पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर-दिल्ली पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर:शनिवार से फिर शुरू होगी दिल्ली के लिए एसी डबल डेकर, आधे घंटे पहले तक मिलेगा रिजर्वेशन

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर दिल्ली के बीच शनिवार से फिर शुरू होगी डबल डेकर।
  • दिवाली से पहले 10 नई ट्रेनों को भी मिल सकती है मंजूरी
  • उत्तर पश्चिम रेलवे के पास है स्लीपर कोच की कमी
  • इसलिए रेलवे का एसी ट्रेनें चलाने पर रहेगा जोर

(शिवांग चतुर्वेदी)। रेलवे ने देशभर में दिवाली से पहले 200 पैसेंजर ट्रेन चलाने का निर्णय किया है जिसमें से करीब 40 ट्रेनों को चलाने की स्वीकृति दे दी गई है। उत्तर पश्चिम रेलवे को भी दो ट्रेनों की मंजूरी मिली है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण दिल्ली सराय रोहिल्ला से जयपुर के बीच संचालित होने वाली डबल डेकर एसी स्पेशल ट्रेन है।

ऐसा इसलिए क्योंकि ये ट्रेन कोरोना से पहले 150 प्रतिशत से भी अधिक ऑक्युपेंसी पर दौड़ रही थी। करीब छह महीने बाद शनिवार से इस ट्रेन का संचालन फिर शुरू होगा। इस ट्रेन में भी रेलवे स्पेशल किराया वसूल करेगा जो तत्काल किराए के लगभग बराबर होगा। इस ट्रेन के संचालन से जयपुर वासियों को दिल्ली से आगे कई कनेक्टिंग ट्रेनें मिल सकेंगीं।

आधे घंटे पहले तक मिलेगा टिकट
रेलवे शनिवार से अपने रिजर्वेशन सिस्टम में भी बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इसके तहत अब यात्रियों को आधे घंटे पहले तक भी ट्रेन का रिजर्वेशन टिकट उपलब्ध होगा। दरअसल कोरोना के चलते रेलवे ने करंट रिजर्वेशन की समय सीमा को 30 मिनट से बढ़ाकर चार घंटे कर दिया था।

अब जरूरत को देखते हुए रेलवे ने इसे फिर आधा घंटे पहले तक कर दिया है। यानी अब यात्री ट्रेन के रवाना होने से आधे घंटे पहले तक भी ऑफलाइन और ऑनलाइन टिकट ले सकेंगे। ऐसे में यह सुविधा यात्रियों को शनिवार से डबल डेकर ट्रेन में भी मिलेगी।

दिवाली से पहले बढ़ सकती है ट्रेनें
रेलवे बोर्ड ने देशभर में दिवाली से पहले 200 ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है जिसमें से 40 ट्रेनें शनिवार से पटरी पर दौड़ने लगेंगी। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिवाली से पहले जयपुर सहित उत्तर पश्चिम रेलवे को 10 ट्रेनें मिल सकती हैं। हालांकि ये ट्रेन कौनसी होंगी, इसका निर्णय अभी नहीं हुआ है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार मरुधर और पूजा सुपरफास्ट को चलाने की मंजूरी मिल सकती है।

रेलवे के पास स्लीपर कोच की कमी
रेलमंत्री पीयूष गोयल द्वारा ट्रेनों के स्लीपर कोच को आइसोलेशन कोच में तब्दील करने का निर्णय अब जोनल रेलवेज के लिए समस्या बन रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि उत्तर पश्चिम रेलवे सहित देश के सभी जोनल रेलवेज के सामने स्लीपर कोच की कमी का संकट खड़ा हो गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे से 150 कोच दिल्ली सहित अन्य जगहों पर भेजे गए थे।

ऐसे में अब जब ट्रेन की मांग बढ़ने पर ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है, तो स्लीपर कोच की कमी पड़ रही है। हालांकि रेलवे भी फिलहाल ट्रेनों में एसी कोच की संख्या बढ़ा रहा है। लेकिन इसका सीधा असर यात्रियों की जेब पर पड़ रहा है। उन्हें स्पेशल किराए के साथ एसी का किराया भी देने को मजबूर होना पड़ रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें