• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Monsoon Rainfall Forecast Update; Rain Alert In Jodhpur Udaipur Bharatpur Kota Ajmer Bikaner

राजस्थान में 30 सितंबर तक बारिश का अनुमान:सूखे से जूझ रहे बीकानेर और जोधपुर में भी बरसेंगे बादल, 18 सितंबर को उदयपुर, सिरोही और राजसमंद में भारी बरसात की चेतावनी

जयपुर8 महीने पहले

राजस्थान में मानसून को लेकर माैसम विभाग ने गुरुवार को नया बुलेटिन जारी किया है। इसके मुताबिक अगले 2 सप्ताह तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। एक-दो सप्ताह सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान है। अच्छी बात यह है कि पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर और उदयपुर संभाग के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में भी बौछारें पड़ेंगी। इससे वहां सूखे जैसी स्थिति से परेशान किसानों को राहत मिल सकती है। 18 सितंबर को सिरोही, उदयपुर और राजसमंद के लिए विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए यहां भारी बारिश की संभावना जताई है।

जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक, 17 से 23 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर और उदयपुर संभाग में हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश का दौर रुक-रुक कर चलेगा। दक्षिण राजस्थान के उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़ क्षेत्र में कही-कहीं भारी बारिश की आशंका है। इसी सप्ताह पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं। 24 से 30 सितंबर तक प्रदेश में बारिश हो सकती है। विशेषज्ञों की मानें तो सितंबर में इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है।

अगले तीन दिन की स्थिति
17 सितंबर को अलवर, भरतपुर, धौलपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा और झालावाड़ जिले में कहीं-कहीं हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान में मौसम साफ रहने का अनुमान है। 18 सितम्बर को भीलवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़ और बारां जिले में हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान के पाली और नागौर जिलों में भी बारिश हो सकती है। 19 सितम्बर को राजसमंद, भीलवाड़ा जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है। सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, राजसमंद, कोटा, झालावाड़, अजमेर, टोंक, जालौर, पाली, नागौर और बारां जिले में हल्की और मध्यम दर्ज की बारिश हो सकती है।

बांसवाड़ा में दो इंच बारिश
जयपुर मौसम विभाग से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ और उदयपुर जिलों के कई क्षेत्रों में हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा जिले में 2 इंच से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई। बांसवाड़ा के गढ़ी में 55MM, घाटोल में 52 और भूंगरा में 50MM बारिश रिकॉर्ड की गई। इसी तरह, बारां में 17, भरतपुर के कामां में 3, भीलवाड़ा के मांडलगढ़ में 11, बिजौलिया में 5, बूंदी में 13, गुढ़ा डेम में 8, चितौड़गढ़ के बेंगू में 10, राश्मी में 4, डूंगरपुर के सबला में 43, आसपुर 35, सागवाड़ा 27, गणेशपुर 24, झालावाड़ के अकलेरा 31, डग 19, मनोहर थाना 14, कोटा के कानावास में 37, खातौली 15, सांगोद 11, रामगंजमंडी 4, प्रतापगढ़ के अरनोद में 19, पीपलखूंट में 14, उदयपुर के खैरवाड़ा में 18 और ऋषभदेव में 7MM बारिश दर्ज की गई।

खबरें और भी हैं...