खाचरियावास बोले- राजनीति में उम्र की जगह नहीं:बोले- मेरी सोच अलग, जिसमें दम होगा वो धरती फाड़ कर आ जाएगा

जयपुर6 महीने पहले
फाइल फोटो।

उदयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर में पार्टी में बड़े बदलाव को लेकर सिफारिशों पर लगी मुहर का विरोध भी शुरू हो गया है। राजस्थान की गहलोत सरकार में खाद्य व आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा राजनीति में उम्र की जगह नहीं है। युवाओं को गलतफहमी नहीं होनी चाहिए। सोनिया गांधी ने कहा था कि पार्टी ने कांग्रेस के नेताओं को बहुत कुछ दिया है, अब उन्हें पार्टी के लिए सोचना होगा। संगठन के लिए काम करना होगा। इस पर खाचरियावास ने कहा राजनीति में मेरी सोच अलग है। युवा लोगों को यह गलतफहमी नहीं होनी चाहिए कि हम ही फिट हैं या हम ही अच्छा काम कर सकते हैं। सीनियरिटी, एक्सपीरियंस और उम्र भी बहुत कुछ सिखाती है। इस देश में प्रधानमंत्री की कितनी उम्र है आप और हम जानते हैं। उम्र की बात करना अपनी कमजोरी को छिपाना है।

खाचरियावास ने कहा राजनीति एक खुला मैदान है। कांग्रेस हो या बीजेपी, जो डिजर्व करेगा वो आएगा। जिसमें दम होगा वो धरती फाड़ कर आ जाएगा। दीवार तोड़कर आ जाएगा। आज अगर कांग्रेस या बीजेपी में कोई पावरफुल लीडर है। उसे इसलिए रोक दोगे कि वह किसी राजनीतिक परिवार से आता है तो कल दिक्कत खड़ी हो जाएगी। राजनीति में डिजर्वनेस और फिटनेस दो बातें महत्वपूर्ण हैं। जो पब्लिक में पॉपुलर हो। जिसे लोग पसंद करते हों। जो जनता के बीच खड़े होकर खून पसीना बहा सकता हो। काम कर सकता हो। उसको आगे आना चाहिए। जब पार्टियां जनता की पसंद को समझेंगी। उम्र को महत्व नहीं देकर ये महसूस करेंगी कि जनता में इस नेता की आवाज है। तो रिजल्ट मिलेगा। वरना हम जनता की आवाज नहीं समझेंगे तो रिजल्ट नहीं दे पाएंगे।

बयान के मायने

लोकसभा और विधानसभा चुनावों में बुजुर्ग नेताओं के टिकट कटने और युवाओं को संगठन से लेकर चुनाव टिकट वितरण में प्रायोरिटी का विरोध सरकार के कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने खुलकर कर दिया है। इसे हाल ही में सचिन पायलट की ओर से युवाओं को तवज्जो देने के बयान पर सियासी पलटवार के रूप में भी देखा जा रहा है। साथ ही सीएम अशोक गहलोत और वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के खुले समर्थन के तौर पर भी माना जा रहा है।

कांग्रेस का चिंतन शिविर:सोनिया गांधी ने बड़े नेताओं से कहा- पार्टी ने आपको बहुत कुछ दिया, अब कर्ज उतारने का समय

अब युवाओं पर जोर देगी कांग्रेस:50% टिकट और पद युवाओं को मिलेंगे, मार्गदर्शन करेंगे बुजुर्ग नेता

खबरें और भी हैं...