• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • REET EXAM 2021 General Cut Off May Be 125 To 135 In Level 1 And 2, 6 To 9 Marks Below In Reserve Category

जानिए कितनी रहेगी REET की कट-ऑफ:लेवल 1 और 2 में 125 से 135 तक जाने की उम्मीद, रिजर्व कैटेगरी में 6-9 अंक नीचे

जयपुर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
REET रिजल्ट के बाद कट-ऑफ का आकलन। - Dainik Bhaskar
REET रिजल्ट के बाद कट-ऑफ का आकलन।

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी REET-2021 का रिजल्ट घोषित होने के बाद अब कट ऑफ की चर्चा कैंडिडेट के बीच बनी हुई है। दैनिक भास्कर की ओर से 5 सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स से करवाए गए आकलन में पता चला है कि REET लेवल-1 और लेवल-2 में 125 से 135 तक जनरल कट ऑफ रह सकती है। कट ऑफ का मतलब है मिनिमम पासिंग मार्क्स। इससे ऊपर अंक वालों का नौकरी में सलेक्शन होने की उम्मीद है। परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स और सब्जेक्ट एक्सपर्ट, कोचिंग संचालक सभी अपने-अपने स्तर पर एनालिसिस करने में जुटे हैं, क्योंकि एग्जाम की मेरिट काफी हाई रही है।

कैंडिडेट्स ने 148 तक नम्बर स्कोर कर एग्जाम टॉप किया है। ऐसे में सवाल खड़े होते हैं कि लाखों कैंडिडेट्स में से ऐसे कौन से 31 हजार कैंडिडेट्स होंगे, जो इस परीक्षा में फाइनली सलेक्ट होकर सरकारी नौकरी हासिल कर पाएंगे। शिक्षक के रूप में अपनी सेवाएं सरकारी स्कूलों में दे सकेंगे। दैनिक भास्कर ने REET की तैयारी करवाने से लेकर, इसे लेकर उठे विवाद, आंदोलन, कोर्ट केस, ऑब्जेक्शन मांगे जाने, आंसर की और रिजल्ट तक सब कुछ कवर किया है। अब रिजल्ट जारी होने के बाद कट ऑफ का आकलन भी बड़ी चुनौती थी, इसलिए अलग-अलग सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स से कट ऑफ का आकलन कराकर एक खाका तैयार किया गया है।

धीर सिंह धाबाई, सब्जेक्ट एक्सपर्ट,साइकोलॉजी
धीर सिंह धाबाई, सब्जेक्ट एक्सपर्ट,साइकोलॉजी

साइकोलॉजी सब्जेक्ट एक्सपर्ट धीर सिंह धाबाई का सर्वे
साइकोलॉजी के सब्जेक्ट एक्सपर्ट धीर सिंह धाबाई ने कैंडिडेट्स के मार्क्स के बेस पर किए सर्वे में यह आकलन निकाला है कि REET लेवल-1 एग्जाम में ओवर ऑल जनरल कैटेगरी की कट ऑफ 128 से 132 तक रह सकती है। लेवल-2 एसएसटी में यह 129 से 131 तक कट ऑफ रह सकती है। अंग्रेजी में 125 से 128, हिन्दी में 128 से 132 और रिजर्व कैटेगरी में जनरल से 5 से 9 अंक नीचे कट ऑफ जा सकती है।

पंकज यादव,सब्जेक्ट एक्सपर्ट,साइकोलॉजी
पंकज यादव,सब्जेक्ट एक्सपर्ट,साइकोलॉजी

साइकोलॉजी सब्जेक्ट एक्सपर्ट पंकज यादव का आकलन
मनोविज्ञान के सब्जेक्ट एक्सपर्ट पंकज यादव ने आकलन किया है कि जनरल कैटेगरी में लेवल-1 में 130 से 135, जबकि लेवल-2 में 125 से 135 तक कट ऑफ रह सकती है, जबकि रिजर्व कैटेगरी में 6 से 9 अंक नीचे तक जा सकते हैं।

डॉ के.आर.महिया,सब्जेक्ट एक्सपर्ट,हिंदी और संस्कृत
डॉ के.आर.महिया,सब्जेक्ट एक्सपर्ट,हिंदी और संस्कृत

हिन्दी संस्कृत विषय एक्सपर्ट डॉ. के.आर महिया का आकलन
अजमेर के गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज में असिस्टेट प्रोफेसर ( हिन्दी और संस्कृत विषय) डॉ. के.आर. महिया का आकलन है कि REET लेवल-1 की कट-ऑफ 128 प्लस ऊपर रहेगी। रिजर्व कैटेगरी में इससे 4 से 6 फीसदी का अंतर रहेगा। REET लेवल-2 में SST में 122 प्लस मार्क्स वाले कैंडिडेट्स वाले खुद को सेफ मान सकते हैं, यदि बीए में उनके 60 फीसदी के आस-पास मार्क्स हैं।

वहीं, SCIENCE MATHS में 124 प्लस मार्क्स वाले कैंडिडेट्स के चयन की पूरी सम्भावना है,लेकिन BSC में 75 फीसदी अंक होना भी जरूरी है। रिजर्व कैटेगरी की कट ऑफ जनरल के मुकाबले 5 से 7 फीसदी तक लेवल-2 में नीचे जा सकती है।

धर्म सिंह,सब्जेक्ट एक्सपर्ट,साइंस
धर्म सिंह,सब्जेक्ट एक्सपर्ट,साइंस

साइंस सब्जेक्ट एक्सपर्ट धर्म सिंह का आकलन
विज्ञान के सब्जेक्ट एक्सपर्ट धर्म सिंह का आकलन है कि रीट लेवल-1 में जनरल कैटेगरी में 125 नम्बर और लेवल 2 में 122 से ऊपर कट-ऑफ जाने का अनुमान है, जबकि रिजर्व कैटेगरी में 4 से 5 फीसदी नीचे कट ऑफ रह सकती है।

भैंरू सिंह चारण,सब्जेक्ट एक्सपर्ट,इतिहास,कला व संस्कृति
भैंरू सिंह चारण,सब्जेक्ट एक्सपर्ट,इतिहास,कला व संस्कृति

इतिहास, कला और संस्कृति सब्जेक्ट एक्सपर्ट भैंरू सिंह चारण का आकलन इतिहास, कला और संस्कृति सब्जेक्ट के एक्सपर्ट भैंरू सिंह चारण ने आकलन किया है कि REET लेवल-1 (ईवीएस) में जनरल कट ऑफ 125 से 128 अंक तक रह सकती है। लेवल-2 (एसएसटी) जनरल कैटेगरी में 123 से 124 अंक वालों का सलेक्शन हो सकता है। लेवल-2 विज्ञान जनरल कैटेगरी में 122 से 123, संस्कृत में 123 से 124 और गणित में 128 से 130 तक कट ऑफ रह सकती है, जबकि रिजर्व कैटेगरी इससे 5 से 8 अंक तक नीचे रह सकती है।

खबरें और भी हैं...