पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Political Crises Now BJP Too In Preparation For Fencing, MLA Sent To Gujarat, Latest News Live Update

राजस्थान में अब भाजपा की बाड़ेबंदी:भाजपा ने 20 विधायकों को गुजरात शिफ्ट किया; प्रदेशाध्यक्ष पूनिया बोले- कांग्रेस के नेता और अफसर हमारे विधायकों पर दबाव डाल रहे

जयपुर2 महीने पहले
  • 11 अगस्त को बसपा के 6 विधायकों के मामले में हाईकोर्ट का फैसला आएगा
  • 14 अगस्त से विधानसभा का सत्र शुरू होगा, गहलोत सरकार बहुमत साबित करने की कोशिश करेगी

राजस्थान के सियासी रण में नया टर्न आ गया है। कांग्रेस के बाद भाजपा ने भी अपने विधायकों की बाड़ेबंदी शुरू कर दी है। करीब 20 विधायकों को गुजरात भेजा गया है। बताया जा रहा है कि कुछ विधायकों को पोरबंदर के होटल लॉर्ड्स में रखा गया है। कुछ एमएलए अहमदाबाद के किसी होटल में रुकवाए गए हैं।

पोरबंदर पहुंचने के बाद विधायक निर्मल कुमावत ने कहा कि कांग्रेस सरकार अपने पक्ष में वोट डालने के लिए हम पर दबाव डाल रही है। हम यहां 2 दिन रुकेंगे। कुछ और विधायक भी आएंगे। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी कहा, 'हमें इनपुट मिला था कि उनके (कांग्रेस के) नेता और कुछ अफसरों ने हमारे विधायकों पर दबाव डालना शुरू कर दिया है। इसलिए हमें सतर्कता रखनी है।

अब तक ये 20 विधायक गुजरात भेजे गए
समाराम गरासिया, जगसीराम कोली, पूराराम चौधरी, धर्मनारायण जोशी, फूल सिंह मीणा, अमृत लाल मीणा, प्रताप गमेती, बाबूलाल खराड़ी, गौतम मीणा, अर्जुन लाल जीनगर, गोपीचंद मीणा, कैलाश मीणा, हरेंद्र निनामा और गौतम लाल मीणा शुक्रवार को भेज दिए गए। वहीं गोपी चंद मीणा, जब्बर सिंह सांखला, गुरदीप शापिनी, धर्मेंद्र कुमार मोची, गोपाल लाल शर्मा और निर्मल कुमावत शनिवार को भेजे गए।

जयपुर एयरपोर्ट पर विधायक गुरदीप शापिनी (बाएं) और धर्मेंद्र कुमार मोची।
जयपुर एयरपोर्ट पर विधायक गुरदीप शापिनी (बाएं) और धर्मेंद्र कुमार मोची।

12 अगस्त से जयपुर में बाड़ेबंदी की योजना
बताया जा रहा है कि बाकी विधायकों की बाड़ेबंदी जयपुर में करने की तैयारी है। माना जा रहा है कि 12 अगस्त से बाड़ेबंदी शुरू होगी। 11 अगस्त से होटल तय करने का प्लान है। हालांकि, भाजपा इन दावों को खारिज कर रही है।

बसपा विधायकों के मामले की वजह से भाजपा अलर्ट
पार्टी सूत्रों के मुताबिक, 11 अगस्त को बसपा विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने को लेकर हाईकोर्ट का फैसला आएगा। ऐसे में भाजपा भी अलर्ट मोड पर है। आलाकमान के निर्देश पर विधायकों को गुजरात शिफ्ट किया गया है। अलग-अलग जिलों में नेताओं को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

गुजरात क्यों चुना?
गुजरात और उदयपुर के बीच की दूरी कम है, इस वजह से इस संभाग के विधायकों को गुजरात भेजा गया है। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया इन विधायकों के संपर्क में हैं। इस बात की भी चर्चा है कि कुछ कांग्रेसी नेताओं के भाजपा विधायकों के साथ संपर्क करने की शिकायत के बाद पार्टी ने यह कदम उठाया है।

गुजरात के हिम्मतनगर जिले के सामला जी मंदिर में उदयपुर संभाग के विधायक।
गुजरात के हिम्मतनगर जिले के सामला जी मंदिर में उदयपुर संभाग के विधायक।

12 अगस्त से सभी को जयपुर बुलाने की चर्चा
बाकी विधायकों को भी 14 अगस्त से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र से 2-3 दिन पहले ट्रेनिंग के नाम पर बाड़ेबंदी करने की योजना बताई जा रही है। गुजरात गए विधायक भी जयपुर में शिफ्ट होंगे। यहां विधायकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। उधर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शनिवार को दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। इससे पहले शुक्रवार को वे पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिली थीं।

नड्‌डा से मिलकर वसुंधरा ने नाराजगी जताई
वसुंधरा ने नड्डा से मुलाकात के दौरान प्रदेश में चल रहे सियासी घटनाक्रम बात की। साथ ही प्रदेश में उनके खिलाफ हुई बयानबाजी पर नाराजगी जताई। पिछले दिनों कुछ नेताओं ने वसुंधरा-गहलोत की मिलीभगत के आरोप लगाए थे। राजे ने पार्टी में अलग-अलग गुट बनने की बात पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि उन्हाेंने संगठन को परिवार से बढ़कर माना है।

पार्टी आलाकमान ने ही बुलाया था
प्रदेश में चल रहे सियासी संकट के बीच पार्टी आलाकमान ने ही वसुंधरा राजे को दिल्ली बुलाया था, ताकि प्रदेश में किसी भी काम को पूरा कराने में उनका सहयोग मिलता रहे। केंद्र राजे को प्रदेश में सक्रिय देखना चाहता है। वसुंधरा राजे एक-दो दिन में जयपुर लौट सकती हैं।

अपडेट्स
केंद्रीय मंत्री और जोधपुर सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि कांग्रेस के विधायक जैसलमेर के सूर्यगढ़ होटल में रुककर कोरोना से लड़ रहे प्रदेश के लोगों की बेइज्जती कर रहे हैं। वे शादी में पहुंचे मेहमानों की तरह म्यूजिक और खाने का मजा ले रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें