पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अक्षय ऊर्जा:कर्नाटक को पीछे छोड़कर सोलर एनर्जी में राजस्थान सबसे आगे, इस साल जुड़े 1745 मेगावाॅट के सोलर प्लांट्स

जयपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भड़ला पार्क है विश्व का सबसे बड़ा सोलर पार्क।
  • 14 हजार एकड़ में फैला है विश्व का सबसे बड़ा भड़ला सोलर पार्क
Advertisement
Advertisement

(श्याम राज शर्मा). देश में सोलर एनर्जी उत्पादन में राजस्थान सबसे आगे है। जेएमके रिसर्च एंड एनालिटिक्स की रिपोर्ट में देश के सोलर प्लांट्स में राजस्थान में सबसे ज्यादा 1745 मेगावॉट केपिसिटी जुड़ी है। कर्नाटक में 1443 मेगावॉट और तमिलनाडु में 1342 मेगावाॅट के सोलर प्लांट्स जुड़े हैं।

राजस्थान में 23 हजार मेगावाॅट प्लांट्स की प्लानिंग हो चुकी
राजस्थान में सोलर पॉलिसी के एक साल में लगातार सौर ऊर्जा में निवेश बढ़ रहा है। यहां 23 हजार मेगावाॅट तक प्लांट्स लगाने की प्लानिंग हो चुकी है। प्रदेश में अगले तीन साल में 30 हजार मेगावाॅट सोलर प्लांट्स का टारगेट रखा है। इसके साथ सोलर विकरण के कारण सोलर उत्पादन भी बेहतर हो रहा है।

राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम (आरआरईसी) के चेयरमैन और ऊर्जा प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा ने बताया कि राजस्थान देश में सोलर हब बन रहा है। यहां सोलर पार्क के लिए बड़ा लैंड बैंक भी है। यहां सोलर प्लांट्स और पार्कों में लगातार निवेश बढ़ने के साथ बिजली की टैरिफ भी कम हो रही है।

स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार
प्रदेश के सोलर पार्क में कई कंपनियों ने निवेश किया है। यहां टेक्नीशियन्स की बड़ी संख्या में जरूरत है। ऐसे में मारवाड़ और आसपास के इलाके के युवा आईटीआई, पॉलोटेक्निक कर यहां टेक्निशयन की नौकरी ढूंढ रहे हैं। पहले इस क्षेत्र के युवा केवल खेती और सरकारी नौकरी पर ही निर्भर होते थे।

भड़ला पार्क है विश्व का सबसे बड़ा सोलर पार्क
प्रदेश के जोधपुर में स्थित भड़ला सोलर पार्क अब विश्व का सबसे बड़ा सोलर पार्क हो गया है। यह सोलर पार्क 14 हजार एकड़ यानी करीब 50 हजार वर्ग किमी में फैला है। यहां 18 बड़ी कंपनियों के 36 सोलर प्लांट लगे हैं। पहले कर्नाटक का पावागढ़ सोलर पार्क सबसे बड़ा था लेकिन अब यहां सूरज की रोशनी से 2245 मेगावाॅट बिजली का उत्पादन शुरू होने के बाद कर्नाटक के पार्क को पीछे छोड़ दिया है।

हीरो फ्यूचर एनर्जी की ओर से 300 मेगावॉट का सोलर प्लांट कमीशन करने के बाद संस्था मेरकॉम इंडिया संस्था ने भड़ला को विश्व का सबसे बड़ा सोलर प्लांट घोषित किया है। भड़ला सोलर पार्क में करीब 9900 करोड़ का निवेश है। इन सोलर प्लांट्स से सालाना 33 हजार 165 लाख यूनिट बिजली बनेगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement