पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Rain News | Rajasthan Monsoon Rain Alert Weather Forecast Latest Updates; Rainfall In Baran, Sirsa River And Kunda Khoh Waterfall Flow Started

राजस्थान में मानसून:बारां में झमाझम बारिश से पारा 5 डिग्री तक गिरा, गर्मी से मिली राहत; प्रदेश में अगले 2 दिन में मानसून के सक्रिय होने के आसार

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बारां में हुई बारिश से गर्मी से राहत मिली। बारिश का पानी सड़कों पर भर गया।
  • बारां में बारिश से सिरसा नदी और कुंडा खोह के झरने का बहाव शुरू हो गया

बुधवार को बारां जिले में बादल जमकर बरसे। जिले में बुधवार को कई जगह बारिश से होने से लोगों को गर्मी से राहत महसूस हुई। शाहाबाद में सर्वाधिक 71 एमएम बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश में कमजोर बीत रहे मानसून के राज्य में दो-तीन दिन में फिर सक्रिय होने की आस बंधी है।

शाहाबाद में झमाझम से सिरसा में शुरू हुआ बहाव, बहने लगा कुंडाखोह झरना
बारां में बुधवार को कई जगह बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत महसूस हुई। बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार, बुधवार सुबह आठ बजे तक जिले के शाहाबाद में 71 एमएम बारिश हुई। वहीं जिले के छबड़ा में 39, छीपाबड़ौद में 10, बारां में 4 एवं अटरू में 3 मिमी बारिश हुई। बारिश से सिरसा नदी और कुंडा खोह के झरने का बहाव शुरू हो गया है। मौसम में आए बदलाव से तापमान 5 डिग्री तक लुढ़क गया है।

बारां में बारिश से सिरसा नदी और कुंडा खोह के झरने का बहाव शुरू हो गया है।
बारां में बारिश से सिरसा नदी और कुंडा खोह के झरने का बहाव शुरू हो गया है।

5 शहरों का तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा, जयपुर में बादलों की आवाजाही
जयपुर में दिनभर बादलों की आवाजाही रही। धूप भी खिली रही। दिनभर उमस से लोग परेशान रहे। यहां सावन के अंतिम दिन दो दिन पहले अच्छी बरसात हुई थी। जयपुर में बीती रात तापमान 27.6 डिग्री रहा वहीं अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री रहा।

प्रदेश में बीती रात सबसे अधिक तापमान फलौदी में 32.4 डिग्री रहा। बीकानेर में 31 डिग्री, जोधपुर में 30.1 तथा बाड़मेर में 30 डिग्री रहा। बुधवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान जैसलमेर का 43.01 डिग्री रहा। बीकानेर में तापमान 42.8, जोधपुर में 41.0, श्रीगंगानगर मे 41.9, फलौदी में 40.4, बाड़मेर में 42.9 डिग्री रहा।

अब आगे क्या
मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी-उड़ीसा-पश्चिम बंगाल तट के आसपास एक अति कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश होते हुए दक्षिणी गुजरात की तरफ बढ़ने की संभावना है। इससे अगले दो तीन दिन में राजस्थान के दक्षिणी पूर्वी भागों में मानसून के सक्रिय होने की संभावना है।

बुधवार को पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, जयपुर, टोंक जिलों में बारिश की संभावना है। इनमें कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में आगामी तीन चार दिन बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।

इनपुट व फोटो: आदित्य शर्मा, शुभम निमोदिया

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें