पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Police Man Can Ask On Helpline Numbers Ways To Avoid Stress, Children Are Getting Online Coaching

पुलिस का तनाव कम करने की कोशिश:रोजाना 7 घंटे हेल्पलाइन नंबरों पर पूछ सकते हैं तनाव से बचने के तरीके, बच्चों को ऑनलाइन मिल रही कोचिंग

जयपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस प्लानिंग एंड वेलफेयर विभाग ने राजस्थान पुलिस मुख्यालय में फोन नंबर 0141-2821500 पर हेल्पलाइन शुरू की है। - Dainik Bhaskar
पुलिस प्लानिंग एंड वेलफेयर विभाग ने राजस्थान पुलिस मुख्यालय में फोन नंबर 0141-2821500 पर हेल्पलाइन शुरू की है।

लंबी और कठिन ड्यूटी करने वाले पुलिसवालों के लिए राहत की खबर है। अब पुलिसवालों को तनाव एवं अन्य रोगों से बचाने के तरीके बताने के लिए हेल्पलाइन नंबरों पर जानकारी दी जाएगी। इसी तरह, पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कोचिंग दी जा रही है। यह नई पहल राजस्थान पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर विभाग के आयोजना, आधुनिकीकरण व वेलफेयर ने शुरू किया है। इस संबंध में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र दक ने बुधवार को सभी जिला पुलिस अधीक्षकों व पुलिस कमिश्नर को एक पत्र जारी किया है।

सुबह 10:30 बजे से शाम 5 बजे तक हेल्पलाइन नंबर पर मिलेगा तनाव दूर करने का मंत्र

एडीजी भूपेंद्र दक ने बताया कि पुलिसकर्मियों को आराम व मनोरंजन के लिए वक्त नहीं मिलता है। ऐसे में वे तनाव फील करते हैं। परिवार के साथ भी वक्त नहीं बिता पाने से यह अवसाद और बढ़ जाता है। लंबे समय तक ऐसी दिनचर्या रहने पर पुलिसकर्मियों को हाई ब्लडप्रेशर, डायबिटीज व अवसाद जैसे रोगों से ग्रसित रहने की संभावना बढ़ जाती है। इन समस्याओं का समय पर निदान होने से गंभीर परिणामों से बचा जा सकता है।

इन हेल्पलाइन नंबरों पर कर सकते हैं कॉल

प्लानिंग एंड वेलफेयर विभाग राजस्थान पुलिस मुख्यालय में फोन नंबर 0141-2821500 पर हेल्पलाइन शुरू की है। इसमें सुबह 10:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक राजस्थान पुलिस के सभी कार्मिक, स्टाफ और उनके परिवार के लोग इस सुविधा का उपयोग कर तनाव व अवसाद से मुक्ति पाने के लिए सुझाव ले सकते हैं। एडीजी भूपेंद्र दक ने निर्देश दिए है कि इस पत्र को नोटिस बोर्ड पर चिपकाया जाए। जिला एवं यूनिट स्तर पर आयोजित संपर्क सभा/परेड में भी इस पहल के बारे में ब्रीफ किया जाए।

पुलिसकर्मियों के बच्चों को ऑनलाइन मिलेंगी नि:शुल्क कोचिंग

एडीजी भूपेंद्र दक ने बताया कि राजस्थान पुलिस में कार्यरत सभी पुलिस अधिकारियों, कार्मिकों एवं स्टाफ के बच्चों के लिए AYI-BO SOLUTIONS के सहयोग से नि:शुल्क ऑनलाइन कोचिंग सुविधा प्रारंभ की गई है। इस कोचिंग सुविधा के लिए राजस्थान पुलिस की वेबसाइट पर rajasthanpolice.prepmantra.com तैयार की गई है। इस पर प्रतियोगी और पाठ्यक्रमों से संबंधित कोर्स शुरू किया गया है। ये कोर्स इस प्रकार से है।

सीबीएसई 6 से 12 वीं कक्षा, जेईई, पीएमटी, नेशनल डिफेंस एकेडमी एंट्रेस टेस्ट, एसएससी कॉम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल, कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट, रेलवे रिक्रूटमेंट एग्जाम, सेंट्रल पुलिस फोर्स एग्जाम, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, बीटसेट,कॉमन एडमिशन टेस्ट, सिविल सर्विस एप्टीट्यूड टेस्ट, मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट, विभिन्न अन्य परीक्षाएं एवं कोर्सेज का पाठ्यक्रम भी ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...