षत्र में रहता है। नौतपा वर्ष के वे 9 दिन होते हैं जब सूर्य पृथ्वी के सबसे निकट आ जाता है, जिसके चलते भीषण गर्मी पड़ती है। इस बीच, 25 से 30 मई तक अलग-अलग स्थितियों में सूर्य, मंगल, बुध का शनि से समसप्तक योग होगा। इससे भी धरती पर तापमान बढ़ता है। हालांकि, इसी दरम्यान 30 मई के बाद बारिश और तेज हवाओं का योग बन रहा है। ज्योतिषाचार्य प. रामवतार मिश्र बताते हैं कि सूर्य 25 मई को रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। वैसे तो नौ तपा के कारण नौ दिनों तक भयंकर गर्मी होती है, लेकिन इस बार नौ तपा का असर सिर्फ सात दिन ही रहेगा। इसके बाद 31 मई को शुक्र देव अपनी ही राशि वृषभ में अस्त होते हो जाएंगे। इसके साथ ही सूरज के तेवर कुछ नरम पड़ेंगे।

कोटा में भीषण गर्मी पड़ रही है। किशोर सागर तालाब के पास दिन में सड़कें सूनी रहीं। फोटो : प्रवीण जैन
कोटा में भीषण गर्मी पड़ रही है। किशोर सागर तालाब के पास दिन में सड़कें सूनी रहीं। फोटो : प्रवीण जैन
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें