• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Panchayat Election Date 2021 Update; Announcement Of Chunav In 6 Zilla Parishads And Samiti

राजस्थान में पंचायत चुनावों की घोषणा:कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच 6 जिला परिषदों और 78 पंचायत समितियों में चुनाव; 3 चरणों के शेड्यूल में पहले दौर की वोटिंग 26 अगस्त को

जयपुरएक वर्ष पहले

राज्य निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में पंचायत चुनावों की घोषणा कर दी है। 6 जिलों में जिला परिषद सदस्यों के साथ ही 78 पंचायत समितियों में भी चुनाव करवाए जाएंगे। 3 चरणों में होने वाली इलेक्शन की शुरुआत 11 अगस्त से होगी। शेड्यूल के मुताबिक पहले चरण की वोटिंग 26 अगस्त, दूसरे चरण की 29 अगस्त और तीसरे चरण की वोटिंग 1 सितंबर को होगी। जिला प्रमुख और प्रधान के लिए वोटिंग 6 सितंबर और उप प्रमुख और उप प्रधान के लिए वोटिंग 7 सितंबर को होगी।

चुनावों की घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक दिन पहले ही राज्य सरकार को पत्र लिखकर तीसरी लहर की आशंका जताई है। इसे कंट्रोल करने के लिए अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में आने वाले तमाम त्योहारों पर भीड़ रोकने की सलाह दी गई है।

हाईकोर्ट के आदेश पर करवाए गए चुनाव, श्रीगंगानगर में टला

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक 19 जुलाई को राजस्थान हाईकोर्ट में 7 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव करवाने के आदेश दिए थे। ये चुनाव अगले माह तक करवाने के लिए कहा था। जबकि शेष 5 जिलों में 31 अक्टूबर तक चुनाव करवाने के आदेश है। इन्ही आदेशों की पालना में आयोग ने कोरोनाकाल के बीच चुनाव करवाने की घोषणा कर दी। हालांकि श्रीगंगानगर जिले में सादुलशहर पंचायत समिति का पुनर्गठन नहीं होने के कारण वहां चुनाव टाल दिए।

ये है चुनाव कार्यक्रम

  • चुनाव की अधिसूचना 11 अगस्त को जारी की जाएगी और उसी दिन से नामांकन पत्र भरे जाएंगे।
  • 16 अगस्त तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे और 17 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच होगी।
  • 18 अगस्त तक नाम वापस लिए जा सकेंगे और उसी दिन चुनाव चिह्नों का आवंटन किया जाएगा।
  • 26 अगस्त को पहले चरण, 29 अगस्त को दूसरे चरण और एक सितंबर को तीसरे चरण के लिए वोटिंग होगी। मतदान सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगी।
  • वोटिंग की काउंटिंग 4 सितंबर को सुबह 9 बजे से जिला मुख्यालय पर होगी।
  • जिला प्रमुख और पंचायत समितियों में प्रधान के चुनाव के लिए नामांकन 6 सितंबर को सुबह 10 से 11 बजे तक भरे जाएंगे। उसी दिन सुबह 11:30 बजे नामांकन पत्रों की जांच होगी। अभ्यर्थी अपना नाम दोपहर एक बजे तक वापस ले सकेंगे।
  • एक से अधिक उम्मीदवार होने पर उसी दिन दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी और शाम 5 बजे वोटिंग पूरी होने के बाद काउंटिंग कर परिणाम घोषित किया जाएगा।
  • इसी तरह प्रक्रिया जिला परिषद में उप प्रमुख और पंचायत समितियों में उप प्रधान के चुनाव के लिए 7 सितंबर को होगी।

ये रहेगी खर्च की सीमा
जिला परिषद सदस्य के लिए चुनाव लड़ने पर खर्च की सीमा 1.50 लाख रुपए निर्धारित की गई है। पंचायत समिति सदस्य के लिए खर्च सीमा अधिकतम 75 हजार रुपए निर्धारित की गई है।

जयपुर में 22 पंचायत समितियों में होंगे चुनाव
राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां जिला परिषद के 51 मेंबर के चुनाव के लिए वोटिंग होगी। 22 पंचायत समितियों में भी चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण में कोटपूतली, पावटा, शाहपुरा, विराटनगर, जालसू, आमेर, झोटवाड़ा में वोट पड़ेंगे। दूसरे चरण में फागी, माधोपुराजपुरा, किशनगढ़ रेनवाल, जोबनेर, सांभरलेक, दूदू, मौजमाबाद और गोविंदगढ़ में मतदान होगा। तीसरे चरण में तूंगा, बस्सी, आंधी, कोटखावदा, सांगानेर, जमवारामगढ़ और चाकसू पंचायत समितियों में चुनाव होंगे। इन सभी 22 पंचायत समितियों में कुल 446 सदस्य चुने जाएंगे।

उपचुनावों में कांग्रेस भी राम नाम के सहारे:वल्लभनगर और धरियावद सीटों के उपचुनाव में राम होंगे प्रमुख मुद्दा, नेता प्रतिपक्ष के दिए बयान को कांग्रेस ने मुद्दा बनाने का फैसला किया

खबरें और भी हैं...